धानेपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलना लगभग तय, विधायक का प्रयास लगातार जारी

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

 

मुजेहना, गोण्डा मैहनौन विधानसभा से विधायक विनय कुमार द्रिवेदी “मुन्ना भैया” ने धानेपुर कस्बे को नगर पंचायत बनाने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से 20 अक्टूबर को मिलकर पत्र दिया था।  पत्र के आधार पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने गोण्डाजिलाधिकारी से प्रस्ताव मांगा है। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर व पंचायती राज अधिकारी से प्रस्ताव मांगा है।
इसके बाद उपजिलाधिकारी ने कानूनगो व लेखपाल से आख्या मांगा। जिलापंचायत राज अधिकारी ने एडीओ पंचायत से आख्या मांगी थी।

विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिलाधिकारी गोन्डा ने विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन नगर विकास विभाग को अपनी आख्या भेज दी है जिसमे बताया गया है कि नगर पंचायत बनाने के लिये 20 हजार आबादी होनी चाहिये। 2011 के जनसंख्या सांख्यकी के अनुसार चारो ग्राम पंचायतो क्रमशः धानेपुर (12948), माधवगंज (5077), मुजेहना(3364), खीरभारी (2108) है। चारो ग्राम पंचायतो को मिलाकर कुल आबादी 23,640 होती है। निधार्रित मानकों को प्रस्तावित ग्राम पंचायते पूर्ण करती है इसलिये ग्राम पंचायत धानेपुर, माधवगंज, खीरभारी व मुजेहना को मिलाकर धानेपुर को नगर पंचायत घोषित किया जाना शासनादेश के अनुरूप है। भाजपा के पूर्व जिलामंत्री व पंचायत चुनाव संयोजक चन्द्र प्रकाश शुक्ला ने बताया कि मेहनौन विधायक का प्रयास जरूर रंग लायेगा। शासन को रिपोर्ट भेजी गयी है। शीघ्र ही धानेपुर नगर पंचायत घोषित होगा। वहीं विधायक बोले कि जिले से प्रस्ताव चला गया है। शीघ्र ही पुनः मुख्यमंत्री जी से मिल कर धानेपुर को नगर पंचायत का दर्जा दिलवाया जायेगा। धानेपुर नगर पंचायत बन जाने से इस क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा व रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।


मुकेश कुमार

एडिटर: मुकेश कुमार

Hindustan18-हिंदी में सम्पादक हैं। किसान मजदूर सेना (किमसे) में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी के पद पर तैनात हैं।

Next Post

यूपी पंचायत चुनाव: चार चरणों में चारों पदों का मतदान अप्रैल-मई में एक साथ करवाने की तैयारी

Sun Nov 8 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लखनऊ- उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव अगले साल अप्रैल व मई के महीनों करवाने के आसार बन रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने यह चुनाव चार चरणों में […]
error: Content is protected !!