फ्रांस की पत्रिका ‘चार्ली हेब्दो ने एक बार फिर छापा पैगंबर मोहम्मद का कार्टून, कहा- झुकेंगे नहीं

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

एपी,पेरिस– फ्रांस की व्यंग्य पत्रिका ‘चार्ली हेब्दो ने 2015 के आतंकवादी हमले के बाद एक बार फिर पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित किया है। पत्रिका ने कहा कि ”इतिहास को न तो दोबारा लिखा जा सकता और न ही मिटाया जा सकता।”

जनवरी 2015 में ‘चार्ली हेब्दो’ के कार्यालय पर हुए आतंकवादी हमले में 17 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें संपादकीय कार्यालय के 12 सदस्य और सभी तीनों हमलावर शामिल हैं। इस्लामिक स्टेट समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली थी। पत्रिका ने उस हमले के मामले में पहली सुनवाई की पूर्व संध्या पर मंगलवार को यह घोषणा की।

हमलावरों को हथियार और रसद मुहैया कराने के आरोपी 13 पुरुषों और एक महिला के खिलाफ बुधवार से सुनवाई शुरू होनी है। इस सप्ताह कार्टून के साथ प्रकाशित संपादकीय में पत्रिका ने कहा कि हमलों के बाद उसने मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित नहीं करने का फैसला लिया था, लेकिन मामले की सुनवाई शुरू होने के चलते जरूरी होने पर उसने ऐसा किया है।

पत्रिका के डायरेक्टर लौरेंट रिस सौरीस्यू ने संपादकीय में लिखा है- हम कभी झुकेंगे नहीं, कभी हार नहीं मानेंगे। चार्ली हेब्दो के नए एडिशन में पहले पेज पर दर्जनों कार्टूनों को प्रकाशित किया गया है, जिनमें मोहम्मद साहब का कार्टून भी शामिल है। कार्टून बनाने वाले जीन काबूट 2015 के आतंकी हमले में मारे गए थे। कार्टून के साथ मैगजीन ने हैडलाइन दी है, ‘यह सब, बस उसी के लिए।’

मुकेश कुमार

एडिटर: मुकेश कुमार

Hindustan18-हिंदी में सम्पादक हैं। किसान मजदूर सेना (किमसे) में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी के पद पर तैनात हैं।

Next Post

गोण्डा- 35 दुुकानों के लाइसेन्स निलम्बित, 04 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Wed Sep 2 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोण्डा- उर्वरकों की बिक्री में गड़बड़ी कर कालाबाजारी व ओवर रेटिंग करने वालों के खिलाफ डीएम डा0 नितिन बंसल की कार्यवाही लगातार जारी है। जिलाधिकारी ने गड़बड़ी करने […]
error: Content is protected !!