मिल गया बालों को काला करने का प्राकृतिक उपाय

Gezond-haar

आजकल समय से पहले बालों का ग्रे हो जाना आम बात हो गई है। क्‍या लड़के और क्‍या लड़कियां, उम्र चाहे जो भी हो हर किसी के बाल सफेद होने लग गए हैं। हेयर एक्‍सपर्टस का मानना है कि यह समस्‍या प्रदूषण, गलत खानपान और तनाव भरी लाइफ्स्‍टाइल की की देन है। आज हम इसी बात पर आपको टिप्‍स देगें कि प्राकृतिक तौर पर अपने बालों को काला कैसे रखा जाए।

ऐसे बचाएं काले बाल-

1) हिना का प्रयोग :– हर बार बालों में हिना लगाने से उस पर ब्राउनिश रंग चढ़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि बाला काले रहें, तो हिना की पत्‍तियों को सरसों के तेल में मिला कर गरम करें। इस तेल को थोड़ा ठंडा जो जाने पर अपने सिर पर मालिश करें। इससे आपको हिना का सारा तत्‍व मिलेगा और बाल काले हो जाएगें।

2) अपना शैंपू ध्‍यान से चुने :– अगली बार जब भी शैंपू खरीदने के लिए जाएं तो यह चेक करें कि उसमें कोल तार बिट्स, आमला, शिकाकाई, जिंक, सेलीनियम और सेलिसाइलिक एसिड मिला हुआ हो। ये सब बालों को रूसी से बचाते हैं, क्‍योंकि बाल सफेद होने का कारण रूसी भी होती है।

3) कड़ी पत्‍ता :- कड़ी पत्‍ते को अपने आहार में शामिल करें क्‍योंकि इसमें मौजूद बायोकैमिकल, बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। नारियल के तेल में कड़ी के पत्‍तों को पीस कर उसका रस निकाल लें और दोनों को मिला कर अपने सिर की मालिश करें।

4) विटामिल इ :- यह विटामिन सिर की त्‍वचा को ताकत देता है और बालों की जड़ों को बहुत मजबूत बनाता है। इसको पाने के लिए आपको साग, अंडे, दूध, मक्‍खन, अंकुरित आहार, मेवे और वेजिटेबल ऑयल खाना चाहिये।

5) सिर की मसाज :- सिर की मालिश करें, जिससे उसको पोषण मिले और बाल सफेद होने से बचा रहे। इससे तनाव कम होता है, जिससे बालों का सफेद होना रुक जाता है। अपने बालों की मालिश सीसम, नारियल और सरसों के तेल से करें।

6) आमला :- यह एक तरह का प्राकृतिक फल है जिसे आप सूखा पाउडर के रुप में थोडे से शहद में डाल कर दिन में दो बार इस्‍तमाल कर सकते हैं। बालों को काला करने के लिए सूखे आमला के पाउडर से बाल धोएं और फिर उसी के तेल से सिर में मालिश करें। अगर आपके सिर में रूसी हो जाती है, तो आप आमला पाउडर और नींबू के रस को एक साथ मिला कर लगाएं। यह आप शैंपू करने से दो घंटे पहले लगा सकते हैं।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized