पतंजलि योग पीठ के तत्वाधान में नियमित रूप से योग शिविर का हो रहा आयोजन !

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

इटियाथोक : गोंडा

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी के मार्गदर्शन में चल रही नियमित योग कक्षा सिसई बहलोलपुर प्रातः योग शिक्षक आदर्श गुप्ता ने सभी योग साधको को ओम ,गायत्री मंत्र व प्रार्थना के साथ योग,प्राणायाम, आसन ,शीर्षासन, चक्रासन, मयूरासन ,बकासन, हलासन ,सर्वांगासन के साथ-साथ कई कठिन आसनों का अभ्यास कराया और उससे होने वाले लाभ के बारे में भी बताया !

योग शिक्षक ने बताया कि सदियों से योग विद्या भारत की अमूल्य धरोहर रही है, इसकी प्रासंगिकता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि समस्त विश्व योग दिवस को स्वीकार कर चुका है !

वस्तुत: योग एक संयम पूर्वक की जाने वाली साधना है जो स्वचेतना को परम चेतना से मिलाती है।

उन्होंने योग को नियमित जीवन में अपनाने का आवाहन करते हुए कहा कि यदि इसे हम दैनिक जीवन में शामिल करेंगे तो हमें किसी भी अन्य चिकित्सा की आवश्यकता नहीं पड़ेगी !

प्रदीप शुक्ला

एडिटर: प्रदीप शुक्ला

प्रदीप शुक्ला एक स्वतंत्र पत्रकार हैं। ये अपनी निर्भीक पत्रिकारिता के लिए जाने जाते हैं। आप कई समाचार पत्रों में व मीडिया माध्यमों पर लिखते हैं।

Next Post

बंगालः आसनसोल में बीजेपी की रैली में बमबाजी, कार्यकर्ताओं ने TMC पर लगाया आरोप

Sat Dec 5 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. नई दिल्ली. पश्चिम बंगााल (West Bengal) के पश्चिम बर्धमान जिले के अंतर्गत आसनसोल (Asansol) के जामग्राम में शनिवार को आयोजित बीजेपी (BJP) की रैली पर देसी बम फेंके जाने […]
error: Content is protected !!