अपने बच्चे/बच्ची का रिश्ता करते समय हर माता पिता रखें इन बातों का विशेष ख्याल

शादी से कहीं ज्यादा कठिन होता है लड़का या लड़की का रिश्ता पक्का करना। क्योंकि उस दौरान एक छोटी सी चूक दो लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है। इसलिए किसी भी रिश्ते को पक्का करने से पहले लड़के या लड़की के बारे में और इसके अलावा परिवार के बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि रिश्ता पक्का करते समय अधिक व्यस्तता के कारण हम कई छोटी बातों को नजरअंदाज कर जाते है। पर यह छोटी-छोटी बाते शादी के बाद दो रिश्तों के बीच तकरार का कारण बन जाती हैं। आज हम आपको रिश्ता पक्का करते समय ध्यान देने वाली कुछ बातों से सजग करा रहें है जिस पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी है।

1.अपने बच्चे/बच्ची का रिश्ता करते समय हर माता पिता को दूसरे परिवार की हर छोटी-बड़ी बातों का ध्यान देना चाहिए। उनके व्यवहार के बारे उनके रहन सहन के बारे में इन सब की जानकारी लेना आवश्यक है। इससे आपको सामने वाले परिवार की आदतों का पता चलेगा।

2. रिश्ता करते समय इस बात का विशेष ख्याल रखें कि सामने वाला आपके साथ चिकनी चुपड़ी बात करके जबरदस्ती रिश्ता तय करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है और सामने वाले के बारे जानने के लिए आपको कुछ समय पार्टनर के साथ एकांत में बैठकर, उसकी बातों पर भी बारीकी से ध्यान देना चाहिए।

 3. इस बात पर भी गौर करना चाहिए कि सामने वाला आपके द्वारा कि गई सभी बातों पर हामी भर रहा है और साथ ही घुमा फिरा कर आपकी बातों को काफी घुमा-फिरा नकार भी रहा हैं, तो मान लीजिए कि दाल में कुछ काला है।

4. कई बार रिश्ता पक्का करने वाले के घर में घुसते ही आपको उनके घर का माहौल अजीब सा लगे और वो हर समय कुछ बातों के लिए सफाई बार-बार दे, तो आप ऐसी बातों को नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें। यह बातें बाद में घातक चिंता का विषय बन जाती है। इसलिए रिश्ते को पक्का करते समय हर बातों पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।

ALSO READ:

कैसे पता करें? वह पर्फेक्ट पति बनने के लायक हैं या नहीं

आइए जानें, कैसे करें अपने पार्टनर से प्यार का इजहार?

ऑनलाइन डेटिंग के यह 7 झूठ, जो आपका पार्टनर आपसे बोल सकता हैं

 

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized