आर्गेनिक गुलाब जल बनाने का सबसे आसान तरीका

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हम सभी गुलाब जल का इस्तेमाल कही न कही करते रहते है। और इसके बारे में सुना भी होगा।  गुलाब जल का इस्तेमाल हम हर जगह करते है।

स्किन के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता हैं, इसलिए गुलाब जल का इस्तेमाल अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। ड्राई स्किन हो या ऑयली स्किन सभी प्रकार की त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत ही प्रभावी होता है।
आप भी घर पर गुलाब जल बना सकते है जिसके बारे में आज जानेगे।
गुलाब जल को गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता हैं, जो स्किन को सॉफ्ट बनाने और ग्लोइंग स्किन के लिए यह बहुत ही लाभदायक होता हैं। बाजारों में मिलने वाले कुछ रोज वॉटर में सुगंध को बढ़ाने के लिए केमिकल मिलाया जाता ह। जो आपकी त्वचा के लिए लंबे समय बाद नुकशान पोहचाता हैं।

यदि आप शुद्ध गुलाब जल चाहते हैं तो इसे घर पर बनाने के लिए कुछ सामग्री का इस्तेमाल कर के घर पर बना सकते है।

1.  गुलाबजल बनाने के लिए सामग्री
2. 5-6 गुलाब के फूल की पंखुड़ियां
3 .एक या दो गिलास पानी
4. एक पानी गर्म करने के लिए एक बर्तन
5. कुछ बर्फ के टुकड़े

गुलाबजल बनाने की विधि

1. आप सबसे पहले पहले आप गुलाब से उसकी पंखुड़ियां को निकाल लें।
2. अब एक बर्तन में पानी लेकर इसमें गुलाब की पंखुड़ियों को मिला दें।
3. फिर इस बर्तन को गैस पर रख कर अच्छी तरह से गर्म होने तक छोड़ दे ।
4. अब इस बर्तन को ढक्कन से पूरी तरह से ढक दें, जिससे पानी की भाप बर्तन से बाहर न जाएँ।
5. इसके बाद बर्तन के ढक्कन पर कुछ बर्फ के टुकड़ों को रख दें, जिससे पानी की वाष्प उसी बर्तन में फिर से पानी बन जाएँ।
6. एक बार गुलाब की पंखुड़ियों के उबलने के बाद बर्तन को गैस से नीचे उतार दे।और ठंडा कर लें।
7. ठंडा होने के बाद इस पानी छानकर किसी शीशी में भर कर रख लें।
आप का गुलाब जल बन के तैयार है।

rose water ghar par kaise banaye in hindi

घर पर बने गुलाब जल के फायदे – Ghar par bane gulab jal ke fayde

होममेड ऑर्गेनिक गुलाबजल हमारे लिए हर तरीके से लाभदायक होता हैं।क्युकी इसे बिना किसी केमिकल के मिश्रण से बनाया जाता है।

1. डार्क सर्कल दूर करने में घर के बने गुलाब जल के लाभ

हमारी आँखों के नीचे डार्क सर्कल थकान, अनिद्रा, तनाव के कारण हो जाते हैं, जिससे चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। इन डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए घर का बना गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए जो बहुत ही फायदेकारक है। इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन बी त्वचा में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अगर आप कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में डुबोकर आंखों पर लगाते हैं, तो डार्क सर्कल्स से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।

2. फेस से पिंपल्स को हटाने के लिए लगाएं होममेड ऑर्गेनिक रोज वॉटर

केमिकल फ्री घर का बना गुलाब जल आपके चेहरे से कील मुंहासों को हटाने में मदद कर सकता है। गुलाब जल चेहरे के रोमछिद्रों को साफ करता और अतिरिक्त तेल वाले सतह को सोख लेता है जिससे मुंहासे कम होते हैं। घर का बना गुलाब जल त्वचा का pH में बैलेंस रखता है, जिससे त्वचा खूबसूरत दिखती है। होममेड ऑर्गेनिक रोज वॉटर में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो पिंपल्स को होने से रोकने में मदद करते हैं।

3. रोज वॉटर स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए

हमें अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज कर के रखना चाहिए। अगर आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहते हैं तो गुलाब जल सबसे अच्छे नेचुरल मॉइस्चराइजर में से एक है। मॉइस्चराइजर के रूप में इसका उपयोग करने के लिए नारियल का तेल के साथ मिलाकर इसे गुलब जल को स्किन पर लगाएं।

4. घर पर बने गुलाब जल के लाभ मेकअप हटाने में

मेकअप रिमूवर के लिए बहार के केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। उससे अच्छा आप मेकअप रिमूवर के रूप में आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि मेकअप लगाकर सोने से त्वचा डैमेज हो जाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए घर पर बने गुलाब जल में रुई भिगोकर त्वचा को साफ करें। रात को सोने से पहले नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. होममेड ऑर्गेनिक रोज वॉटर स्किन टोनर के लिए

घर पर बना गुलाब जल त्वचा के लिए बेहतर टोनर का काम करता है। यह त्वचा को रुखा होने से बचाता है साथ ही उसे मॉइश्चर युक्त भी बनाए रखता है। गुलाब जल त्वचा के pH को बैलेंस रखता है। टोनर के रुप में इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच होममेड ऑर्गेनिक रोज वॉटर को एक चम्मच ग्लिसरीन में मिला कर बोतल में भर लें और मॉइश्चराइजर लगाने से पहले टोनर की तरह इस मिश्रण का उपयोग चेहरे पर करें।

घर पर गुलाब जल बनाने की विधि और फायदे (Ghar Par Gulab Jal Banane Ka Tarika Aur Fayde) का इस्तेमाल कर के आप अपनी बेजान त्वचा को निखार सकते है और घरेलु नुश्खे अपना कर ग्लो ला सकते है। का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।और लोगो कको शेयर करे।

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप के मसूड़े है संक्रमित? पायरिया की बीमारी का आसान उपचार

Fri Jun 18 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. पायरिया मसूड़ों में एक संक्रमण है, जो बैक्टीरिया (Bacteria) के कारण होता है, ये बैक्टीरिया (Bacteria) आपके दांतों और मसूड़ों (Gum) को संक्रमित करते हैं पायरिया रोग आपकी […]
dental health care
error: Content is protected !!