Sun. Apr 18th, 2021

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार बनाने का इंतजार समाप्त हो गया है। प्रदेश में चार चरणों में 15 अप्रैल से मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को मतदान की तारीखों का एलान कर दिया है। पंचायतों के आरक्षण को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। सुनवाई से पहले ही निर्वाचन आयोग ने चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।

इसी के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश में चार चरण में 15, 19, 26 तथा 29 अप्रैल को मतदान होगा। इसके बाद दो मई को होगी मतों की गणना होगी। दो मई से बाद से गांव की सरकार का काम शुरू होगा, जोकि 25 दिसंबर से बंद है। सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। 2 मई को मतगणना होगी। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।

प्रदेश में कल यानी शनिवार से नामांकन पत्रों का विक्रय होगा। पहले चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन तीन और चार अप्रैल को होगा। दूसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन सात और आठ अप्रैल को होगा। तीसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 13 और 15 अप्रैल को होगा। चौथे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 17 और 18 अप्रैल को होगा। बुलंदशहर की पांच ग्राम पंचायतों के औद्योगिक क्षेत्र में आने के कारण निर्वाचन आयोग यहां पर चुनाव नहीं कराएगा।

भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विशेष अदालत ने ट्रैफिक कांस्टेबल को सुनाई सजा।
लखनऊ में ट्रैफिक कांस्टेबल को तीन साल की कैद, चालान न काटने की एवज में ली थी मह‍िला की अंगूठी
यह भी पढ़ें

प्रदेश में पहले चरण में 15 अप्रैल को 18 जिलों में मतदान होगा। इनमें 15 अप्रैल को बरेली, सहारनपुर, झांसी, श्रावसती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, गाजियाबाद, रामपुर, हाथरस, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, रायबरेली, भदोही, जौनपुर, महोबा, अयोध्या व हरदोई में मतदान होगा।

दूसरे चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। 19 को मुजफ्फरनगर, बागपत, नोएडा, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट व प्रतापगढ़ में मतदान होगा।

mukesh
Author: mukesh

By mukesh