भारत में लॉन्च करेंगे Electric Scooters

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

Upcoming e-Scooters in India:

देश में पेट्रोल की कीमतें जब 100 रुपये प्रति लीटर के पार हों, तो कार छोड़िये स्कूटर से भी चलने में आपकी जेब जल जाएगी. ऐसे में इलेक्ट्रिक वेहिकल का ख्याल ही आता है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ऑप्शन भारत में अभी बहुत कम हैं। जो हैं भी वो काफी महंगी हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर आप रुख कर सकते हैं। जिनकी कीमत और रेंज दोनों ही आपकी पॉकेट को सूट कर सकती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं उन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में जो भारत में लॉन्च होने वाली हैं।

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। Revolt, Ather Energy, Bajaj Auto और TVS Motors मोटर्स के बाद दूसरी कंपनिया भी भारत को एक इलेक्ट्रिक व्हीकल हब के तौर पर देख रही हैं। और आगे बढ़ती जा रही है। सरकार ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को काफी लचीला बनाया है जिससे मैन्यूफैक्चरर्स को सब्सिडी भी दी जा रही है. यही वजह है कि Yamaha जैसी कंपनियां भी अब भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आने वाली हैं।

Ola Electric जल्द ही अपना इलेक्ट्रिक स्कटूर भारत में लॉन्च करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक कंपनी अगले महीने जुलाई में स्कूटर की कीमतों के बारे में ऐलान करेगी। कंपनी ने पहले ही भारतीय शहरों में अपना ‘हाइपरचार्जर नेटवर्क’ फैलाना शुरू कर दिया ह। इस नेटवर्क में भारत के 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट शामिल होंगे। जिससे आम जनता को काफी फायदा होगा। Ola Electric Scooter में स्वैप बैटरी का इस्तेमाल होगा, या बैटरी को चार्ज करने का झंझट भी नहीं होगा। सिर्फ चार्ज बैटरी से बदलना होगा.। जिसमें 5 मिनट का समय लगेगा इस स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज में तकरीबन 240 किलोमीटर हो सकती है। ऐसे ही बहुत सारी कंपनी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों पर फोकस कर रही है और लॉन्च कर रही है।

Suzuki Motorcycle India अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर Burgman Street 125 जल्द ही लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कई महीनों से टेस्टिंग कर रही है। इसको सड़क पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है। इसकी फोटो कई ऑटो वेबसाइट पर छपी भी है। हालांकि इसको लेकर ज्यादा डिटेल नहीं मिल सकी है।
खबरों के मुताबिक यमाहा भारत और ग्लोबल मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रहा है। यमाहा ने ई-स्कूटर का कॉन्सेप्ट E01 e-scooter 2019 Toyota Motor Show में पेश किया था। इसी साल कंपनी ने ताइवान में इलेक्ट्रिक स्कूटर EC-05 electric scooter को लॉन्च किया था। ये स्कूटर रीमूवेबल बैटरी के साथ आता है। इसकी अधिकतम रेंज 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Yamaha भार में अपना पहला हाइब्रिड स्कूटर लॉन्च करने की भी तैयारी कर रहा है. Fascino 125 FI Hybrid और Ray ZR Hybrid अगले साल तक लॉन्च किए जा सकते हैं।
आने वाले समय में भारत में काफी सारे इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल का चलन होगा।

ALSO VISIT :

शरीर को फिट कैसे रखें ? हेल्दी रहने के उपाय (Best health and fitness tips in Hindi)

कैसे-कैसे नजारे देखे हैं भजन लिरिक्स – स्वामी राजेश्वरानंद जी

शरीर को फिट कैसे रखें ? हेल्दी रहने के उपाय (Best health and fitness tips in Hindi)

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

पासबुक में एंट्री कराने आये व्यक्ति को मास्क न पहनने पर गॉर्ड ने मार दी गोली

Sat Jun 26 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. बरेली संवाददाता– यूपी के बरेली में बैंक ऑफ बदौड़ा से बड़ी लापरवाही सामने आई है। मास्क नहीं लगाने पर यहां बैंक गार्ड ने एक रेलवे के कर्मचारी को […]
error: Content is protected !!