अच्छी लाइफस्टाइल को कैसे मैंटेन करे – How to maintain a best lifestyle in Hindi

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

नमस्कार , आज मैं आपको बताने जा रही हूं। हमारी (Daily Routine) दिनचर्या कैसी होनी चाहिए? आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगों ने ज़िन्दगी को सही से जीना ही छोड़ दिया है। लोग अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हो चुके है की खुद के लिए समय निकलना दुर्लभ हो गया है। दोस्तो हमें अपनी ज़िन्दगी को बेहतर तरीके से जीना चाहिए। उसके लिए हमें अपनी (Daily Routine) दिनचर्या को बेहतरीन बनाना होगा।

प्रतिदिन का टाइम टेबल बनाये

हम अपने पुरे पुरे दिन में जो भी कार्य करते है उसका दिनचर्या बनाये। फिर पूरे दिन के बाद रात को देखे उस टाइम टेबल के अनुसार हमने अपने कार्य को पूरा किया है या नहीं। ये देखो जो भी कार्य किया है।वो टाइम टेबल के हिसाब से हुआ है या नहीं। जो काम हो चूका है उस पर सही का निशान लगा दो जो कार्य नहीं किया उस पर गलत का निशान लगा दो। जो कार्य नहीं किया उसे कल पूरा जरूर करे। इससे आपका हर काम भी पूरा होगा। और और आप एक अच्छा दिनचर्या बनाने में सफल होंगे । और आपको इससे ज़िन्दगी में सफलता भी मिलेगी।
क्योंकि ज्यादातर सक्सेसफुल इंसान अपना टाइम टेबल और योजना बनाकर ही अपने काम की शुरुआत करते है। इसलिए वह अपनी लाइफ में एक सफल इंसान बन पाता है।
अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग जरूर करना चाहिए ।

हमें अपनी अच्छी दिनचर्या गुजारने के लिए सुबह जरूर योगा एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्युकी इससे हमारे शरीर में खून सारी नशो में तेजी से बहने लगता है और हमारा माइंड बॉडी पूरा दिन काम करता है और हमे किसी भी तरह की प्रॉब्लम नही होती । हमे योगा इसलिए भी करनी जरूरी है। ताकि लंबे समय तक यंग रह सके।अपने देखा भी होगा बॉलीवुड में कई एक्टर्स को अभी तक यग दिखते है। क्युकी वे लोग हर दिन योग करते है जैसे की अनिल कपूर, अमिताभ बच्चन और भी बहुत है। यह सभी सुबह योगा, एक्सरसाइज करते है। इस वजह से इनकी बॉडी स्ट्रक्चर काफी अच्छा है।

सकारात्मक(पॉजिटिव थिंकिंग ) सोच रखें।

अपनी सोच को सकारात्मक रखे। और अपनी सफल दिनचर्या को सकारात्मक तरीके से जीयें और सोचे । जिससे आपको किसी तरह की नकारात्मक विचार उत्पन्न नहीं होंगे। और आप अपने आप में खुद को कॉन्फिडेंस महसूस करेंगे । अपनी लाइफ में एक अच्छा सा लक्ष्य सेट करे और उसी लक्ष्य के पीछे लग कर मेहनत करे। आप एक अच्छी लाइफ जीयेंगे। जिससे आपकी दिनचर्या अच्छी रहेगी। और ज़िंदगी को एन्जॉय करेंगे।

साफ सफाई का खास ध्यान रखें

हमें अपनी अच्छी दिनचर्या व्यतीत करने के लिए साफ सफाई का खयाल रखना भी जरूरी है। हमें रोज नहाना चाहिए। हमारे शरीर की अच्छे से सफाई करनी चाहिए। और अपने आसपास की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। खाना हमेशा हाथ धोकर ही खाना खाना चाहिए।अपनी दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ता से करनी चाहिए। । जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहे। आपको पूरा दिन अच्छा फील हो काम करने में थकान ना हो, और आपका काम में मन लगा रहे। इन बातो का ध्यान रखना चाहिए।
खुद के लिए भी (एन्जॉय )करने के लिए भी टाइम निकाले।

दोस्तो, हमें हमेशा अपनी अच्छी दिनचर्या व्यतीत करने के लिए समय पर उठना और समय पर सोना चाहिए। जिससे हमारा काम भी अच्छा हो सके और हम खुद के लिए समय निकल सके । जिससे आपकी (Daily Routine) दिनचर्या अच्छी रहेगी। और आपका माइंड भी अच्छा रहेगा और आप खुश भी रहेंगे। खुद में अच्छा महसूस करेंगे।

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

पीड़ितों को गाली, गरीबों के जमीन पर कब्जा दिलाने व फर्जी मुकदमे बाजी में मास्टर है गोण्डा पुलिस का यह जांबाज

Fri Jun 11 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. मनकापुर/गोण्डा- मामला है गोंडा जिले के थाना मोतीगंज का जहां पर एक पीड़ित महिला अपनी फरियाद लेकर मोतीगंज थाना प्रभारी ब्रह्मानन्द सिंह के पास पहुंचती है। महिला ग्राम […]
error: Content is protected !!