क्या आप को भी बार बार मीठा खाने का मन करता है? तो करिये ये उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

क्या आप को भी बार बार मीठा खाने का मन करता है? तो करिये ये उपाय

बोहत सारे लोग मीठा खाने के बोहत शौकीन होते है, जैसे चाय, कॉफी, मिठाई, चॉकलेट, आइसक्रीम किसी न किसी रूप में चीनी का सेवन करते रहते हैं यह बात जानते हुए भी की मीठा हमारे शरीर के लिए कितना नुकशानकारक होता है। एक्सपर्ट की मानें तो महिलाओं को दिनभर में 6 टीस्पून, वहीं पुरुषों को 9 टीस्पून चीनी तक खाने की सलाह दी जाती है। इसलिए मीठा खाने की लत या शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से शुगर क्रेविंग को कम किया जा सकता है। कई लोगों को मीठा बहुत पसंद होता है और वे दिनभर में न जाने कितनी बार मीठी चीजें खा लेते हैं। वो भी बिना यह सोचे कि इससे उनकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचेगा। शुगर क्रेविंग को रोकना कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है औैर शायद इसीलिए सेहत विशेषज्ञों का मानना है कि इस वजह से संतुलित आहार पर टिके रहना भी कठिन हो जाता है। क्रेविंग शरीर से नहीं बल्कि दिमाग द्वारा पैदा होती है। अगर आप एक निवाला लेकर रुक जाते हैं तो भी आपकी क्रेविंग शांत हो जाती है।

1. ऐसे खाद्य पदार्थों को ख़रीदे जिनमे प्री-शुगर्ड ब्रैड्स जिनमें एडेड शुगर लिखा हो। उसमें आपको चीनी को मिलाने की जरूरत नहीं होती। जिससे आप के चीनी का उपभोग करने पर अधिक नियंत्रण होगा और इससे यह स्पष्ट होगा कि आप चीनी का कितना सेवन कर रहे हैं। दुकानों पर मिलाने वाली पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इसमें सबसे ज्यादा शुगर होता है।

2. प्रोटीन का सेवन उन लोगों के द्वारा बताई गई एक और ट्रिक है, जो चीनी की आदत को छोड़ने के लिए कारगर है। प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त (लंबे समय तक भूख ना लगाना) करने के लिए जाना जाता है, जिससे आपको अचानक भूख लगने की संभावना कम हो जाती है जो आसानी से मिठाई, कैंडी या चॉकलेट खाने के वजह से पूरी हो जाती है।

3. अगर मीठा खाने का बोहत मन हो तो चीकू, अंगूर, आम, केला जैसे फ्रूट्स को डाइट का सेवन कर सकते है। किशमिश, छुआरे भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं। जो मीठे भी होते हैं और कहीं से अनहेल्दी भी नहीं होती है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही कम शुगर होता है।

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

27 साल बाद एक ही दिन मनाई जा रही जन्माष्टमी, इस साल अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र एक साथ

Thu Aug 26 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. 27 साल बाद एक ही दिन मनाई जा रही जन्माष्टमी, इस साल अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र एक साथ खास बात यह है कि इस बार 27 साल बाद […]
error: Content is protected !!