जन्म दिवस विशेष : वो खिलाड़ी और कप्तान जिसने भारतीय क्रिकेट का भाग्य बदल दिया

जन्म दिवस विशेष : वो खिलाड़ी और कप्तान जिसने भारतीय क्रिकेट का भाग्य बदल दिया

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाम भले ही देश को तीन आइसीसी ट्रॉफियां जिताने का तमगा हासिल हो, लेकिन क्रिकेट के प्रति जुनून भारत के लिए पूर्व कप्तान कपिल देव ने पैदा किया था। वर्ल्ड कप जिताने की बात हो या फिर अपनी गेंदबाजी या बल्लेबाजी से मैच जिताने की बात हो, कपिल हमेशा टीम के लिए खड़े रहे। यही कारण है कि वे आज महानतम खिलाड़ियों में शुमार हैं । हरियाणा हरिकेन के नाम से मशहूर कपिल देव का जन्म चंडीगढ़ में 6 जनवरी 1959 को हुआ था । 19 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था और महज 24 साल की उम्र में उन्होंने देश को पहला विश्व कप जिता दिया था । बतौर कप्तान कपिल देव दुनियाभर में फेमस हो गए थे। इसके बाद से भारत में क्रिकेट की पूजा होने लगी थी । आज भी कपिल देव को तमाम युवा खिलाड़ी अपना आदर्श मानते हैं ।

कपिल देव का करियर

1 अक्टूबर 1978 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कपिल देव ने 1994 तक 225 वनडे मैच खेले। इन मैचों में  उन्होंने एक शतक  और  14 अर्धशतकों के साथ 3783 रन बनाए, जबकि बतौर गेंदबाज 253 सफलताएं भी हासिल कीं । वहीं  131 टेस्ट मैचों में कपिल देव ने 8 शतक और 27 अर्धशतकों के साथ 5248 रन बनाए, जबकि 434 विकेट भी उन्होंने अपने नाम किए। एक पारी में उन्होंने 9 विकेट भी चटकाए थे ।

फिल्म ‘83’

क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की पहली जीत पर बनी फिल्म ‘83’ मे रणवीर सिंह कपिल देव के किरदार में नजर आएंगे। यह फिल्म 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्ट इंडीज को हराकर पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत पर आधारित है।

READ ALSO-2022 में रिलीज होने वाली बिग बैनर टॉप 10 बॉलीवुड फिल्में

भारतीय गीतकार,कवि और फ़िल्म निर्देशक गुलज़ार जीवनी

महिला वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का हुआ ऐलान : मिताली राज होंगी इंडिया टीम की कप्तान

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

भारत के टॉप 10 सबसे अमीर मंदिर,जहा हीरे-जवाहरात से भरी हैं तिजोरियां ,और अरबों रुपये का आता है दान

Thu Jan 6 , 2022
भारत के टॉप १० सबसे अमीर मंदिर, जहा हीरे- जवाहरात […]
error: Content is protected !!