पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी के मार्गदर्शन में नियमित योग शिविर का हो रहा आयोजन

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

इटियाथोक : गोंडा

इटियाथोक के सिसई बहलोलपुर में योग शिक्षक आदर्श गुप्ता प्रातः सभी योग साधकों को ओम गायत्री मंत्र व प्रार्थना के साथ योग-प्राणायाम आसन व सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाया और उसके लाभ के बारे में भी बताया।

योग शिक्षक आदर्श गुप्ता ने बताया कि यहां बच्चों और बड़ों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नियमित रूप से सामूहिक योगाभ्यास कराया जा रहा है। समस्त योग साधक नियमित रूप से योगाभ्यास कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा रहे हैं । यहां पर आम जन मानस को भी योग करवाया जा रहा है। उसके साथ ही साथ W.H.O. द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने योग की संपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि योग समस्त रोगों का समाधान है। योग आत्म बल,आत्मदर्शन, आत्म साक्षात्कार, व आध्यात्मिक दर्शन, है। योग एक शारीरिक व्यायाम नहीं अपितु संपूर्ण चिकित्सा है. योग चित्त की वृत्तियों का निरुद्ध करने का जीवन शैली है । योग व्यक्ति समाज राष्ट्र व विश्व की संपूर्ण समस्याओं का समाधान है । योग जीवन जीने की कला है, योग स्वस्थ जीवन का आधार है।

योग प्रशिक्षक आशीष गुप्ता ने भी बच्चों को एडवांस आसनों की विशेष जानकारी देते हुए नियमित रूप से योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित किया।

शिविर में अजय श्रीवास्तव, नरेंद्र श्रीवास्तव, हरिशंकर तिवारी, माही गुप्ता आस्था सुमन श्रीवास्तव, अनामिका, छोटू कन्हैया, चंदन तिवारी, संतोष गुप्ता श्रद्धा, सलोनी, डाली व सूरज मौजूद रहे।

प्रदीप शुक्ला

एडिटर: प्रदीप शुक्ला

प्रदीप शुक्ला एक स्वतंत्र पत्रकार हैं। ये अपनी निर्भीक पत्रिकारिता के लिए जाने जाते हैं। आप कई समाचार पत्रों में व मीडिया माध्यमों पर लिखते हैं।

Next Post

क्या यूपी में एक बार फिर से लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन ? जानिए, योगी सरकार ने क्या कहा

Thu Aug 27 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. Lucknow- सोशल मीडिया पर दिन भर यूपी में एक बार फिर से कम्प्लीट लॉकडाउन लगाने की चल रही खबरों को सरकार ने अफवाह बताया है। अपर मुख्य सचिव […]
error: Content is protected !!