पुरुषों को नपुंसक बना सकता है स्मार्टफोन का अधिक प्रयोग

पुरुषों के नपुंसकता के पीछे की वजह आपके गैजेट का बार-बार हीट होना बाताया जा रहा है। चूंकि जब आपका स्मार्टफोन हीट होता है तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर होता है और आपको ऐसी समस्या का

मोबाइल और लैपटॉप अब हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं, लगता है इनके बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती। लेकिन डॉक्टर्स का दावा है कि लैपटॉप और स्मार्टफोन्स का अधिक इस्तेमाल आपको नपुंसक भी बना सकता है।

स्मार्टफोन या लैपटॉप की वजह से पुरुषों में नपुंसकता के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पुरुषों के नपुंसकता के पीछे की वजह आपके गैजेट का बार-बार हीट होना बाताया जा रहा है। चूंकि जब आपका स्मार्टफोन हीट होता है तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर होता है और आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

अमेरिका के क्लींसलैंड क्लिनिक के प्रजनन चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ. अग्रवाल के अनुसार, गैजेट के हीट होने की वजह से पुरुषों में वीर्य के पतलेपन की समस्या हो रही है। डॉक्टर अग्रवाल के अनुसार भारत एक ऐसा देश है जहां पुरुषों की इस परेशानी की पहचान नहीं की जा सकती है इसी वजह से इसका इलाज भी नहीं हो पाता। जबकि करीब 50 फीसदी पुरुषों की नपुंसकता का इलाज आसानी से किया जा सकता है लेकिन आमतौर पर इसे इग्नोर कर किया जाता है। दरअसल पुरुषों में वैरिकोसील की नस बेहद कमजोर होती है और नपुंसकता की परेशानी तब होती है जब इस नाजुक नस में सूजन आ जाती है। अमेरिका के डॉक्टर्स का कहना है कि स्मार्टफोन के बुरे प्रभाव की वजह से ही पुरुषों नपुंसकता की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

ALSO READ:

हर महिला को पता होने चाहिये अपने 10 अधिकार

Top 10 Hot Indian Bollywood Actress Unseen Videos 18+

Wardrobe Malfunction: Top 10 Bollywood Hot Actress

Hindi Desk
Author: Hindi Desk