दिव्यांग को आवास सहित अन्य योजनाओं से जोड़ने की पैरवी करेगा मुज़ेहना सहायता समूह !

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

धानेपुर : गोंडा

वैसे तो सरकार ने लाचार और दिव्यांगजनो के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाईं, किन्तु सिस्टम की संवेदनहीनता के चलते आज भी तमाम ऐसे निःशक्त लोग देखने को मिलते हैं, जो लाचार मजबूर तो हैं मग़र उन्हें आज तक सरकारी मदद अथवा योजनाओं के लाभ से वंचित रखा गया, इसकी क्या वजह हो सकती है, इसे बाखूबी समझा जा सकता है !

ठीक ऐसे ही एक परिवार मुज़ेहना ब्लॉक के ग्राम पंचायत मुज़ेहना के ग्राम सभा गोरथानिया में भी रह रहा है, राम हरीश पुत्र दिव्यांग संजय कुमार अपनी बृद्ध माता मालती देवी के साथ ऐसे मकान में रहने को मजबूर हैं जिस पर छत नही है, छप्पर के ऊपर पन्नी तान कर बरसात से बचने की जुगत तो कर ली गयी है मग़र बृद्ध माँ को इस बात की सदैव चिंता रहती है की पुराना जर्जर भवन किसी दिन भरभरा कर गिर ना जाय उनकी इस हालत को देखने पहुंचे मुज़ेहना सहायता समूह के लोगों ने संकल्प लिया है की, दिव्यांग संजय कुमार को रहने के लिये आवास दिलाने के साथ अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की मुहीम चलाई जायेगी, इसके लिए स्थानीय प्रशासन से ले कर जिला प्रशासन तक से लड़ाई लड़ी जायेगी।

इस सम्बन्ध में ग्राम प्रधान अजय कुमार सिंह का कहना है की कई बार नाम भेजा गया लेकिन किन्ही कारणों से स्वीकृति नही मिल पाई है!

इससे पहले भी ग्राम पंचायत माधवगंज के एक बेघर परिवार को इस समूह के लोगों ने उन्हें रहने के लिए घर बनवा कर देने का संकल्प लिया था, जिसे लोगों का सहयोग ले कर पूरा किया जा चुकी है, आज वो परिवार छत के नीचे रह रहा है !

सहायता समूह के प्रमुख सदस्य जावेद अंसारी ने बताया की समूह की तरफ से क्षेत्र में ऐसे परिवारों को मदद पहुंचाई जाती है, जो लाचार और गरीब हैं, कई गरीब परिवारों की बेटियों का वैवाहिक खर्च समूह द्वारा वहन किया गया है, आगे भी यह प्रयास निःस्वार्थ भाव से किया जाता रहेगा, समूह के हसीब अंसारी, अंसार अहमद, सतीश तिवारी इसरार, छोटू आदि लोगों ने दिव्यांग की सहायता करने के इस फैसला का स्वागत किया है।

प्रदीप शुक्ला

एडिटर: प्रदीप शुक्ला

प्रदीप शुक्ला एक स्वतंत्र पत्रकार हैं। ये अपनी निर्भीक पत्रिकारिता के लिए जाने जाते हैं। आप कई समाचार पत्रों में व मीडिया माध्यमों पर लिखते हैं।

Next Post

ड्रग्स लेने के आरोप पर NCB ने कॉमेडियन भारती सिंह के घर पर की रेड, पति-पत्नी को समन

Sat Nov 21 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सिनेमा- बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद एनसीबी की जांच जारी है। इसी बीच एनसीबी ने जानी-पहचानी कॉमेडियन भारती सिंह के […]
error: Content is protected !!