मोटापे कम करने के बेहद आसान तरीके,इन उपायों से बहुत सारे लोग को मिल चुका है लाभ

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आज के समय हर इंसान अपने शारीरिक समस्या से परेशांन है।  उसमे सबसे बड़ी समस्या है मोटापे की। अपने बढ़े हुए पेट से आज हर कोई परेशान रहते है। क्योंकि बढ़ा हुआ पेट आपको सेहत संबंधी कई परेशानियां भी देता है, और आपके फिगर को भी बिगाड़ कर रख देता है। लेकिन फि‍क्र की कोई बात नहीं, यह 5 टिप्स पेट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आज की जिंदगी में सभी लोग अपने पेट से परेशान है। जिसके वजह से कई लोगो को शर्म भी आती है।

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण – Causes Of Belly Fat In Hindi

पेट या कमर के चारों और थोड़ी बहुत फैट तो होती ही है, लेकिन जब ये हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो परेशानी का कारण बन जाती है. जिन लोगों का पेट ज्यादा ही बाहर निकला हुआ होता है और जिन्हें हर कोई उसके लिए टोकना शुरू कर देता है वो आदमी बेचारा हर समय यही सोचता रहता है चलिए जानते है पेट बढ़ने के पीछे क्या कारन होता है।
हमारा पेट बढ़ता क्यों है. इसके कई कारण हो सकते हैं, कोई ख़ास बीमारी भी हो सकती है जिसके चलते पेट बाहर निकल आता है. लेकिन 90% से ज्यादा लोगों का पेट बाहर निकलने का कारण उनका खाना पीना और ढीली, शारीरिक श्रम रहित दिनचर्या भी होती है।
तनाव में रहने वाले व्यक्ति में पेट की चर्बी बहुत जल्दी बढती है. क्योंकि तनाव कुछ बुरे Harmones जैसे Cortisol का Level खून में बढ़ा देता है. और Cortisol हमारे शरीर में वसा की मात्रा बढ़ा देता है जिससे चर्बी बढ़ना शुरू हो जाती है.
सुबह उठकर बहुत देर तक नाश्ता ना करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ने की संभावना पैदा करता है
कुछ लोगों में Harmones की गड़बड़ी के कारण भी पेट पर चर्बी बढ़ जाती है
कई लोगों में Harmones का असंतुलन हो जाता है और Estrogen Harmone का Level कुछ ज्यादा हो जाता है। जिसके वजह से भी मोटापा बढ़ जाता है।
बहुत ज्यादा मीठी चीज़ें और तेल में तली हुयी चीज़ें खाने से भी चर्बी बढती है ।
दिन का ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर बिताने से पेट पर चर्बी बहुत ही जल्दी बढती है ।
जरूरत से ज्यादा खाना हमेशा नुकसानदायक होता है. ये पेट की चर्बी बढ़ने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है.।

पेट कम करने के उपाय

१. खाने में थोड़ा-थोड़ा खाएं
अगर आप एक ही बार में अधि‍क भोजन करने में यकीन करते हैं, और आपको इसकी आदत है, तो यह आदत बदलना चाहिए। अपनी डाइट को 2 या 3 भागों में बांट लें, और हर दो या तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा बाँट ले । इससे आपका पेट भरा रहेगा, ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा और पेट का मोटापा भी कम होगा। अपना खाने का डाइट बनाये।

2.गरम पानी रोज सुबह पिए
सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए। पेट कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है । इससे पेट में जमा ख़राब टॉक्सीन्स धीरे-धीरे कम होता जाता है। इसके अलावा अगर आप गरम पानी में नींबू और शहद डालकर पिएंगे तो यह और भी फायदेमंद साबित होता। इतना ही नहीं, इसे रोजाना पीने से आप तरोताजा और ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

3.मॉर्निंग वॉक करे
सुबह-सुबह पैदल चलना, जॉगिंग करना या फिर पेट संबंधी व्यायाम करना, पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन विकल्प होता है।जिसे रोज करने से बहुत ही फायदे होते है। इससे धीरे-धीरे फैट भी कम होगा और आपका पाचन तंत्र भी बेहतर बनता जाता है। साथ ही शरीर में दिनभर ऊर्जा से भरा रहता है।

4.योगासन करना चाहिए
योग हमारे शरीर को तंदरुस्त बनाता है और साथ ही साथ हमारे मानसिक परेशानियों को भी कम करने में मदद करती है। बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए नौकासन योग का सबसे बेहतर विकल्प होता है। इससे पेट की चर्बी जिस तरह से कम होगी, आप खुद इस बदलाव को देख और महसूस कर पाएंगे।

५.देर रात को न खाएं
देर रात को खाना खाना भी पेट की चर्बी बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारन रहा है। हमेशा सोने से ३ घंटे पहले ही रात का भोजन कर लेना चाहिए । जिससे हमारे भोजन का पाचन अच्छे से होता है। इसके अलावा आप चाहें तो रात के खाने में कुछ हल्का फुल्का ही खाएं। अगर खाना खाने के बाद थोड़ा समय टहलने के लिए निकालेंगे, तो यह सोने पर सुहागा होगा।

इस तरीके से हम अपनी रोजिंदा जिंदगी में कुछ समय निकाल कर अपनी सेहत का ध्यान रख सकते है। कुछ घरेलु नुश्खे हमारे शरीर को अच्छा बना सकती है।

ALSO VISIT :-

क्या आप अपने नाख़ून बढ़ाना चाहते हो ?

ऐसे चमत्कारी उपाय जो चेहरे के काले दाग-धब्बे को दूर करे !

हमारी हड्डियों को मजबूत कैसे रखें? Tips for strong bones in Hindi

 

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

मिल गया झड़ते बालो को रोकने का अचूक फार्मूला - How to stop hair fall in Hindi?

Thu Jun 17 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू (देशी ) उपाय / (Home Remedies for Hair Fall) आजकल लोगों की जीवनशैली और खान-पान इतनी बुरी हो गई है कि […]
hair fall solution in hindi
error: Content is protected !!