किसान बिल के विरोध के बीच केंद्र सरकार ने बढ़ाया रबी फसलों का MSP, गेहूं की MSP में 50 रुपये/क्विंटल की हुई वृद्धि

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

किसान बिल के विरोध के बीच केंद्र सरकार ने बढ़ाया रबी फसलों का MSP, गेहूं की MSP में 50 रुपये/क्विंटल की हुई वृद्धि की है।

● रबी फसलों की MSP में वृद्धि के लिये गए अहम फैसले

● गेहूं की MSP में 50 रुपये/क्विंटल की वृद्धि,

● चना में 225 रुपये/क्विंटल की वृद्धि,

● मसूर में 300 रुपये/क्विंटल की वृद्धि,

● सरसों में225 रुपये/क्विंटल की वृद्धि,

● जौं में 75 रुपये/क्विंटल की वृद्धि

● कुसुम्भ की MSP में 112 रुपये/क्विंटल की वृद्धि

नई दिल्ली- केंद्र सरकार ने सोमवार को संसद में किसानों को बड़ा सौगात देते हुए रबी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है।सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 50 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 1,975 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में इसका निर्णय लिया गया और लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसकी घोषणा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ,”किसानों के कल्याण के लिए कार्य करना हमारे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। अन्नदाताओं के हित में काम करने की हमारी प्राथमिकताओं के अनुरूप कैबिनेट ने एमएसपी बढ़ाने का एक और ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इससे करोड़ों किसान लाभान्वित होंगे।अधिक एमएसपी जहां किसानों को सशक्त करेगी, वहीं उनकी आय दोगुनी करने में भी मदद करेगी। कृषि सुधारों को संसद की मंजूरी के साथ बढ़ी हुई एमएसपी से अन्नदाताओं की गरिमा और समृद्धि सुनिश्चित होगी।

मुकेश कुमार

एडिटर: मुकेश कुमार

Hindustan18-हिंदी में सम्पादक हैं। किसान मजदूर सेना (किमसे) में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी के पद पर तैनात हैं।

Next Post

यूपी में हाथरस जैसी एक और हैवानियत, अब बलरामपुर में दलित छात्रा से गैंगरेप, कमर और पैर तोड़े, पीड़िता की मौत

Thu Oct 1 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लखनऊ/बलरामपुर- उत्तर प्रदेश के हाथरस में दलित युवती के साथ हुई हैवानियत को लेकर जहां पूरे देश में आक्रोश है वहीं इसी प्रदेश के बलरामपुर जिले में एक […]
error: Content is protected !!