मेथी के दानों के सेवन से मिलते है चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

मेथी के दानों के सेवन से मिलते है चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे

कहते हैं ना कि हर वो चीज जिसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है और जीभ को पसंद नहीं आता वो हमारी सेहत के लिए बेहद फायेदमंद होती है। जैसे- करेला, नीम, आदि। इन्हीं में से एक मेथी दाना। मेथी हर घर में बड़ी आसानी से मिलने वाला मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हमारे घर में मेथी का सेवन सालों से होता आ रहा है। घर में दादी और नानी ने सालों से मेथी का सेवन किया है। जिससे उन्हें कई तरह के रोगों से छुटकारा प्राप्त हुआ है। मेथी में ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। जो हमें कई तरह की परेशानियों से मुक्ति दिलाने में बहुत मदद करते है। हम सब के घर के किचन में कई मसाले मौजूद होते हैं। उन मसालों में से एक मेथी भी होती है, जो आमतौर पर सेहत और स्वाद दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मेथी का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। जिससे उनका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन, हम आपको बता दें कि मेथी के दानों में कई ऐसे गुण मौजूद हैं। जो हमें कई स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, सोडियम जैसे कई मिनिरल्स पाए जाते हैं। इसके रेगुलर सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। हम आपको इस लेख के जरिए मेथी के कुछ ऐसे गुणों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको कई रोगों से मुक्ति पा सकते हैं। चलिए जानते हैं

1. बहुत से लोग आज के समय में बढ़ते वजन से परेशान हैं। जब हमारा वजन बढ़ने लगता है। तो हम कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं, पर कई बार कुछ भी काम नहीं आता। ऐसे में आप मेथी के सेवन से मोटापा कम कर सकते हैं। कई एक्सपर्ट्स के अनुसार मोटापा मेटाबॉलिक रेट कम होने के कारण बढ़ता है। मेथी के सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे मोटापा कम होता है। इसके लिए आप अंकुरित मेथी या मेथी की चाय का सेवन कर सकते हैं। मेथी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच मेथी का पाउडर लें और उसमें गर्म पानी मिला दें। थोड़ी इसे उबाल दें और बाद में छान लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो थोड़ा सा शहद भी मिला सकती हैं। इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आपका बढ़ता वजन कंट्रोल में आ जाएगा।

2. आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के जीने और खाने का तरीका बिलकुल बदल गया है। जिस कारण वह अलग-अलग तरह की बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। आज कल बोहत सारे लोगो में कब्ज की समस्या बढ़ती जा रही है। पेट न साफ होने के कारण कई बार भूख लगना भी कम हो जाता है। जिससे व्यक्ति को कमजोरी भी फिल होने लगती है। अगर आप भी पेट न साफ होने के समस्या से परेशान हैं, तो मेथी के दानों का नियमित इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मेथी के अंकुरित दाने का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले मेथी के दानों को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। बाद में इसे पानी में भिगोकर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह से फूल जाए तो किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन सुबह जब वह अंकुरित हो जाए तो इसे खाले पेट खाएं। आपको बता दें कि अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को सही करने में मदद करता है। मेथी के बीजों में कई घुलनशील फाइबर मौजूद हैं, जो खाने के पाचन में मदद करता है।

3. आजकल प्रदूषण और गलत खानपान के कारण बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। मेथी के दानों के नियमित इस्तेमाल से आप बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति पा सकती है। वैसे तो आप मेथी हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, पर मेथी को अंकुरित रूप में खाने से भी बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। सबसे पहले आप मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और बाद पानी छान कर अलग कर दें। मेथी को कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए रख दें और उसके पानी से बालों को धोएं। मेथी के अंकुरित दाने खाने से और इसके पानी से बालों को धोने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है, और बालों की ग्रोथ भी तेज होती है।

4. मेथी की सब्जी में अदरक, गर्म मसाला रखकर खाने से निम्न रक्तचाप, कब्ज में फायदा होता है।

5. सुबह-शाम मेथी का रस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।

6. मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया अत्यंत सरल हो जाती है।

7. हरी मेथी रक्त में शकर को कम कर देती हैं। इस कारण डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होती है।

8. प्रतिदिन एक चमच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकें। डायबिटीज से दूर रहेंगे।

कैसे बनाएं मेथी का पानी

बड़ा बाउल लें और उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें।

चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें। 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

नहीं रही सुरेखा सिकनी हमारे बीच, क्या है इनका जीवन परिचय

Fri Jul 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सुरेखा सीकरी का जीवन – परिचय (Surekha Sikri Biography ) सुरेखा सीकरी का जन्म 19 अप्रैल 1945 ई. में नई दिल्ली, ब्रिटिश भारत में हुआ था। वह अपनी […]
error: Content is protected !!