क्या आप वजन कम करना चाहते हैं ???

weight lossवजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। जिम जाते हैं, ढेर सारी एक्सरसाइज करते हैं, डाइट कंट्रोल करते हैं, अपना पूरा रुटीन ही बदलने की कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं, चाहते हुए भी वे अपना पसंदीदा पकवान नहीं खाते, ताकि उससे उनका डाइट प्लान खराब ना हो जाए।

 लेकिन यदि मैं कहूं कि मेरे पास एक ऐसा तरीका है, जिसे अपनाने से आपको यह सब नहीं करना पड़ेगा, लेकिन फिर भी अपका वजन जरूर कम हो जाएगा। तो क्या आप मानेंगे? शायद नहीं, लेकिन पूरी जानकारी पाने के बाद आप जरूर मानेंगे।
दरअसल मानव शरीर है ही ऐसी गजब की चीज, जिसे बनाने वाले ने भी बनाने के बाद सोचा होगा कि ‘वाह, क्या चीज बनाई है मैंने’। शायद आप यह बात जानते भी हों कि यदि मनुष्य के शरीर को विभिन्न कारणों से रोग अपनी चपेट में ले लेते हैं तो यही शरीर खुद को वापस दुरुस्त करने में भी सक्षम होता है।

यदि आपने कभी एक्युप्रेशर के बारे में जाना है, तो आप आगे बताई जा रही जानकारी को बखूबी समझ पाएंगे। दरअसल हमारे शरीर के विभिन्न अंगों पर जैसे कि हाथ, अंगुलियों, पांव, कमर, पेट, चेहरा, आदि जगहों पर कुछ ऐसे प्वाइंट्स बताए गए हैं जिन्हें दबाने से रोग खत्म किए जा सकते हैं।

सिरदर्द होने पर

जब भी सिरदर्द हो तो अपने दाहिने हाथ पर पहली अंगुली (तर्जनी) और अंगूठे के बीच जो गैप है, इसे दाहिने हाथ के अंगूठे से धीरे-धीरे प्रेशर देते हुए दबाना चाहिए। ऐसा कम से कम 8 से 10 मिनट तक करें। कुछ आराम मिलेगा, और यदि अधिक आराम ना मिले तो आधे घंटे बाद फिर दोहराएं।

मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करेंगे

दरअसल यह तरीके आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करेगा। जो लोग पतले होते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म स्तर काफी उच्च होता है। इसलिए वे मोटे नहीं हो पाते, लेकिन इसी के विपरीत मोटे लोगों का मेटाबॉलिज्म स्तर काफी गिरा हुआ होता है। इसलिए आज हम आपको एक्युप्रेशर के माध्यम से वह प्वाइंट्स बताएंगे, जिन्हें प्रेस करने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है।

आपके चेहरे पर

आपके चेहरे पर नाक के नीचे और होठों से ठीक ऊपर बिलकुल बीच का स्थान, ठीक यहीं आपको प्रेस करना है। विशेषज्ञों की राय में बेचैनी होना, अधिक तनाव में रहना, इन सबसे छुटकारा पाने के लिए इस प्वाइंट को प्रेस करना चाहिए।

तनाव कम करने के लिए

दरअसल अधिक तनाव में रहने से भी मोटापा बढ़ता है। स्ट्रेस में व्यक्ति को बहुत भूख लगती है जिसके चक्कर में वह जरूरत से ज्यादा खा लेता है और अंतत: उसका वजन बढ़ जाता है। तो इस समस्या का यही हल है कि आप इस प्वाइंट को रोज़ाना 5 मिनट के लिए प्रेस करें, यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें आपको अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं।

बाजू पर भी है एक प्वाइंट

विशेषज्ञों के अनुसार शारीरिक वजन सही होने के लिए शरीर के तापमान का सही होना बेहद जरूरी है। साथ ही आंतों की अवस्था भी सही हो, यह भी जरूरी है। एक्युप्रेशर में हमारी बाजू पर एक प्वाइंट बताया गया है, जहां से शरीर की सारी ऊर्जा होकर निकलती है।

शारीरिक तापमान ठीक रखे

इस तस्वीर में आप जो प्वाइंट देख रहे हैं, यह वही है। तो यदि आंतों को और साथ ही शारीरिक तापमान को सही रखना हो तो इस प्वाइंट को दिन में एक बार कम से कम 5 मिनट के लिए जरूर दबाएं।

दोनों टांगों पर

अपनी दोनों टांगों के इस प्वाइंट को आपको दबाना है, एक बार दाहिनी टांग पर और फिर बाईं टांग पर। यहां आप अपनी अंगुली से हल्की मसाज भी कर सकते हैं, मालिश करने की समय सीमा कम से कम 10 मिनट होनी चाहिए। आपको दोनों टांगों पर पूरे दिन में 9 बार ऐसा करना है।

रात को सोने से पहले ना करें

एक बात का ध्यान रखिएगा कि अपनी टांग के इस प्वाइंट को रात को सोने से ठीक पहले मत दबाएं। ऐसा करने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है और यदि यह प्रक्रिया ठीक सोने से पहले कुछ दिन तक की जाए, तो नींद ना आने की बीमारी भी हो सकती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए

अब हम आपको एक्युप्रेशर द्वारा बताया गया वह प्वाइंट बताएंगे, जो आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है। क्योंकि शरीर का मेटाबॉलिज्म स्तर जितना अच्छा होगा, व्यक्ति उतना ही पतला होगा। कम मेटाबॉलिज्म स्तर होने से मोटापा बढ़ता है।

कान पर एक्युप्रेशर प्वाइंट

यह प्वाइंट आपके कान पर है, कान के आगे से शुरुआत में ही यह प्वाइंट है। यदि आपको समझ ना आए तो तस्वीर का सहारा लेकर आप समझ सकते हैं।

अंगूठे की मदद से प्रेस करें

इस प्वाइंट को आपको अपने अंगूठे की मदद से प्रेस करना है। पहले आप 1-2 मिनट के लिए यहां हल्की मसाज करें, इसके बाद अंगूठे से कम से कम 3 मिनट के लिए इस प्वाइंट को दबा कर रखें। इस प्वाइंट को दबाने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा और वजन कम हो सकता है।

पेट पर प्वाइंट

एक्युप्रेशर के अनुसार वह प्वाइंट जो आपके वजन को कम करने में मदद करेगा, वह आपकी नाभि के ठीक नीचे है। यदि आपको कोई दुविधा हो तो बता दें कि आपकी नाभि से 3 सेंटीमीटर नीचे की ओर यह प्वाइंट है। इस प्वाइंट को आपको सीधा दबाना नहीं है, यहां अंगुलियों की मदद से मालिश करनी है।

अधिक प्रेशर ना डालें

आप अपनी अंगुलियों की सहायता से यहां हल्की मसाज करें, अंगुलियों को ऊपर और नीचे की दोनों दिशा में ले जाते हुए मसाज करनी है। ध्यान रहे कि अधिक प्रेशर ना डालें, नहीं तो दिक्कत हो सकती है।

पांव के पास

आपके पांव के पास एक और प्वाइंट है जो वजन कम करने में सहायक होता है। पांव के टखने से ठीक 2 इंच ऊपर, आपको यह प्वाइंट मिलेगा जिसे एक्युप्रेशर केअनुसार दबाने से पाचन शक्ति बनी रहती है। इस प्वाइंट को आपको पूरे एक मिनट के लिए दबाकर रखना है और फिर हल्के-से छोड़ना है। ऐसा दिन में 2-3 बार कर सकते हैं, आपको जल्द ही रिजल्ट मिलेगा।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized