शराब से जुड़ी ये बातें जाने, नहीं तो होना पड़ेगा शर्मिदा

alcohol
शोध में हुआ खुलासा
एक शोध में 18 से 28 साल के 1200 डेनिश पुरुषों को शामिल किया गया। रिसर्च के दौरान 2008 से 2012 ‌के बीच इन पुरुषों का मेडिकल परीक्षण किया गया। पुरुषों से उनकी ड्रिंकिंग हैबिट ‌के बारे में सवाल किए गए। साथ ही उनके स्पर्म और ब्लड सैंपल भी लिए गए। इस शोध में यह बात सामने आया कि जो पुरुष बहुत ज्यादा मात्रा में ड्रिंक करते हैं उनकी स्पर्म क्वालिटी अच्छी नहीं है। शोध में यह बात भी सामने आई कि एल्कोहल की मात्रा कितनी ली गई है और स्पर्म की गुणवत्ता उसके बाद क्‍या रही या फिर इन दोनों के बीच गहरा संबंध है या नहीं।
कम हो जाते हैं स्पर्म काउंट
शराब का अधिक सेवन करने के कारण पुरुषों के स्पर्म काउंट कम होने की संभावना भी रहती है। लगातार शराब के सेवन से शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है। जितनी अधिक शराब का सेवन उतनी ही खराब गुणवत्‍ता का वीर्य हो जाता है। शराब के दुष्प्रभाव से हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ता है, जिससे शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है।
अधिक नशा करने के बाद आप कई भूल कर जाते हैं और सुबह उनका अफसोस होता है। अगर आप बेहतर सेक्‍स लाइफ बिताना चाहते हैं तो शराब का अधिक सेवन करने से बचें।
प्राइवेट पार्ट के लिए है नुकसान दायक
इस रिसर्च में पता चला है कि एक सप्ताह में 7.5 यूनिट एल्कोहल लेने का क्या प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं ने माना कि जो पुरुष बहुत ज्यादा शराब पीते हैं उनकी स्पर्म की गुणवत्‍ता ना सिर्फ खराब होती है बल्कि उनके प्राइवेट पार्ट का शेप और साइज भी असामान्य हो जाता है। ये प्रभाव हर सप्ताह 7.5 यूनिट एल्कोहल लेने के बाद स्पष्‍ट हुआ।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized