जानिए, अनुपम श्याम का जीवन परिचय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

जीवन परिचय

अनुपम श्याम एक भारतीय फिल्म/टीवी कलाकार थे । जो काफी समय से हिंदी सिनेमा और टीवी जगत में सक्रिय थे। अभिनेता अनुपम श्‍याम ओझा का 63 साल की उम्र में निधन। अनुपम श्‍याम का जन्‍म 20 सितंबर 1957 को यूपी के प्रतापगढ़ में हुआ था।
टीवी पर ‘ठाकुर सज्‍जन सिंह’ के नाम से मशहूर अभिनेता अनुपम श्‍याम ओझा अब इस दुनिया में नहीं रहे। रविवार को 63 साल की उम्र में उनकी मल्‍टीपल आर्गन फेलियर के चलते निधन हो गया। उन्‍होंने मुंबई के लाइफलाइन हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। अनुपम श्‍याम का जन्‍म 20 सितंबर 1957 को उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था। अनुपम श्‍याम उन एक्‍टर्स में से थे, जिन्‍होंने थिएटर की दुनिया से पर्दे की दुनिया में कदम रखा और जब मौका मिला तो अपनी अदाकारी के जादू से सभी को प्रभावित कर डाला। अनुपम श्याम ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ से ही प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई की और लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की पढ़ाई की। बाद में वह दिल्ली के श्रीराम सेन्टर रंगमंडल में भी काम करने लगे। थिएटर के दौरान ही उन्‍हें एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म में काम करने का अवसर मिला। इस फ‍िल्‍म का नाम था ‘लिटिल बुद्धा’ जो उनकी डेब्‍यू फ‍िल्‍म कही जाती है। इसके बाद उन्होंने शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ साइन की। इस फि‍ल्‍म में उनका लुक काफी अलग था जिसकी वजह से उन्हें गुंडे और बदमाशों का ही किरदार मिला करता था।

उन्होंने कई फिल्मों में छोटे- बड़े किरदार निभाए। सत्‍या, प्‍यार तो होना ही था, लगान, गोलमाल, धोखा, राज, स्‍लमडॉग मिलेनियर, वॉन्‍टेड, मुन्‍ना माइकल जैसे तमाम फ‍िल्‍मों में अनुपम नजर आए , इतनी फ‍िल्‍मों में काम करने के बाद भी अनुपम श्याम को पहचान मिली साल 2009 में आए धारावाहिक ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ से। इस सीरियल में उन्‍होंने ठाकुर सज्जन सिंह का रोल निभाया था। इस किरदार से उन्‍हें घर घर में पहचान मिली और लोग उन्‍हें ठाकुर सज्‍जन सिंह ही कहने लगे। उत्तरप्रदेश की पृष्टभूमि पर बने इस धारावाहिक में वह काफी प्रभावशाली नजर आए थे। धारावाहिक: ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ के अलावा वह ‘कृष्णा चली लंदन’ और ‘डोली अरमानों की’ में भी नजर आए। इन द‍िनों वह मन की आवाज प्रतिज्ञा के दूसरे सीजन में दिखाई दे रहे थे।

फिल्मी करियर

अनुपम श्याम कई बड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी काम किया करते थे। जिसकी शुरुआत उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘द लिटिल बुद्धा’ से की। उसी दौरान उन्होंने चर्चित निर्देशक शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ साइन की जिसमें उनका किरदार बाबा घनश्याम का था। उन्होंने एक फ्रेंच फिल्म ‘जया गंगा’ भी की। ऑस्कर विजेता फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ में उन्होंने एक अहम चरित्र को अंजाम दिया जो भीख मंगवाने के लिए बच्चों को अंधा बनाया करता था। अनुपम ने एक और विदेशी फिल्म ‘द वारियर’ भी की जिसके मुख्य किरदार में प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान थे। चर्चित अभिनेता रौशन सेठ के साथ उन्होंने निर्देशक महेश मथाये निर्देशित ब्रिटिश फिल्म ‘थ्रेड’ में काम किया जिसमें उनकी भूमिका एक ऋषि मुनि की थी, जिसकी दर्शको को ने भरपूर सराहना की। अनुपम श्याम ने ‘शक्ति’, ‘हल्ला बोल’ और ‘रक्तचरित’ जैसी चर्चित फिल्में भी कीं। हल्ला बोल में उनके सह अभिनेताओं में प्रसिद्ध अभिनेता पंकज कपूर शामिल थे। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ उन्होंने एक फिल्म ‘परजानिया’ की जिसकी कहानी दंगे पर आधारित थी। उन्होंने अभिनेता यशपाल के साथ हाल में एक फिल्म ‘दास कैपिटल’ की जो अभी फिल्म समारोहों में दिखायी गई। उनकी आने वाली फिल्मों में ‘प्रणाम वालेकुम’ और ‘दुबई रिटर्न’ हैं। ‘दुबई रिटर्न’ में उनके सह कलाकार अभिनेता इरफान खान थे।

उन्होंने कई फिल्मों में छोटे- बड़े किरदार निभाए। सत्‍या, प्‍यार तो होना ही था, लगान, गोलमाल, धोखा, राज, स्‍लमडॉग मिलेनियर, वॉन्‍टेड, मुन्‍ना माइकल जैसे तमाम फ‍िल्‍मों में अनुपम नजर आए , इतनी फ‍िल्‍मों में काम करने के बाद भी अनुपम श्याम को पहचान मिली साल 2009 में आए धारावाहिक ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ से। इस सीरियल में उन्‍होंने ठाकुर सज्जन सिंह का रोल निभाया था। इस किरदार से उन्‍हें घर घर में पहचान मिली और लोग उन्‍हें ठाकुर सज्‍जन सिंह ही कहने लगे। उत्तरप्रदेश की पृष्टभूमि पर बने इस धारावाहिक में वह काफी प्रभावशाली नजर आए थे। धारावाहिक: ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ के अलावा वह ‘कृष्णा चली लंदन’ और ‘डोली अरमानों की’ में भी नजर आए। इन द‍िनों वह मन की आवाज प्रतिज्ञा के दूसरे सीजन में दिखाई दे रहे थे। परन्तु टीवी पर ‘ठाकुर सज्‍जन सिंह’ के नाम से मशहूर अभिनेता अनुपम श्‍याम ओझा अब इस दुनिया में नहीं रहे।

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

सिर्फ ६ रुपए मैं हर रोज पाए जी भर कॉलिंग, बिना लिमिट इस्तेमाल करें 600GB डाटा, जानिए कोन सा है प्लान

Mon Aug 9 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सिर्फ ६ रुपए मैं हर रोज पाए जी भर कॉलिंग, बिना लिमिट इस्तेमाल करें 600GB डाटा, जानिए कोन सा है प्लान भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने यूजर्स […]
error: Content is protected !!