अंगूर के बीज के तेल से बालों को बढ़ायें

Grape-Wall1● अंगूर खाना सभी को अच्छा लगता है। इससे अंदर ठंडक लगती है और प्यास भी बुझती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंगूर के बीज के तेल से बाल घने होते हैं। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन ए, सी, बी6, फोलेट के अलावा कई प्रकार के मिनरल्स जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी पाए जाते हैं। 100 ग्राम अंगूर में सिर्फ 69 कैलोरी, प्रोटीन/वसा की मात्रा 0.3 ग्राम, मिनरल्स 0.6 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 16.5 ग्राम और फाइबर की मात्रा 2.9 ग्राम होती है।
 

 ग्रेपसीड ऑयल का प्रयोग बनाता है बालों को घना।
इसमे मौजूद विटामिन ई देता हैं बालों को मजबूती।
इस ऑयल के प्रयोग से ठीक रहता है ब्लड सर्कुलेशन।
अंडे, नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाएं ग्रेपसीड ऑयल।

बालों को बनाता है घना
ये बालों के विकास में मददगार, रुसी की समस्या खत्म करता है, बालों को झड़ने से रोकता है। अंगूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सिर के रक्त प्रवाह को सही रखते हैं। इससे बाल हेल्दी रहते हैं।इसमें कोई दोराय नहीं कि तेल बालों के विकास में मदद करता है। अंगूर के बीजों का तेल बालों में होने वाले पसीने, उसकी दुर्गंध को दूर करने के साथ ही उसे चमकदार, घना, मुलायम और लंबा बनाने में मदद करता है।अंगूर असमय बालों के झड़ने की समस्या को रोकता है। इसके बीजों में मौजूद विटामिन ई और लिनोलिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। साथ ही दोमुंहे बाल, जो बालों की झड़ने की खास वजह है, उन्हें भी खत्म करता है।अंगूर के बीजों के तेल से डैंड्रफ, सिर में खुजली की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद पानी की मात्रा सिर में ज़रूरी नमी की पूर्ति करती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। कैसे लगायें
औंस ग्रेप सीड तेल और 7 बूँद लैवेंडर तेल मिलाकर बनाया जा सकता है| एक बाउल में दो अंडे फोड़कर डालें फिर इसमें चार टेबलस्पून ग्रेपसीड ऑयल डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। इसे अपने बालों में लगाएं और कुछ घंटो तक छोड़ दें। अब अपने बालों को पानी से धो लें। गीले बालों में ही नारियल का तेल लगाएं और इसे पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह अपने बाल को शैंपू करें।
पोषक तत्वों की कमी से आजकल डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, सफेद बाल और बालों के गिरने की समस्या बहुत आम बात है। लेकिन अंगूर के बीज के तेल को लगाकर इस समस्या से तुरंत निजात पाई जा सकती है।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized