छोटा सा उपाय करें और पाएं 100 % गोरा रंग! Skin care tips in Hindi

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आखिर किसको गोरा रंग पसंद नहीं है ? चाहे लड़का हो या लड़की या कोई महिला  या पुरुष हर किसी की चाह होती है कि वो खूबसूरत दिखे और स्किन फेयर हो।

तो आप बिलकुल चिंता ना करें, कुछ घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए आप कुछ ही वक्त में आपकी स्किन निखर जाएगी और रंग गोरा हो जाएगा।

इन 10 आसान उपायों से गोरा रंग आप भी पा सकते है

।. हल्दी और दूध को मिक्स कर के उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। हर हफ्ते दो या तीन बार इसे लगाया। इससे धीरे धीरे चेहरे का रंग गोरा(साफ ) हो जाएगा।

२. आलू को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है इसे ब्लीच भी खा जाता है । इसलिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें। कम से कम करीब 15 मिनट आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। रोजाना ऐसा करे जब तक स्किन का रंग गोरा ना जाए।

.मसूर की दाल भी गोरी रंग पाने के लिए बड़ा ही उपयोगी है। अगर आप गोरा निखार चाहते है मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लें। अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें। ककम से काम १५ से २० मिनट्स तक चेहरे पर रहने दे। जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह तरीका अपनाएं जिससे आप को बहुत ही शानदार रिजल्ट मिलेगा ।
.नींबू और टमाटर को भी फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण इलाज माना जाता हैं। इनमें विटामिन सी होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

5 .एक और आसान तरीका जो सभी लोगो को पता नहीं होता है जो सबसे आसान तरीका है जो चेहरे के रंग को निखारता है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे – एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी।


.आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है। इसमें विटामिन – सी की मात्रा ज्यादा होती है इसके लिए आप आंवला किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं, या तो आंवला मुरब्बे के फॉर्म में खाएं या फिर अचार के रूप में खाने में शामिल करें। रोजाना आंवला खाने से धीरे धीरे चेहरे का रंग साफ होने लगेगा।

७. दूध रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार है, खासकर कच्चा दूध। इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। जिससे चेहरे का कचरा खत्म हो जाता है रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में रंग साफ हो जाएगा।

8 .संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से पीसकर कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना ऐसा करेंगे तो असर जरूर दिखेगा।

9.अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें और फिर कुछ ही वक्त में आपको परिणाम दिख जाएगा।

१०. गोर रंग के लिए फल भी काफी फायदेमंद होता है। गोरे और साफ रंग के लिए तरबूज और खीरा भी काफी कारगर है। इसके लिए या तो खीरे और तरबूज के टुकड़ों को काटकर धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें या फिर खीरे और तरबूज का जूस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाएं। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं और इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से मिलाकर लगा लें। थोड़ी देर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। इस तकनीक को हफ्ते में 3 से 4 अपनाएं और फिर करिश्मा देखें।

ध्यान रखे – किसी भी उपाय या तरीके से गोरा रंग चुटकियों में नहीं मिल जाता, इसके लिए काफी मेहनत और डेडीकेशन की जरूरत पड़ती है। ऊपर बताए उपाय आपके रंग को साफ और गोरा करने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं, लेकिन इनमें जरा वक्त लग सकता है।

Also visit :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

मोदी-शाह की बैठक का सामने आया एजेंडा, मॉनसून सत्र के पहले हो सकता है कैबिनेट का विस्तार, जानें किन नामों की है चर्चा

Sat Jun 12 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. संसद के मानसून सत्र के पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार की आहट सुनाई देने लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं। […]
error: Content is protected !!