रेल यात्रा के लिए कोरोना के दोनों डोज जरूरी, सर्टिफिकेट दिखाने पर ही मिलेगा टिकट, नियम हुआ लागू,

रेल यात्रा के लिए कोरोना के दोनों डोज जरूरी, सर्टिफिकेट दिखाने पर ही मिलेगा टिकट, नियम हुआ लागू

अगर आप कोरोना के दोनों डोज नहीं लिए हैं तो आप ट्रेनों में यात्रा नहीं कर सकेंगे। इस आदेश को लेकर भारतीय रेलबे के तहत ट्रेन में सफर करने के लिए कोरोना की दोनों वैक्सीन डोज लेना अनिवार्य कर दिया है। आपको टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर पर दोनों डोज वाले सर्टिफिकेट को दिखाने के बाद ही आपको यात्रा की टिकट दी जाएगी. बिना सर्टिफिकेट आप कही पर यात्रा टिकट नहीं कर सकते हैं। प्रयोग के तौर पर दक्षिण रेलवे में आज से ही इस नियम को लागू कर दिया गया है । उन्हीं यात्रियों को चेन्नई रीजन में यात्रा की अनुमति होगी जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द ही दूसरे रेलबे जोन में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय रेल ने यह फैसला किया है ।

दक्षिण रेलवे के डीआरएम ने एक प्रेस विज्ञप्ति को ट्‌वीट किया है जिसमें इससे संबंधित आदेश जारी किया गया है. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 10 जनवरी को सुबह 4 बजे से 31 जनवरी तक, केवल कोविड -19 टीकाकरण का प्रमाण पत्र रखने वाले यात्रियों को ही उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति होगी. निर्देश में कहा गया है कि यात्रियों को वैध पहचान प्रमाण के साथ काउंटर पर टिकट लेते वक्त अपने टीकाकरण का सर्टिफिकेट देना होगा।

बता दें कि पूरे देश में कोरोना के रोज नये मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही डीआरएम ने यात्रियों से अपील की है कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें और मास्क पहनने. स्टेशन पर नियमित अंतराल के बाद हाथ धोएं और ट्रेन में चढ़ने से पहले भी हाथ को धोएं. ऐसा करने से ना सिर्फ आप खुद की सुरक्षा कर सकते हैं बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

READ ALSO-स्टेशन पर करते थे कुली का काम, उसी स्टेशन के फ्री वाई-फाई से पढ़कर पास की UPSC की परीक्षा

बजरंगी भाईजान’ में मुन्नी का किरदार निभाने वाली हर्षाली मल्होत्रा को ‘भारत रत्न डॉक्टर अंबेडकर अवॉर्ड’ से किया सम्मानित

भारत के टॉप 10 मशहूर हिल स्टेशन, जहाँ सर्दियों में फैली रहती है चारों तरफ सफेद बर्फ की चादर

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

HAPPY BIRTH DAY : भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की विजय कथा और उनका जीवन परिचय

Thu Jan 13 , 2022
HAPPY BIRTH DAY : भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री राकेश […]
error: Content is protected !!