फोन पर बात करते हुए कुछ खास बातों का रखें ध्यान

Best talking tips in Hindi:

रोजाना घर और दफ्तर में आप फोन पर काफी लोगों से बात करती हैं। ऐसे में यदि शिष्टाचार का ध्यान ना रख जाए, तो दूसरी तरफ नकारात्मक संदेश जा सकता है। अत: फोन पर बात करते हुए कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

जब गप्पे लडाने के लिए दोस्तों को फोन करें, तो पहले उनसे पूछ लें कि वे व्यस्त तो नहीं हैं। कई बार लोग टाइम पास के लिए दोस्तों को फोन करके बेकार की बातें करने लगते हैं, जबकि दूसरी तरफ आपका दोस्त इस इंतजार में होता है। कि आप फोन कब  रखें।

अकसर लोग फोन पर बात करते हुए दूसरे काम भी करते रहते हैं और फोन करने वाले को पूरा अटेंशन नहीं दे पाते। तो ऐसा बिल्कुल ना करें।

अगर फोन पर कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसकी बातें खत्म ना हो रही हों, तो आप उन्हें बात करके अच्छा लगा या हम इसी तरह बातें करते रहेंगे, जैसी बातें कहकर फोन रखने का इशारा करें। बातचीत के दौरान दूसरे व्यक्ति को उसके नाम से संबोधित करें।
खाते वक्त फ़ोन पर बात नहीं करनी चाहिए। यदि कोई कॉल मिस हो जाए या आप बात करने की स्थिति में ना हों, तो थोडी देर बाद आप कॉल करें। अच्छे श्रोता बनें और सामने वाले की बात बीच में ना कटें। कॉल को होल्ड पर रखने से पहले कॉलर से इसकी अनुमित अवश्य लें।
किसी क्लाइंट, कस्टमर या मरीज के घर पर सुबह 8 बजे के पहले और रात 9 बजे के बाद फोन जरूरी होने पर ही करें। किसी कॉल के दौरान कॉलर को होल्ड पर छोडकर नया कॉल तभी अटेंड करें जब उसे अटेंड करना बहुत जरूरी हो।
कॉल चाहे प्रोफेशनल, हमेशा मुस्कुराते हुए बात करें और अपना परिचय जरूर दें। फोन करने वाला व्यक्ति भले ही आपकी मुस्कुराहट देख ना सके, आपकी आवाज से आपके मूड का अंदाजा लगा सकता है। फोन अटेंड करते हुए हमेशा अपने पास पेपर और पेन रखें।

You may also Like:

प्यार का इज़हार करने के Sweet Aunty अनोखे तरीके !

आज की लड़कियां ‘तू नहीं, तो कोई और ही सही’ की तर्ज पर ले रहीं हैं सेक्स का आनंद

ट्रांसपेरेंट लिपस्टिक का बढ़ता क्रेज / Craze of Transparent Lipstick

हर महिला को पता होने चाहिये अपने 10 अधिकार

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized