क्या आप भी स्वस्थ और सुन्दर रहना चाहते है? तो करे इसका सेवन

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आंवला क्या है? (What is Amla?)

आंवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है। वैदिक काल से ही आंवला  का प्रयोग औषधि के रूप में किया जा रहा है। पेड़-पौधे से जो औषधि बनती है । उसको काष्ठौषधि कहते हैं, और धातु-खनिज से जो औषधि बनती है। उनको रसौषधि कहते हैं। इन दोनों तरह की औषधि में आंवला का इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि आंवला को रसायन द्रव्यों में सबसे अच्छा माना जाता है यानि कहने का मतलब ये है कि जब बाल बेजान और रूखे-सूखे हो जाते हैं तब आंवला का प्रयोग करने पर बालों में एक नई जान आ जाती है।

Amla Juice For Skin Care In Hindi: आंवले के जूस को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आंवले के जूस से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है। हां आपने बिल्कुल सही सुना। आंवले के जूस का सेवन कर आप अपनी स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बना सकते हैं। आंवले को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। आंवले में विटामिन सी, विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। विटामिन सी और विटामिन ए को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। डेली आंवले के जूस का सेवन कर स्किन को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद है आंवले का जूस

1. स्किन की सूजन कम करने के लिए कई बार स्किन में कुछ चीजों की कमी के कारण सूजन की समस्या हो जाती है। आंवले के जूस के सेवन से स्किन की सूजन को कम किया जा सकता है। क्योंकि आंवले के जूस में एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है। जो सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है।
2. स्किन को बेदाग बनाने के लिए रोजाना आंवले के जूस का सेवन करने से स्किन को बेदाग बना सकते हैं। आपको बता दें कि आंवले में एक ऐसा एजेंट पाया जाता है। जो चेहरे के दाग धब्बे को आसानी से दूर करने में मदद कर सकता है।
3. स्किन को झुर्रियों से बचाने के लिए त्वचा में झुर्रियों नजर आने लगे तो त्वचा की चमक और सुंदरता सब कम पड़ जाती है। त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं। आंवले में विटामिन सी पाया जाता है। जो झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
4. स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। विटामिन सी की मात्रा अधिक होने की वजह से यह त्वचा में कोलेजन सेल को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे स्किन को सॉफ्ट बनाया जा सकता है।

आंवला का जूस पीने के और भी कई सारे फायदे है

-शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवल सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा -उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।
-आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है, और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।
-बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा दांतों में दर्द और कैविटी होने पर आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है।

आंवला का जूस कब और कितनी मात्रा में पीना चाहिए

सुबह खाली पेट आंवला जूस केवल 10 मिलीग्राम ही लें। बढ़ाकर 20 मिलीग्राम कर सकते हैं। इससे ज्यादा आंवला जूस का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अलग-अलग समय पर इसे दो बार में भी ले सकते हैं।

ALSO VISIT :

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

घी खाने से पा सकते है इन बीमारियों से निजात, जानिए कैसे

Tue Jul 13 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. देसी घी के बिना भारतीय भोजन का स्वाद अधूरा ही माना जाता है। लेकिन फिर भी कुछ महिलाएं घी का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगती है, क्‍योंकि […]
error: Content is protected !!