मजबूत घने बाल चाहिए तो करे ये उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आजकल के मॉर्डन युग में चाहे हेयर स्टाइल कोई भी ट्रेंडिंग हो लेकिन हर कोई अपने बालों को घना और मुलायम रखना चाहता है। खासतौर पर महिलाएं अपने बालों को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। अक्सर अपने बालों की देखभाल के लिए वह हेयरस्पा , हेयर मसाज और भी कई तरह के ट्रीटमेंट लेती रहती हैं। लेकिन कई बार ये ट्रीटमेंट्स आपके बालों को और नुकशान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में कई महिलाएं केवल होममेड उपचार पर ही भरोसा करती हैं और उन्हें ही अपनाती हैं। जो काफी फायदेमंद होता है और घरेलु होता है।


वैसे तो बालों का झड़ना एक आम समस्या है। बालों के बढ़ने के लिए उनका गिरना स्वाभाविक होता है, असली समस्या तब होती है जब बालों का विकास या तो धीमा होता है या बिलकुल भी नहीं होता है। आपके बाल आपकी शान होते हैं और यदि आपके बाल पतले, रूखे और क्षतिग्रस्त दिख रहे हैं, तो जाहिर है यह आपको काफी परेशान करता है। यदि आप भी अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं और बिना पैसे खर्च किए हेयर ग्रोथ चाहती हैं

क्या आपने हमेशा घने और लंबे बालों के सपने देखे हैं? ये घरेलू उपचार आपके इस सपने को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। तो इंतज़ार किस बात का है? यह लेख आप के लिए ही है जिससे आप अपने हेयर की ग्रोथ बढ़ा सकते है ।तो यह लेख आपके लिए ही है।

आप  घने, लंबे और मुलायम बाल चाहते हैं तो आपके घरेलू उपायों पर गौर करना चाहिए ताकि बाल को पर्याप्त पोषण भी मिले और कैमिकल का झंझट भी न हो।

बाल बढ़ाने २१ घरेलु उपाय

1. अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें।

2. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इसे लगातार करते रहे।

3. नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का पेस्ट मिलाए और पंद्रह मिनट के लिए लगाकर सिर धो लें।

4. प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें। इस रस से बालों की हल्के हाथों से मालिश करें।

5. एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।

6. आंवले का मुरब्बा खाएं। चाहें तो कच्चा आंवला भी रोज खा सकते हैं। आंवले के तेल की बालों में मालिश करें।

.7 बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें। यह टूटते बालों की रफ्तार को रोक देता है।

8. मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दे और सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। फिर सिर धो लें।

9. नारियल का दूध भी बालों में पोषण देता है। आप हफ्ते में एक बार नारियल के दूध से बालों की मालिश करें।

10. जैतून के तेल से तीन दिन में एक बार रात को बालों की मालिश करें। इससे बालों को हर तरह का पोषण मिलता है औऱ बाल लंबे औऱ मुलायम होते हैं।
11. आलू में विटामिन ए बी और सी का भंडार होता है। इसके रस को बालों में आधा घंटा के लिए लगाए और फिर धो लें।

12.मेहंदी भी बालों को पर्याप्त पोषण देती है। सप्ताह में एक दिन सिर में मेहंदी लगाएं। ये बालों को कलरिंग भी देगी औऱ मुलायम भी करेगी।

13. मेहंदी में अंडा और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रात भर काली कढ़ाई में रखे और सिर पर लगाएं।

14. पकी हुई नाशपाती को मैश करके, इसमें जेतून का तेल और केला मिलाएं और सिर पर लेप करें। इससे सिर की त्वचा को पोषण मिलता है जिससे बालो को पोषण मिलता है और मजबूत होते है ।

15. पंसारी की दुकान पर मिलने वाले पटसन के बीजों को रात भर भिगोकर रखें। सुबह उन्हें उबाल लें और उस उबाले हुए पानी से बने जैल को सिर पर लगाएं।

16. मुलायम और काले बालों के लिए शिकाकाई भिगोकर रखें और उसे बालों पर लगाएं। बाल काले और घने होंगे।

17. रीठा और आंवला भी बालों को पोषण देते हैं। इनका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा। इस क्रिया को लगातार करते रहे।

18. सरसों के तेल को गर्म करके इसमें नारियल का तेल, तिल का तेल और अरंडी का तेल मिलाएं और इस सुपर तेल से सिर की मालिश करें। बालों के लिए हर तरह से फायदेमंद है ये सुपरतेल।

19. तिल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसके तेल की मालिश बालों की जड़ों में करें, बाल घने हो जाएंगे।

20. नारियल के तेल में एलोवेरा जैल मिलाकर बालों की जड़ों में मिलाएं। इससे बाल भी लंबे होंगे और उनकी उम्र भी बढ़ेगी।
21. अरंडी के तेल में विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिलाए और उसे सिर में लगा लें। ये बालों के लिए जरूरी पोषक की तरह काम करता
है।

आपके किचन में ही मिलने वाली ये चीजें आपके बालों के लिए कितनी जरूरी हैं, अगर सही से इनका इस्तेमाल करते है तो कुछ ही समय में अपने बालो में ग्रोथ दिखना शुरू हो जाएगी।

ALSO VISIT :

क्या आप दुबलेपन से हैं शर्मिंदा? तो इन उपायों से आसनी से बढ़ाएं अपना वजन

शुगर लेवल कैसे कम करें ? जानिए घरेलु नुश्खे

कच्चे दूध के ऐसे चमत्कारी फायदे,जिसे अपना कर आप भी पा सकते है चमकता चेहरा

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

गर्भावस्था महिलाओं के लिए कितना जरुरी है ये काम, जानिए...

Wed Jun 23 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते रहते है। जिस वजह से गर्भावस्था में महिलाओं को बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है।गर्भावस्‍था में […]
error: Content is protected !!