Bitcoin Latest Price: भारी गिरावट के बाद बिटकॉइन ने की वापसी, जानिए अब क्या हो गया है रेट

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

नई दिल्ली – बिटकॉइन माइनिंग के खिलाफ चीन की कार्रवाई से सोमवार को बिटकॉइन और ईथर समेत सभी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में भारी गिरावट आई थी। दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में 10 फीसदी गिरावट आई थी। लेकिन मंगलवार को बिटकॉइन की कीमतों में तेजी का रुख है। यह 3.17 फीसदी की तेजी के साथ 32,600 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी।

ईथर (Ether) की कीमत भी सोमवार को 5 हफ्ते के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई थी लेकिन सोमवार को यह 3.54 फीसदी की तेजी के साथ 1950 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। चीन सरकार पिछले कुछ हफ्तों से क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। चीन के पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने सोमवार को कहा कि उसने देश के बड़े बैंकों और पेमेंट फर्मों को क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। इससे क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में भारी गिरावट आई थी।

क्या बाजार ने किया ओवररिएक्ट?

हालांकि जानकारों का कहना है कि मार्केट्स ने चीन की कार्रवाई पर जरूरत से ज्यादा रिएक्ट किया। क्रिप्टो एक्सचेंज ऑपरेटर EQONEX में एक्सचेंज सेल्स के प्रमुख Justin d’Anethan ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसीज पर चीन का बैन कोई नई बात नहीं है। चीन ने सोमवार को जो घोषणा की, वह इस साल पहले की जा चुकी घोषणा की कॉपी थी। पिछले महीने चीन की तीन इंडस्ट्री एसोसिएशन ने क्रिप्टो से संबंधित फाइनेंशिल सर्विसेज पर बैन लगाया था। हालांकि ये एसोसिएशन पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना से कम पावरफुल हैं।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की सोमवार की घोषणा के बाद एग्रीकल्चरल बैंक ऑफ अमेरिका (Agricultural Bank of China) और फिनटेक कंपनी एंट ग्रुप की पेमेंट यूनिट अलीपे (Alipay) ने कहा है कि वे क्रिप्टो ट्रांजैक्शन को खत्म करने के लिए मॉनीटरिंग बढ़ाएंगे। अप्रैल में बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी। लेकिन इसके बाद इसमें काफी गिरावट आई है। चीन सरकार की कार्रवाई और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के बयानों ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई।

हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

एडिटर: हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

यह हिन्दुतान-18.कॉम का न्यूज़ डेस्क है। बेहतरीन खबरें, सूचनाएं, सटीक जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए हमारे कर्मचारियों/ रिपोर्ट्स/ डेवेलोपर्स/ रिसचर्स/ कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा अथक परिश्रम किया जाता है।

Next Post

गोंडा में पिता की कनपटी पर असलहा सटाकर बेटी को किया अगवा, दो दिन पहले उसी युवती से किया था दुष्‍कर्म

Tue Jun 22 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोंडा में युवती को अगवा करने का मामला नहीं थम रहा है उत्तर प्रदेश में अपराध का सिलसिला बेलगाम अपराधियों पर होगी कार्यवाई? मनकापुर के एक गांव निवासी […]
error: Content is protected !!