जानिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने के अचूक उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कोलेस्ट्रॉल किसे कहते है

कोलेस्ट्रॉल एक वसा है, जो लिवर द्वारा उत्पन्न होती है। यह शरीर के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए जरूरी है। हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिकना पदार्थ है, जो ब्लड प्लाज्मा द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है। एलडीएल (लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन) और एचडीएल (हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन)। एलडीएल को लोग अक्सर बुरा कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लिवर से कोशिकाओं में ले जाता है। अगर इसकी मात्रा ज्यादा होगी तो यह कोशिकाओं में हानिकारक रूप में इकट्ठा होने लगेगा। समय बीतने के साथ एलडीएल धमनियों को संकरा कर देता है। जिससे रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता। मानव रक्त में एलडीएल की मात्र औसतन 70 प्रतिशत होती है। यह कोरोनरी हार्ट डिसीजेज और स्ट्रोक का सबसे बड़ा कारण है। एचडीएल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह कोरोनरी हार्ट डिसीज और स्ट्रोक को रोकता है। एचडीएल, कोलेस्ट्रॉल को कोशिकाओं से दूर वापस लिवर में ले जाता है। लिवर में या तो यह टूट जाता है या व्यर्थ पदार्थों के साथ शरीर के बाहर निकाल दिया जाता है। इसलिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाना चाहिए और खास ध्यान रखना चाहिए।

शरीर में बनने लगेगा गुड कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Control: शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हम हार्ट और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की जरुरत होती है। आजकल बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं। ज्यादा तेल मसाले का खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ जाता है। जिसके वजह से लोगो में हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है, कि आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखें। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है। एक गुड और बैड. HDL को ‘गुड कोलेस्ट्रॉल’ और LDL को ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ कहते हैं। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे हार्ट के लिए अच्छा होता है। ऐसे में आपको अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना चाहिए। गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड से एक्स्ट्रा फैट को कम करता है,और धमनियों को साफ रखने में हेल्प करता है। हमारा शरीर गुड कोलेस्ट्रॉल खुद बनाता है. हालांकि इसके लिए हमारी लाइफस्टाइल हेल्दी होनी चाहिए। चलिए जानते हैं आप कैसे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढा सकते हैं।

1- एक्सरसाइज जरूरी

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है. आपको रोज करीब आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. आप वॉक, रनिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, या जिम जाकर वर्कआउट कर सकते हैं.

2- शुगर को आउट करें

ज्यादा मीठा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है। इसलिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए मीठी चीजों से परहेज करना चाहिए। आप फल और जूस की नेचुरल शुगर ले सकते हैं।

3- वजन कंट्रोल रखें

शरीर में मोटापा बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियां शुरु हो जाती हैं। ऐसे में अगर आपका वजन बढ़ता है, तो बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ना भी शुरु हो जाता है। गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आप अपने वजन को नियंत्रित रखें। खाने में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीज़ें लें।

4- प्रोसेस्ड फूड कम

आपको शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए अपनी डाइट से प्रोसेस्ड फूड को हटा देना चाहि। इनमें काफी मात्रा में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट होता है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

5- धूम्रपान और शराब छोड़ दें

अगर आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो रहा है तो आपको स्मोकिंग, ड्रिकिंग की आदत छोड़ देनी चाहिए। ये आप के शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होगा। ये दोनों चीजें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। जितना जल्दी हो सके अपनी इन दोनों आदतों को छोड़ दें।

ALSO READ :

जानिए मैडिटेशन करने के अचूक फ़ायदे, ऐसा करने से आप कभी नहीं होंगे बीमार

पपीते की पत्ती का जूस इन वजहों से करें इस्तेमाल, जानकर हैरान हो जायेंगे

नारियल पानी पीने के फ़ायदे और नुकशान, जानिए कब और कैसे सेवन करे

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

कोरोना वैक्सीन लगवा कर लौट रही महिला की रास्ते में ही मौत

Tue Jul 6 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गुना: खबर गुना से हैं जहां पर कोरोना वैक्सीन को लगवा कर घर लौट रही महिला की रास्ते में ही मौत हो गई। गुना में वैक्सीन का दूसरा […]
कोरोना वैक्सीन लगवा कर लौटी महिला की मौत
error: Content is protected !!