महिला वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का हुआ ऐलान : मिताली राज होंगी इंडिया टीम की कप्तान

महिला वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का हुआ ऐलान : मिताली राज होंगी इंडिया टीम की कप्तान

फाइल फोटो – भारतीय महिला क्रिकेट टीम

न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को टीम की कमान मिताली राज के हाथ में होगी। 15 सदस्यीय टीम के लिए उप कप्तान हरमनप्रीत कौर को बनाया गया है। ऋचा घोष और तानिया भाटिया को विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। भारतीय टीम में जेमिमा रॉड्रिग्स, शिखा पांडे, हरलीन देओल, राधा यादव, वेदा कृष्णमूर्ति जैसे बड़े खिलाड़ियों को जगह नहीं दी गई है। जेमिमा ने इंग्लैंड में खेले गए हंड्रेड और बिग बैश लीग में कमाल का प्रदर्शन किया था।सब्बीनेनी मेघना, एकता बिष्ट और सिमरन दिल बहादुर को स्टैंडबाय खिलाड़ी चुना गया है।

पाकिस्तान से होना है पहला मुकाबला

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला 6 मार्च 2022 को पाकिस्तान के खिलाफ होगा । इसके बाद टीम न्यूजीलैंड से 10 मार्च, वेस्टइंडीज से 12 मार्च, इंग्लैंड से 16 मार्च, ऑस्ट्रेलिया से  19 मार्च बांग्लादेश से 22 मार्च और साउथ अफ्रीका से 27 मार्च को भिड़ेगी। वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ वनडे सीरीज भी खेलेगी। यह सीरीज 11 फरवरी से खेली जाएगी।  इसके लिए भी टीम इंडिया का ऐलान हो गया है।

लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट

ICC वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022 लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा । सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। लीग में टॉप चार पर रहने वाली टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला वेलिंगटन में 30 मार्च को खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को हेग्‍ले ओवल में खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को खेला जाएगा । दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ICC ने एक रिजर्व डे रखा है।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मांधना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष ( विकेटकीपर), स्नेह राणा, झुलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकार, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया ( विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव

READ ALSO-जयपुर मे डरावना संक्रमण : प्रतिदिन रफ़्तार से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण , 62 ओमिक्रॉन केस , सीएम गहलोत के बेटे वैभव हुए संक्रमित

IBPS PO Result : आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम किया जारी, ऐसे चेक करें अपना स्कोर

Makar Sankranti 2022: जानिए मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

सूरत मे बड़ा हादसा : प्रिंटिंग मिल में गैस लीक होने से 6 लोगों की मौत, 25 से ज्यादा की हालत गंभीर

Thu Jan 6 , 2022
सूरत मे बड़ा हादसा : प्रिंटिंग मिल में गैस लीक […]
error: Content is protected !!