ऐसे चमत्कारी उपाय जो चेहरे के काले दाग-धब्बे को दूर करे !

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

चेहरे के दाग धब्बे आसानी से कैसे दूर करे !

आजकल के दौड़ती भागती जिंदगी में कई बार हम अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं अपनी त्वचा को तेज धूप और पोलूशन से नहीं बचा पाते हैं! जिसका सामना हमारे चेहरा करता है ऐसे में कई बार चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं! जिसको काले पे चेंज को पिगमेंटेशन कहते हैं! विज्ञान का मानना है कि हमारे अंदर मेलेनिन नाम का पिगमेंट होता है जो हमारी त्वचा को रंग देता है लेकिन अक्सर इसे मेरी नींद का अधिक बढ़ना पिगमेंटेशन का कारण हो जाता है एक्सपर्ट की मानें तो अत्यधिक तेज धूप में लिंग को बढ़ावा देती है इससे बचने के लिए धूप में ओवरएक्स्पोज़र से बचना चाहिए! धूप में जाने से पहले हमें सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए अच्छे से टच करके सनस्क्रीन लोशन लगाना चाहिए! इसके साथ ही ऐसे कई सारे घरेलू उपाय हैं जिससे आपको पिगमेंटेशन से निजात मिल सकती है आइए जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खे!
आमतौर पर हमें कोई भी समस्या होती है तो हम सबसे पहले घरेलू नुस्खे को अपनाते हैं तो ऐसे काले धब्बे को दूर करने के लिए हमें घर के अंदर ही पहले घरेलू नुस्खा को अपनाना चाहिए! इन उपायों को करके आप अपने चेहरे के काले धब्बे को दूर कर सकते हैं! इनका इस्तेमाल करते समय कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए जैसे कि पहले अपने हाथ और चेहरे को अच्छे से साफ कर ले! इन उपायों में किसी एक उपाय को तब तक करें जब तक अच्छा परिणाम आपको नहीं मिल जाता उपाय को करने के बाद धूप में बाहर ना जाए! अगर आपकी त्वचा ज्यादा सेंसिटिव है तो पहले एक पेज टेस्ट कर ले उसके बाद ही इन उपायों का इस्तेमाल करें! घरेलू उपचार करते समय आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा क्योंकि इसका रिजल्ट कुछ समय बाद ही मिलता है तुरंत नहीं मिलता!

1) दही – Yogurt

दही में ब्लीचिंग गुणों के साथ लेक्टिक एसिड और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। यह त्वचा का कालापन और दाग-धब्बों को दूर करने में काफी मदद करती है। इसलिए आप दही को सीधा चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद गुन-गुने पानी से साफ कर लें। इससे आपको फायदा मिलेगा। इसे लगातार इस्तेमाल करते रहे !

2) नींबू – Lemon

लेकिन कभी भी नींबू के रस को सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। इसे हमेशा किसी चीज में मिलाकर ही लगाएं।इससेनीबू को अकेले चहरे पर लगाने से साइड इफ़ेक्ट होत्ता है ! एक चम्मच नींबू के रस में एक चुटकी हल्दी और आधी चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के 10 मिनट बाद हल्की मालिश करके चेहरे को साफ पानी से धो लें। और हलके हाथ से तोलिये से साफ़ करे !इस उपाय को करने के बाद धूप में ना जाएं। इस उपाय को हफ्ते में लगभग तीन बार करें।

3) आलू – Potato

आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसका इस्तेमाल भी चेहरे की झाहियो को दूर करते में मदद करती है !इसके सही इस्तेमाल से आंखों के नीचे होने वाला कालापन, मुहांसे, दाग- धब्बे और अन्य प्रकार की झाइयां दूर हो जाती हैं। आलू को काट कर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से घिसें। ऐसा करने पर आलू का रस त्वचा के सम्पर्क में आकर झांइयों को दूर करेगा। ऐसा 10 मिनट तक करें फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को हर-रोज करें। आलू को पीसकर उसका पेस्ट अनकर चेहरे पर लगाए और १०-१५ मिनट के लिए सूखने दे ! फिर साफ़ पानी से धो दे ! इससे चेहरे के धब्बे दूर होते है !

4) संतरा – Orange

संतरे के छिलके में ब्लीचिंग गुण के साथ विटामिन-सी और साइट्रिक एसिड होता है, जैसा की हम सभी जानते है विटामिन -सी चहरे के लिए कितन जरुरी होता है !जो चेहरे के दाग-धब्बे और त्वचा के कालेपन को दूर करता है। संतरे के छिलके को दो दिन तक धूप में सुखा कर पीस लें। एक चम्मच संतरे के पाउडर में एक चम्मच शहद और आधी चम्मच दूध मिला के पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दें और जिस जगह झाइयां है वहां हल्की मालिश करें। 15 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में तीन बार करें।

5) टमाटर और ओटमील

टमाटर में ब्लीचिंग गुण के साथ टार्टरिक एसिड और विटामिन -सी होता है, जो त्वचा के दाग-धब्बों, मुहांसे, पिगमेंटेशन को दूर करने में सहायक होता है। ओटमील एक अच्छे स्क्रबर की तरह काम करता है। एक बाउल में दो टमाटर पीस दे और उसमे एक चम्मच ओटमील मिला लें। इनको अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे के जिस भाग में पिगमेंटेशन के निशान अधिक हैं वहां पर हल्के हाथों से मालिश करें और ऐसे ही रहने दें। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

6) खीरा – Cucumber

खीरे में ठडक होती है। इसे लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है। खीरे में त्वचा के कालेपन और डार्क- पैचेस को हटाने के गुण होते हैं। यह पिगमेंटेशन और मुहासों के लिए भी काफी अच्छा होता है। खीरे की पतली स्लाइस पर हल्दी लगा दें और अपने चेहरे पर घिसें। 5 मिनट हल्के हाथों से घिसने के बाद कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें और फिर अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। यह उपाय रात के समय करें क्योंकि हल्दी लगाने के बाद धूप में जाने से स्किन एलेर्जी हो सकती है। इस उपाय को हर-रोज एक बार करें।

7) एलोवेरा

एलोवेरा का कोई जवाब ही नहीं !आज सभी लोग इसके फायदे के बारे में अच्छे से जानते है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और औषधीय गुण होते हैं। यह त्वचा का कालापन, कील- मुहांसे, दाग-धब्बे, झुर्रियां, झाइयां जैसे त्वचा सम्बन्धी हर समस्या के लिए अच्छा होता है। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट हल्के हाथों से मालिश करें। अच्छे परिणाम के लिए जेल में चुटकी भर हल्दी मिला दें। इस उपाय को हर रोज दिन में दो बार कर सकते हैं।

इस तरीके से घरेलु चीजों का इस्तेमाल कर के आप आपने चेहरे का ध्यान रख सकते है और पिग्मेटेसन से बच सकते है ! और ग्लोइंग त्वचा पा सकते है !

also visit:

100 % gora rang kaise paye?

कीवी फल हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी है ?

क्या आप अपने नाख़ून बढ़ाना चाहते हो ?

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

बड़ी खबर : चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस निर्विरोध चुने गए लोकसभा में LJP संसदीय दल के नेता

Mon Jun 14 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला के साथ एलजेपी के बागी सांसद. लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला के साथ एलजेपी के बागी सांसद. चिराग पासवान के चाचा और सांसद पशुपति कुमार […]
error: Content is protected !!