लौकी और इसके जूस के फायदे और उपयोग

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

लौकी और इसके जूस के फायदे और उपयोग Bottle Gourd and it’s Juice Benefits

लौकी के बारे में हम सभी अच्छे से जानते है। यह एक प्रकार की सब्जी है। लौकी में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। साथ ही लौकी कई तरह के बीमारियों से निपटने में भी सहायता कर सकती है। हम आप को लौकी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसमें लौकी का जूस बनाने की विधि और लौकी का जूस के फायदे के बारे में मुख्य रूप से बताया गया है।

चलिए, जानते है कि लौकी या लौकी का जूस सेहत के लिए कैसे अच्छा है।

लौकी या लौकी का जूस आपके सेहत के लिए क्यों अच्छा है?

लौकी का सेवन शरीर को तरोताजा बनाए रखने का काम कर सकता है। लौकी में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज और बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए मददगार साबित हो सकता है। लौकी शरीर के दर्द और सूजन से राहत दिलाने का काम कर सकती है। कुछ रिसर्च से यह भी पता चला हैं कि लौकी का रस अनिद्रा और मिर्गी के इलाज में भी फायदेमंद होता है। इसलिए, लौकी के जूस को सेहत के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

चलिए, जानते हैं कि लौकी किस तरह से फायदेमंद हो सकती है।

लौकी के फायदे – Benefits of Bottle Gourd in Hindi

1. बालों के लिए लौकी के फायदे

लौकी के गुण के कारण यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है । लौकी के रस को तिल के तेल के साथ मिलकर उपयोग करने से गंजेपन की समस्या को दूर करने मदद मिल सकती है।

2. वजन कम करने के लिए

लौकी का सेवन कर वजन को कम को कम करने के लिए भी किया जाता है। लौकी को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है। साथ ही इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है, जो खाने को पचाने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने का काम करते हैं। इससे भूख कम लगती है, जिस कारण आपका वजन कम हो सकता है। इसके सेवन के साथ नियमित व्यायाम भी जारी रखने से आप को जल्द ही इसका रिजल्ट मिल सकता है।

3. ह्रदय के लिए लौकी के फायदे

लौकी को ह्रदय के लिए आयुर्वेद और वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जा सकता है। लौकी के सेवन से आपके रक्त लिपिड का स्तर संतुलित हो सकता है। जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीहाइपरलिपिडेमिया, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो शरीर को लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं। डॉक्टरों की मानें तो सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन लाभदायक हो सकता है।

4. मधुमेह के लिए

लौकी को मधुमेह के इलाज के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। लौकी में एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते है, जो रक्त में ग्लूकोज को कम करने का काम करता है। साथ ही लौकी इंसुलिन सीरम को बढ़ाने में भी मदद करती है। इससे मधुमेह को दूर रखने में सहायता मिलती है।

5. पाचन क्रिया के लिए

लौकी का जूस के फायदे में आपके पाचन तंत्र को ठीक करना भी शामिल है। एक शोध में पाया गया है कि फाइबर भोजन को पचाने में सहायक होता है। लौकी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। जो आपके पाचन तंत्र को फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है। लौकी में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, साथ ही पानी की मात्रा ज्यादा होती है और यह आसानी से डाइजेस्ट हो सकती है। इसलिए बीमारी की अवस्था में या पाचन संबंधी परेशानी होने पर लौकी का ही सेवन किया जाता है।

6. यूरिन ट्रैक्टएक

लौकी के उपयोग से यूरिनरी डिसऑर्डर से जुड़ी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। यूरिनरी डिसऑर्डर में से एक यूरिन ट्रैक्ट इंफेक्शन भी है। लौकी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी ,आयरन और मिनरल अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही लौकी के बीज में एंटीबायोटिक गुण भी पाए गए हैं, जो यूरिन ट्रैक्ट इन्फेक्शन के समस्या से निजात दिलाने में सहायक हो सकते हैं।

7. कोलेस्ट्रॉल के लिए

लौकी खाने के फायदे की बात करें, तो इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण भी शामिल हैं। एक रिसर्च से पता चला है कि लौकी में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। लौकी के जूस का प्रतिदिन सेवन रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का वसा या लिपिड) और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है।

8. त्वचा का रंग निखारने के लिए

लौकी का उपयोग त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं,। जो खराब बैक्टीरिया को आपसे दूर रखने का काम करते हैं। साथ ही लौकी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव त्वचा को क्षति पहुंचने से रोकने के साथ-साथ चमकदार बनाने का भी काम कर सकते हैं ।

9. रक्तचाप के लिए लौकी के फायदे

लौकी के रस का सेवन रक्तचाप की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। लौकी के रस में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करता है।

चलिए जानते अब लौकी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लेते हैं।

घर में लौकी का जूस कैसे बनाये

लौकी के रस का सेवन करने के लिए सबसे उचित समय सुबह का होता है। इस लेख में घरेलू तरीके से लौकी का जूस बनाने की विधि के बारे में जानेंगे।

सामग्री :
2 मध्य आकर की लौकी
15 से 20 पुदीने की पत्तियां
1 बड़ा चम्मच जीरा
2 से 3 बड़े चम्मच नींबू का रस
2 छोटे टुकड़े अदरक
नमक आवश्यकतानुसार
बनाने की विधि :
लौकी और अदरक को अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
फिर सभी कटी हुई सामग्रियों को पुदीने व नमक के साथ मिक्सर में डालकर जूस बना लें।
ऊपर से नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स कर दें।आपका जूस पूरी तरह से तैयार है।
ध्यान रहे हमेशा ताजा लौकी का जूस ही पीएं। जूस के लिए ताजा लौकी ही खरीदें। यदि लौकी में थोड़ी भी कड़वाहट हो तो उसे इस्तेमाल ना करें। बेहतर है लौकी को पहले हल्का टेस्ट कर लें।

ALSO VISIT :

नीम के ऐसे अचूक फ़ायदे रोज पीने से मिलेंगे हर बीमारी से निज़ात

इलायची खाने से मिलते है ये फ़ायदे, जानिए

वैक्सीनेशन के बाद कोरोना के लक्षण, पहली-दूसरी डोज लेने वालों को WHO ने चेताया

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

आज से खुल गया जोमैटो का आईपीओ, बंपर कमाई का मौका, जानिए कितने रुपए कर सकते है निवेश

Wed Jul 14 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आज से खुल गया जोमैटो का आईपीओ, बंपर कमाई का मौका, जानिए कितने रुपए कर सकते है निवेश आज से 9,375 करोड़ रुपये का जोमैटो का आईपीओ खुल […]
error: Content is protected !!