किसानों के लिए वरदान साबित होगा बलराम एप – गन्ना किसनों के लिए बड़ी खबर

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

बलरामपुर चीनी मिल यूनिट की सभी मिलों में लांच किया गया एप्प

संवाद न्यूज एजेंसी

बभनान (गोंडा)- बलरामपुर चीनी मिल यूनिट के सभी मिल क्षेत्र के किसानों के सशक्तिकरण के लिए गन्ने की लाभदायक और टिकाऊ खेती करने और चीनी मिल से सीधे जुड़ने के लिए बलराम ऐप बनाया है। मिल मालकिन अवंतिका सरावगी के निर्देशन से किसानों की समस्याओं का जल्द निराकरण कराने के लिए यह ऐप वरदान साबित होगा।

उक्त बातें चीनी मिल परिसर मे मिल के मुख्य महाप्रबंधक अजय द्विवेदी ने ऐप के शुभारंभ पर कही। उन्होंने बताया कि ऐप से गन्ना कृषकों को पूरी जानकारी कृषक कोड, नाम, पिता का नाम, ग्राम का नाम, जोत, प्लाटवार एवं प्रजातिवार गन्ने का क्षेत्रफल, संबंधित सी.एफ.ए. इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। गन्ने में बुवाई से लेकर कटाई तक तथा गन्ना फसल में बीज एवं भूमिषोधन, बुवाई विधि, रसायनिक उर्वरक, कीट बीमारी एवं पेड़ी प्रबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

प्लाटवार गन्ने में की जाने वाले कृषि क्रियाओं का अलर्ट कृषक के मोबाइल पर आता रहेगा। जिससे कि कृषक उस क्रिया को समय से करके कम खर्च में अधिक उत्पादन प्राप्त क सकते हैं। कृषक गन्ने से सम्बन्धित किसी भं समस्या कीट बीमारी इत्यादि के निदान के लिा अपना अनुरोध लिखकर अथवा फोटो द्वारा साझा कर त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते हैं। कृषक तौल पर्ची निर्गमन, चीनी मिल में आपूर्तित गन्ने का वजन, मूल्य एवं भुगतान की पूरी जानकारी तत्काल पा सकेंगे। चीनी मिल द्वारा गन्ना कृषको के लिए भेजे गये महत्वपूर्ण संदेश, ऑडियो एवं वीडियो तुरंत उपलब्ध हो सकेंगे। फसल में होने वाले कुल आय एवं व्यय का विवरण रख सकेंगे मौसम की जानकारी प्रत्येक समय उपलब्ध हो से कृषक आर्थिक हानि से बच सकते हैं। कृषक गन्ने की क्रियाओं को समय पर करके एवं उन क्रियाओं का संबन्धित चीनी मिल के सीएफ द्वारा प्रमाणित हो जाने पर रिवार्ड प्वाइंट अर्जि कर सकते हैं। जिन कृषक द्वारा न्यूनतम 150 र इससे अधिक रिवार्ड प्वाइंट एक प्लाट पर अर्जि कर लिया जायेगा उसे रिवार्ड के रूप में कृषि अनुदानों पर कुछ छूट का लाभ प्राप्त होगा।

Sandeepan Kumar Mishra

एडिटर: Sandeepan Kumar Mishra

Next Post

किन्नर समाज के बारे में पूरी जानकारी - About Transgender Group in India

Sun Jul 11 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. किन्नर समाज के बारे में  (Transgender group) पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्री विष्णु ने भी मोहिनी का रूप लेकर विवाह किया था। भगवान शिव-पार्वती का अर्द्धनारीश्वर रूप […]
error: Content is protected !!