चमत्कारी फल जिसके सेवन से ठीक हो जाती हैं कई भयंकर बीमारियां

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हमारे शरीर के लिए सारे फल बहुत उपोयोगी होते हैं। फल हमारे शरीर में पोषक तत्वों का काम करते हैं इसलिए फल हमारे शररी में बहुत ही उपोयोगी होते हैं। सभी फलो में जो सबसे खास फल माना जाता है वो है सेव। जिसका सेवन करने से हमारी शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

सेब क्या है? (What is Apple?)

सेब लाल या हरे रंग का फल है, जो विटामिन से भरपूर होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे ‘मेलस डोमेस्टिका’ कहते हैं। सेब का पेड़ लगभग 3 से 7 मीटर तक ऊंचा होता है। इसकी छाल भूरे रंग की होती है। इसके फूल गुलाबी से सफेद रंग या खून के रंग के होते हैं। इसके फल मांसल और लगभग गोलाकार होते हैं। कच्ची अवस्था में सेब हरे रंग का, तथा स्वाद में खट्टा होता है। पक जाने पर लाल रंग का और मीठा होता है। सेब का बीज छोटा, काले रंग का तथा चमकीला होता है।

सेब को कुछ अलग अलग नाम से भी जाना जाता है

सेब का वानस्पतिक नाम Malus sylvestris (Linn.) Mill. (मैलस सिल्वेस्ट्रिस) Syn-Pyrus malus Linn. है। यह Rosaceae (रोजेसी) परिवार का सदस्य है। भारत और दुनिया की विभिन्न भाषाओं में सेब को इन नाम से भी पुकारा जाता है।

सेब खाने के फायदे

सेब में पोषक तत्त्वों की भरमार होती है, और यही वजह है कि ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग सेब का जूस पीना पसंद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है।यह मानसिक विकार, एसिडिटी, बुखार, हाई ब्लड प्रेशर के साथ-साथ पेचिश में भी फायदेमंद होता है। सेब का सेवन कमजोरी, बदहज़मी, सांसों की बीमारी में भी लाभदायक होता है। यह ल्यूकोरिया, दांतों की बीमारी, गठिया, पथरी, खून की कमी को दूर करता है। और तो और खून भी बढ़ता है !सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि खूबसूरत त्वचा और स्वस्थ बालों के लिए भी सेब के फायदे बहुत हैं।

1.  स्वस्थ शरीर और सफेद दांतों के लिए के बहुत ही उपोयोगी है।

2. बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले असर को दूर करने के लिए भी बहुत ही कारगर साबित हुआ है।

3. सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है।

4.सेब का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

5. सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 मधुमेह (ब्लड प्रेशर) जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

6. सेब का सेवन करना दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।

7. सेब के नियमित सेवन से कब्ज की संशय से निजात मिलता है।
8. वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

9. सेब के नियमित इस्तेमाल से शरीर के भीतर मौजूद कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है जो बहुत जरुरी क्रिया होती है हमारे शरीर के लिए।

10. सेब का रोज सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है।

11. सेब खाने या सेब का जूस पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. चिकित्सक हृदय रोगियों के लिए उबला हुआ ज्यादा फायदेमंद बताते हैं।

12. आप प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी. इसलिए पथरी रोगियों को चिकित्सक भी सेब खाने की सलाह देते हैं।

ऐसे रोज सेब का सेवन करने से हमारे शरीर में काफी फायदे होते है और आप अनेक प्रकार की बीमारियों से बच सकते है।
ऐसे ही घरेलु नुस्खे जानने के लिए हमारे साईट पर विजिट कीजिये।

ALSO VISIT-

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

हमारी हड्डियों को मजबूत कैसे रखें? Tips for strong bones in Hindi

Wed Jun 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. समय के साथ आज सब कुछ बदलता जा रहा है , लेकिन अब वह जमाना गया जब लोग बुढ़ापे में किसी बीमारी का शिकार हुआ करते थे। आज […]
error: Content is protected !!