जानिए तुलसी के पत्तो के ऐसे अचूक फायदे, जिससे आप कभी बीमार नहीं पड़ सकते है।

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

तुलसी के पत्ते के फायदे, उपयोग और नुकसान – All About Basil Leaves in Hindi

भारत के लगभग हर घर में आपको होली बेसिल यानी तुलसी का पौधा नजर आ जाएगा। जहां एक तरफ इसकी धार्मिक मान्यता है, वहीं कई बीमारियों के इलाज में भी इसका प्रयोग किया जाता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है, वहां बैक्टीरिया और जीवाणु प्रवेश नहीं कर पाते हैं। साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। इस कारण स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि तुलसी के फायदे क्या होते हैं। साथ ही तुलसी के उपयोग के सही तरीके के बारे में भी आप इस लेख में जानेंगे, ताकि आप तुलसी के नुकसान से बच सकें। तो आइए, अब विस्तार से तुलसी के फायदे और नुकसान के बारे में समझें।

तुलसी के फायदे – Basil Leaves Benefits in Hindi

तुलसी के फायदे और नुकसान बताने से पहले हम बता दें कि इस लेख में बताए गए तुलसी के गुण किसी तरह का डॉक्टरी इलाज नहीं है और समस्या को जड़ से खत्म नहीं कर सकते। हां, बेनेफिट्स ऑफ तुलसी में कुछ शारीरिक और मानसिक समस्याओं के लक्षणों को कम करना शामिल हो सकता है। वहीं, समस्या अगर गंभीर है, तो   मेडिकल ट्रीटमेंट करवाना जरूरी है। आइए, अब आपको विस्तार से बताते हैं तुलसी पत्ता खाने के फायदे।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए तुलसी के गुण

रोगों से लड़ने की क्षमता को बेहतर बनाने में भी तुलसी के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होता हैं। बताया जाता है कि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद करते हैं। वहीं, इन गुणों के कारण तुलसी को अस्थमा जैसी बीमारी का उपचार करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, तुलसी के लाभ सर्दी, जुखाम, बुखार जैसी समस्याओं से आराम पाने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, अगर किसी भी इम्युनिटी कम है, तो उनके लिए तुलसी पत्ता खाने के फायदे कारगर साबित हो सकते हैं। साथ ही तुलसी का काढ़ा भी पिया जा सकता है।

2. तनाव के लिए तुलसी पत्ते के फायदे

आज के समय में तनाव एक बहुत आम समस्या बन गई है और इससे आराम पाने के लिए लोग कई तरह की थेरेपी अपनाते हैं। वैसे क्या आप जानते हैं कि तुलसी पत्ते के फायदे इस समस्या को कम करने में देखे गए हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि इसमें एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं, जो स्ट्रेस से आराम दिलवा सकते हैं। तुलसी के पत्ते हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हॉर्मोन की मात्रा को नियमित कर सकते हैं, जो एक तरह का स्ट्रेस हार्मोन होता है। विशेषकर तुलसी की चाय का सेवन करने से तनाव कुछ हद तक कम हो सकता है। यह अन्य मानसिक फायदे जैसे एंटीडिप्रेसेंट गुण और याददाश्त बेहतर करने में भी सहायक हो सकती है। इस तरह तुलसी के पत्ते खाने से तनाव में भी आराम मिल सकता हैं।

3. मुंह के स्वास्थ्य में तुलसी का रस पीने के फायदे

तुलसी पीने के फायदे मुंह को साफ रखने में भी देखे गए हैं। अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण तुलसी मुंह से आने वाली बदबू, पायरिया और मसूड़ों से जुड़ी अन्य बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं। यह गुण मुंह को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाए रखने में मददगार होता है। साथ ही यह प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर भी है। इस प्रकार मुंह के स्वास्थ्य के लिए तुलसी के रस के फायदे देखे जा सकते हैं।

4. वजन कम करने में तुलसी के पत्ते के फायदे

अगर कोई वजन कम करने की कोशिश कर रहा है। तो व्यायाम और सही खान-पान के साथ तुलसी के रस के फायदे खा सकते है। एक रिसर्च में लैब में चूहों पर किए गए रिसर्च में 250 ग्राम तुलसी के रस को आठ हफ्तों तक रोज दो बार पीने से मोटापे से ग्रसित चूहों के वजन में कमी देखी गई है। इंडियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री के द्वारा किए गए इस शोध के आधार पर यह कहा जा सकता है कि तुलसी रस के फायदे पूरे शरीर का वजन, बीएमआई और शरीर में इन्सुलिन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते है। फिलहाल, यह बताना मुश्किल है कि किस प्रभाव के कारण तुलसी के पत्ते का उपयोग करने से वजन कम हो सकता है। डिटॉक्स वॉटर में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। जो टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है। काफी फायदेमंद होता है।

5. सिरदर्द में तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

जैसा की हम सभी जानते है की सिरदर्द से आराम पाने में एक कप चाय कमाल कर सकती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि उस चाय में तुलसी के कुछ पत्ते मिला लेने से उसका असर दोगुना हो जाता है? जी हां, एक शोध में यह पाया कि तुलसी के गुण सिर का दर्द कम करने में भी मदद कर सकते हैं। अगली बार जब भी आपके आसपास किसी को सिरदर्द हो, तो जल्द आराम के लिए उन्हें तुलसी के पत्ते वाली चाय पिलाई जा सकती है। इससे काफी आराम मिलता है।

6. आंखों के लिए तुलसी रस के फायदे

तुलसी के पत्ते आखो के लिए भी काफी फायदेमंद है। कंजंक्टिवाइटिस से पीड़ित आंखों के लिए भी तुलसी के पत्ते का उपयोग किया जा सकता है। कई शोधों में इस बात का जिक्र किया गया है कि इसके उपयोग से कंजंक्टिवाइटिस की समस्या से आराम पाया जा सकता है। इसकी कार्यप्रणाली के बारे में साफ तौर पर कुछ उपलब्ध नहीं है। कंजंक्टिवाइटिस आंखों में एक प्रकार का इन्फेक्शन, जिस कारण आंखों में जलन और सूजन होती है। तुलसी के पत्तो से ठंडक मिलता है।

7. हृदय के लिए तुलसी का रस पीने के फायदे

जब बेनेफिट्स ऑफ तुलसी की हो, तो यह ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। ऐसा माना गया है कि तुलसी में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण तुलसी दिल को स्वस्थ रख कर, हृदय रोग को दूर रखने में मदद कर सकती हैं। वहीं, स्ट्रेस के कारण होने वाले हृदय रोग से बचाने में भी तुलसी का अर्क उपयोगी हो सकता है । इसलिए, तुलसी का रस पीने के फायदे में हृदय रोग के खतरे को कम करना और दिल को सेहतमंद बनाए रखना भी शामिल किया गया है।

8. डायबिटीज में तुलसी के पत्ते के फायदे

अगर कोई मधुमेह के घरेलू उपचार के बारे में आपसे पूछा जाये तो आप उन्हें तुलसी के उपयोग की सलाह दे सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुणों के कारण रोज सुबह तुलसी का पानी पीने के फायदे मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं । इसके अलावा, तुलसी में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी होते हैं। इनके कारण शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

9. गले की खराश से दिलाए आराम

तुलसी का उपयोग सर्दियों से गले को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। गले में खराश फ्लू या कॉमन कोल्ड के कारण हो सकती है, जिसके पीछे वायरस या बैक्टीरिया का हाथ होता है। ऐसे में, इन वायरस और बैक्टीरिया को मारने के लिए तुलसी के रस के फायदे गले की खराश से आराम पाने में मदद करती हैं।  आजकल कई तरह के कफ सिरप बनाने में भी इसका उपयोग किया जा रहा है। बताया जाता है कि यह फेफड़ों में जमे कफ को निकालने में भी सहायक होती है। जिससे भी गले की खराश से आराम मिल सकता है ।गले के लिए तुलसी पानी पीने के फायदे उठाने के लिए एक गिलास पानी में सात-आठ तुलसी के पत्ते उबाल कर उस पानी का सेवन किया जा सकता है। इस पानी से गरारे भी किए जा सकते हैं।

तुलसी का उपयोग – How to Use Basil in Hindi

  1. यह बात सही है की घरेलू नुस्खों में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। खासकर, तुलसी की चाय को कई बीमारियों की एक दवा कहा गया है। तुलसी को निम्न प्रकार से रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है ।
  2. आप अपनी पसंदीदा डिश जैसे टमाटर की चटनी, फ्लेवर दही, मीट की ग्रेवी में तुलसी के पत्तों को काटकर डाल सकते हैं। इससे डिश का स्वाद भी बढ़ेगा और जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।
  3. खाना बनाते समय अंत में तुलसी के पत्तों को मिक्स कर देने से इससे खाने में अनोखा स्वाद आएगा और साथ ही खाने से मनमोहक खुशबू भी आएगी।
  4. सलाद में भी तुलसी के ताजे पत्तों को काटकर मिक्स कर सकते हैं।
  5. तुलसी के पत्तों के साथ अदरक व शहद का इस्तेमाल करके हर्बल चाय बनाई जा सकती है। यह चाय न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि स्वाद में भी अच्छी होती है।
  6. तुलसी खाने के फायदे उठाने के लिए रोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों को चबाया जा सकता है। उससे पहले इसे पानी से जरूर धो लें।
  7. जूस या मॉकटेल में भी तुलसी के पत्तों को डाल सकते हैं। इससे नया फ्लेवर मिलेगा।

तुलसी को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है, तो कोशिश करें कि तुलसी की ताजी पत्तियों का ही उपयोग करें। वहीं, तुलसी का उपयोग नीचे बताई गई प्रक्रिया से सूखा कर भी किया जा सकता है –

  1. सबसे पहले तुलसी के पत्तों को डंठल के करीब से तोड़ लें।
  2. अब उन्हें अच्छी तरह धो कर, साफ कपड़े से पोंछ लें।
  3. इसके बाद एक-एक पत्ते को अलग करके, एक माइक्रोवेव सेफ प्लेट पर रखकर माइक्रोवेव में रख दें।
  4. अब माइक्रोवेव को 30 सेकंड के लिए दो बार चलाएं। याद रखें कि एक बार में पूरे एक मिनट का टाइम सेट न करें।
  5. इसके बाद पत्तियों को बाहर निकाल कर चूर लें और और छोटी हवाबंद शीशी में इस पाउडर को रख दें।
  6. इसका उपयोग आप लगभग एक महीने तक कर सकते हैं।

ALSO VISIT :

आसानी से बनाये घर पर हेयर मास्क

क्या आप भी है,इस बीमारी से परेशान ? जानिए अचूक उपाय

जानिए तुलसी के पत्तो के ऐसे अचूक फायदे, जिससे आप कभी बीमार नहीं पड़ सकते है।

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

लॉन्च हुआ HP Pavilion Aero 13 थिन और लाइट लैपटॉप, जाने पूरी टेक्नोलॉजी

Wed Jun 30 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. HP Pavilion Aero 13 थिन और लाइट लैपटॉप लॉन्च AMD Ryzen 5000 सीरीज CPU के साथ HP Pavilion Aero 13 थिन और लाइट लैपटॉप लॉन्च हुए है। नए […]
error: Content is protected !!