घर पर कैसे पाएं पार्लर जैसा क्लीन-अप?

जब बात आती है पर्सनल केयर और पर्सनल ब्यूटी की ओर ध्यान देने की तो मैं आलसी और कंजूस लोगों में आती हूं. पर इसका मतलब ये नहीं कि मुझे अच्छा दिखना पसंद नहीं है, मुझे बस पार्लर या सैलॉन जाकर घंटो बैठकर ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाना पसंद नहीं. मेरे लिए ये टाइम वेस्ट करने जैसा लगता है. पर कहते हैं ना आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है पर मेरे मामले में आलस ही आविष्कार की जननी है!
 
मेरी स्किन बहुत ज़्यादा ऑयली है, इतनी ज़्यादा कि सर्दियों में भी मेरी स्किन ऑयली रहती है, जिसकी वजह से मुझे ज़्यादा फ्रीक्वेंट्ली फेस क्लीन-अप की ज़रूरत पड़ती है. क्योंकि मुझे पार्लर जाना पसंद नहीं तो मैंने घर पर ही पार्लर जैसा क्लीन-अप करने का तरीका ढूंढ निकाला, जिससे मेरी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और फ्लॉलेस हो जाती है. और इसमें मेरे एक भी पैसे खर्च नहीं होते.
 
ये पूरा क्लीन-अप प्रोसेस बेहद सिंपल है और सिर्फ 5 आसान स्टेप्स में हो जाता है और बिना घर से बाहर निकले ही आपको मिलती है सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन.
 
 
पहला स्टेप है क्लेंज़िंग.
क्लेंज़िंग – सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें. अगर चेहरे पर मेकप है तो उसे मेकप रिमूवर या क्लेंज़िंग मिल्क से चेहरे को साफ करें. उसके बाद एक अच्छे फेस वॉश से चेहरा धोएं. अगर स्किन ऑयली है तो ऑयल कंट्रोल फेस वॉश यूज़ करें, नॉर्मल से ड्राय स्किन के लिए हाइड्रेटिंग फेस वॉश् यूज़ करें.
 
 
स्टीम लेना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.
स्टीम – चेहरे को क्लेंज़ करने के बाद एक बड़े बर्तन में पानी गरम करें. चेहरे को उसके ऊपर ले जाकर फिर तौलिए से सिर और मुंह को ढकते हुए 8-10 मिनट के लिए स्टीम लें. इससे आपके सारे बंद पोर्स खुल जाएंगे. याद रखें कि 10-12 मिनट से ज़्यादा स्टीम ना लें.
 
 
एक्सफॉलिएशन पोर्स को अंदर तक साफ करने में मदद करता है.
एक्सफॉलिएशन – स्टीम लेने के बाद चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें. आप अपना रेग्युलर स्क्रब भी यूज़ कर सकती हैं या दानेदार चीनी, चोकर, कॉफी या सूखे और पिसे हुए संतरे के छिलके से भी फेस स्क्रब कर सकती हैं. ध्यान दें कि चेहरे को ज़ोर से या देर तक स्क्रब ना करें इससे स्किन सेल्स डैमेज हो सकते हैं.
 
एक्सफॉलिएट करने के बाद टोनिंग बहु ज़रूरी है.
टोनिंग – एक्सफॉलिएशन के बाद चेहरे पर टोनर या रोज़ वॉटर लगाएं. इससे पोर्स टाइट हो जाते हैं और ऑयल सिक्रीशन कंट्रोल में रहता है.
 
अपने स्किन टाइप को सूट करता हुआ फेस पैक लगाएं.
फेस पैक – चेहरे की टोनिंग के बाद चेहरे पर फेस पैक की एक पतली लेयर लगाएं. आप कोई भी हर्बल फेस पैक या होममेड फेस पैक यूज़ कर सकती हैं. मुझे बेसन, शहद, नींबू के रस और हल्दी से बना फेस पैक लगाना पसंद है.
जब फेस पैक 80% तक सूख जाए तब चेहरा धो लें.
 
मॉइश्चराइज़ – चेहरे से फेस पैक हटाने के बाद हल्के गीले चेहरे पर ही चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज़र से मसाज करें जब तक ये स्किन में अच्छी तरह से अब्ज़ॉर्ब ना हो जाए.
Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized