मनरेगा में भ्रष्टाचार हुआ उजागर डिप्टी कमिश्नर सहित सात लोगों पर मुकदमा दर्ज करने का हुआ आदेश

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

इटियाथोक गोंडा – मनरेगा में एक भ्रष्टाचार हुआ उजागर मनरेगा में मृतक व छात्र के नाम से फर्जीवाड़ा भुगतान करने का मामला जिस मामले में प्रशासन मुकदमा दर्ज नहीं कर रहा था। मामला उच्च न्यायालय में पहुंचने के बाद आखिर उच्च न्यायालय में मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे ही दिया। दो दो विकास खंडों का खंड विकास अधिकारी के साथ-साथ पूरे जनपद का कार्यभार संभालने के साथ पूरे जनपद में व्यापक पैमाने पर अधिकारियों की मिलीभगत के कारण सैकड़ों शिकायतें होने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं की गई जिससे अधिकारियों की भूमिका हमेशा से संदिग्ध लग रही थी। मामला न्यायालय में पहुंचने के बाद डिप्टी कमिश्नर मनरेगा सहित सात लोगों के खिलाफ न्यायालय ने एफ आई आर दर्ज करने का आदेश दिया है। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने थाना इटियाथोक को मुकदमा दर्ज करके विवेचना करने का आदेश दिया है।

मामला विकासखंड मुजेहना ग्राम पंचायत रैगांव का है यहां के निवासी अनीस अहमद ने 13 दिसंबर 2018 को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष एक प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया था। उसके अनुसार ग्राम पंचायत में वित्तीय वर्ष 2017 -2018 में पंडित पोखरा तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया था। जाब कार्ड धारक के रूप में अब्दुल रहमान के नाम पर 4 फरवरी से 9 मार्च तक कार्य दिखाकर 2275 रुपए का भुगतान किया गया उक्त तिथि में अब्दुल रहमान महाराज साधु शरण इंटर कॉलेज अंदुपुर में संस्थागत छात्र के रूप में बोर्ड परीक्षा दे रहा था। इसी तरह गांव के ही सियाराम व राम सुमिरन की मृत्यु होने के बावजूद उनके खाते में भुगतान किया गया शिकायतकर्ता अनीस ने मनरेगा के कार्य ठेकेदारी पर कराने के साथ-साथ प्रधानमंत्री योजना का लाभ पात्रों को देने का आरोप लगाया है।

उन्होंने ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा 14 में वित्त विभाग की धनराशि का उपयोग तकनीकी सहायक लेखाकार तत्कालिक वीडियो एडीओ पंचायत डिप्टी कमिश्नर मिलीभगत से कराने की शिकायत दर्ज कराई थी अधिकारी ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना करने का आदेश इटियाथोक पुलिस को दिया है इस बारे में प्रभारी निरीक्षक इटियाथोक ने बताया कि आदेश प्राप्त हुआ है शीघ्र ही मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Pawan kumar Dwivedi

एडिटर: Pawan kumar Dwivedi

Next Post

आवास के बदले बीस हजार रूपये मांगने का आरोप, दिया धरने पर बैठने की चेतावनी

Thu Nov 19 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. मुजेहना : गोंडा पक्के मकान वालों को पी. एम. आवास, मिट्टी के घर में रहने वालों को नही मिला लाभ ! ब्लॉक क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बेसहुपुर के […]
error: Content is protected !!