जबरन घूस लेने वाले आबकारी इंस्पेक्टर पर दर्ज हो सकता है “मुकदमा”

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

वेद प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट
गोण्डा- फर्जी मुकदमे में फंसाने के प्रयास करने वाले आबकारी विभाग के भ्रष्ट आचरण के आरोपी राजकुमार यादव आबकारी इंस्पेक्टर गोंडा व अन्य 4 आबकारी विभाग के कर्मचारियों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई शुरू हो गई है। पीड़िता मीना देवी ने अवैध रूप से उगाही करने वाले इंस्पेक्टर सहित आरक्षी अमित कुमार, आरक्षी रैना बानो सहित दीवान आशाराम और सर्वेश तिवारी के विरुद्ध आपराधिक मुकदमा कायम करने के लिए सीजेएम न्यायालय गोंडा में प्रार्थना पत्र दिया है जिस पर संबंधित थाने से पुलिस रिपोर्ट मांगी गई है ।

मीना देवी ने आरोप लगाया है कि प्रार्थी अनुसूचित जाति की खटिक  है। प्रार्थिनी ने कहा आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर राजकुमार यादव व अन्य लोगों द्वारा दिनांक को जबरन घर पर यह आरोप लगाते हुए उठा लिया गया था कि वह अवैध शराब का व्यवसाय करती है। अदालत में दिए गए दरख्वास्त में मीना देवी ने बताया कि वह भ्रष्ट कर्मियों से बार बार सफाई देती रही किंतु आबकारी विभाग के राजकुमार यादव अन्य लोगों के साथ में आए और जबरदस्ती मुझे साथ में लेकर चले गए। बाद में पीड़िता से रैना बानो नाम की आरक्षी ने रुपये 20000 की मांग की। मीना देवी के पास में पैसे न होने के कारण उसके द्वारा कहा गया कि वह उसका मंगलसूत्र ले ले लेकिन प्रार्थिनी के भाई द्वारा व्यवस्था करके रैना बानो आरक्षी को ₹18000 दिए गए ।

उसके उपरांत पीड़िता को छोड़ा गया व बाकी ₹2000 के लिए बार-बार फोन दीवान द्वारा किया जाता रहा इस बारे में प्रार्थिनी के द्वारा घर आने के बाद में विभागीय अधिकारियों को शिकायत की गई। … लेकिन कहीं भी कोई भी प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई। अंततः पीड़िता ने विधिक कार्यवाही शुरू करने के लिए पहले पुलिस विभाग के अधिकारियों थाने पर एवं पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र दिया परंतु वहां से आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत न होने के कारण महिला ने माननीय सीजेएम न्यायालय गोंडा में वाद दायर किया है। जिस पर सीजेएम न्यायालय द्वारा पुलिस रिपोर्ट मांगी गई है ।

मुकेश कुमार

एडिटर: मुकेश कुमार

Hindustan18-हिंदी में सम्पादक हैं। किसान मजदूर सेना (किमसे) में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी के पद पर तैनात हैं।

Next Post

समयावधि पूर्ण होने पर भी एफ डी की रकम निकाषी के लिए डाक घर का काट रहे चक्कर

Mon Nov 9 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. बाबागंज : गोंडा सरकार ने कोरोना काल में डाक सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए जहां एक तरफ, तरह तरह की सुविधाओं से जनता को इसलिए जोड़ने का […]
error: Content is protected !!