..तो अब ड्राइवर बनेगा राष्ट्रपति!

अंतर्राष्ट्रीय समाचार संवाद । म्यांमार में अगला राष्ट्रपति एक ड्राइवर बन सकता है। ज्ञान हो कि आंन सा सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉड डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने यू हीन क्याव को राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया है। क्याव को सू के पुराने और भरोसेमंद ड्राइवर रह चुके हैं। फिलहाल क्याव एक चैरिटेबल फाउंडेशन चला रहे हैं। वह मौजूदा जुंटा गवर्नमेंट में प्रेसिडेंट थेन सेन को रिप्लेस कर सकते हैं।
Myanmar-President-1457606460.png&w=646&h=416&q=40 &hash=1457632096
क्याव स्कूल के समय से ही सू के साथी रहे हैं। वे उनके भरोसेमंद सलाहकार और ड्राइवर भी रह चुके हैं। क्याव ने 1962 में यंगून यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डिग्री हासिल की। उसके बाद ऑक्सफोर्ड चले गए।उनके पिता मिन थू वून एक फेमस राइटर थे। 1990 में उन्होंने एनएलडी से सीट जीती थी। वहीं, उनके ससुर यू ल्विन एनएलडी पार्टी के को फाउंडर थे। पार्टी ने दोनों सदनों में क्वाय का नाम आगे किया है। अपर हाउस में एनएलडी खीन सेन ह्वेंग और लोअर हाउस में वाइस प्रेसिडेंट साई मौक खाम क्वाय को नॉमिनेट कर चुके हैं। अब दोनों हाउस में अलग-अलग वोटिंग होगी।
बता दें कि सू खास नियम के चलते राष्ट्रपति नहीं बन सकती हैं। म्यांमार के कानून के मुताबिक जिस व्यक्ति या उसके रिश्तेदारों के पास म्यांमार की नागरिकता नहीं है, वे राष्ट्रपति नहीं बन सकते हैं। सू के बच्चों के पास भी म्यांमार की नागरिकता नहीं है, ऐसे में वे राष्ट्रपति नहीं बन सकती हैं। जुंटा गवर्नमेंट ने 2008 में कॉस्टिट्यूशन ड्राफ्ट में यह बदलाव किया था।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized