हस्तमैथुन के 10 फायदे – Masturbation Benefits in Hindi

हस्तमैथुन अपनी काम-वासना को काबू में करने का सबसे आसान तरीका होता है। अपने आप को सुख देने में और अपने शरीर के बारे में गहराई से जानने में कोई बुराई नहीं है। आजकल हो रहे कई वैज्ञानिक अनुसंधानों में भी हस्तमैथुन के कई स्वास्थ्य लाभ सामने आये हैं। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए, आइये जानते हैं हस्तमैथुन से होने वाले 10 मुख्य फायदे।

कामुकता को काबू में करता है

दिल में उठी कोई भी काम-वासना को काबू में करने के लिए हस्तमैथुन सबसे सरल और आसान तरीका है। ज्यादातर लोग इसके बारे में बातें करने में शर्म महसूस करते हैं, लेकिन इसके ठीक उल्टा हाल ही में हुए एक अनुसन्धान से पता चला है कि 95% पुरुष और 89% महिलाएं नियमित रूप से हस्तमैथुन करती हैं। इसलिए इस परिश्रम में अपनेआप को अकेला न समझें। यह सेहत पर कोई बुरा असर नहीं डालता है। लेकिन यदि आप बहुत अधिक हस्तमैथुन करते हैं और आपको नशे की तरह इसकी लत पड़ गई है तो आपको किसी सेक्स विशेषज्ञ (sexologist) से संपर्क करना चाहिए।

हस्तमैथुन एक Sexual Expression

पूरी दुनिया में हुए अनुसंधानों के बारे में जाँच करें तो यह पता चलता है कि हस्तमैथुन तनाव (stress) को कम करने का सबसे आसान तरीका है। सेक्स विशेषज्ञों के मुताबित किसी व्यक्ति का अपने private parts को touch करना पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसलिए हस्तमैथुन को एक sexual expression के रूप में भी देखा जा सकता है।

आनंद में कोई कमी नहीं आती

महिलायों के मुकाबले पुरुषों का orgasm कम complex होता है। पुरुषों को आनंद प्राप्त करने के लिए बस अपने लिंग को हिलाना पड़ता है, हाँ इसके तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। एक अनुसन्धान के अनुसार सही तरीके से किया गया हस्तमैथुन किसी भी प्रकार से सम्भोग सुख से कम नहीं होता और इसे कहीं पर भी बिना किसी साथी के किया जा सकता है।

नियंत्रण:

आमतौर पर हस्तमैथुन करने में कोई नियंत्रण नहीं होता है, यह करने वाले व्यक्ति पर निर्भर होता है कि वो कितना हस्तमैथुन का सुख प्राप्त करना चाहता है। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो हफ्ते में 3 बार करना उचित होता है।

हस्तमैथुन से प्रजनन क्षमता (fertility) में कोई कमी नहीं आती:

यह पूरी तरह से natural होता है, इसलिए इसमें आपको अपने आप को शर्मिंदा महसूस कराने की जरुरत नहीं है। लगभग हर व्यक्ति अपने जीवन में हस्तमैथुन करता है। इसलिए इसके कारन प्रजनन क्षमता में कमी आने का सवाल ही पैदा नहीं होता। कामुकता में कमी और sexual कमजोरी की बात भी पूरी तरह से गलत है। बल्कि इसके उलट हस्तमैथुन करने से एक प्रकार से व्यायाम हो जाता है जिससे शरीर और ताकतवर और उर्जावान हो जाता है। इसके आलावा नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से आपको सेक्स का अनुभव और practice भी हो जाती है जिससे आगे चलकर विवाहिक जीवन में सम्भोग का पूर्ण आनंद लेने में मदद मिलती है।

हस्तमैथुन से तनाव मुक्ति 

हस्तमैथुन करने के दौरान हमारे में सुख देने वाले hormones निकलने लगते हैं जिनसे हमें अद्भुत सुख और शांति का अनुभव होता है और किसी भी प्रकार की tension तुरंत ख़त्म हो जाती है।

यह है पूरी तरह से सुरक्षित

हस्तमैथुन आदमी अकेला करता है इसलिए इसके कारन किसी भी प्रकार की STD (sexually transmitted disease) होने का खतरा नहीं होता है।

शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) पर काबू

यदि महिला या पुरुष दोनों में से कोई भी शीघ्रपतन का शिकार है तो हस्तमैथुन को learning tool की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आप अपने आप पर control करना सीख सकते हैं और sperm के गिरने के समय को बढाने की practice कर सकते हैं। इससे आपका सम्भोग का समय (sex time) बड़ेगा और आपको सम्भोग का पूर्ण सुख प्राप्त होगा।

अनिद्रा से छुटकारा

हस्तमैथुन के दौरान शरीर को सुख और आराम देने वाले hormones Oxytocin और Endorphin निकलते हैं जिनके कारन शरीर को काफी चैन और सुख का अनुभव होता है। इससे आप किसी भी प्रकार के तनाव से मुक्त हो जाते हैं और आपको रात अच्छी नींद आती है। अच्छी नींद ही अच्छी सेहत का कारन होती है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हस्तमैथुन एक कारगर उपाय है।

शरीर को रखे बीमारियों से दूर

हस्तमैथुन के दौरान heart rate बढ़ता है और blood circulation ठीक होने लगता है। एक research के अनुसार नियमित हस्तमैथुन से मोटापा (obesity) और उच्च रक्तचाप (hypertension) जैसे खून को अवरुद्ध करने वाली बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं।

Note – ऊपर दी गई जानकारी normal रूप से हस्तमैथुन करने वाले व्यक्तियों को होने वाले फायदों के बारे में है। यदि आपअत्यधिक हस्तमैथुन करते हैं या यह एक बुरी आदत बन गई है तो तुरंत किसी sex विशेषज्ञ (sexologist) से संपर्क करें।

You may also Like:

लड़कियां कैसे करें बिकिनी लाईन शेव? जाने ये बातें

महिलाएं / लड़कियां  कैसे करती है हस्‍तमैथुन?

न्यूजपेपर से कैसे करें नेल आर्ट? How to art your nail by using newspaper?

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized