नारियल पानी पीने के फ़ायदे और नुकशान, जानिए कब और कैसे सेवन करे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद है। (Benefits Of Coconut water )

गर्मी, सर्दी या बारिश के मौसम में कुछ लोग ऐसी चीजें खाते हैं। जो मौसम के विपरीत होती हैं। जैसे कुछ लोग हर मौसम में आइसक्रीम खाते हैं। ऐसे ही लोग नारियल पानी किसी भी मौसम में पी लेते हैं। कोकोनट वॉटर या नारियल पानी (coconut water) नेचुरली ठंडा पेय है। यह प्यास बुझाने के साथ शरीर के लिए भी बहुत गुणकारी है। यह गर्मियों के दिनों में आपके शरीर को अंदर से ठंडा करके बहुत सी दिक्कतों को दूर करता है। पिछले कुछ सालों में नारियल ट्रेंडी ब्रेवरेज बन गया है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य जरूरी पोषक तत्वों (electrolytes and other essential nutrients) से भरपूर होता है।

स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद है। खासतौर के गर्मी में जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और नारियल पानी पीने से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है और लीवर भी हेल्दी रहता है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रोज नारियल पानी पीने से शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। नारियल पानी पीने से हार्ट हेल्दी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। नारियल पानी का इस्तेमाल वजन काम करने में भी किया जाता है। इसलिए बोहत से लोग वजन कम करने के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना पसंद करते है। कोरोना काल में नारियल पानी और भी फायदेमंद माना जा रहा है। नारियल पानी पीने से हार्ट और ब्लड प्रेशर दोनों ठीक रहते हैं। यह काफी आसान और किफायती तरीका है जिसका इस्तेमाल कर के आप हार्ट और ब्लड प्रेशर की समस्या से बच सकते है। इसके अलावा वजन कम करने में भी नारियल पानी असरदार है। जानते हैं नारियल पानी के फायदे ।

आइये जानते है नारियल पानी पीने के फायदे क्या क्या हैं।

1- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

दिन में अगर एक या दो बार नारियल पानी आप पीते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है।

2- हार्ट के लिए फायदेमंद

नारियल पानी से कोलेस्ट्रॉल और ट्राई-ग्लिसराइड का स्तर कम होता है। नियमित रुप से इसे पीने से खून के थक्के जमने और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

3- इम्यूनिटी बढ़ाता है

नारियल पानी पीने से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। एक नारियल में करीब 600 मिलिग्राम पोटेशियम पाया जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना-19 के मरीजों को नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। हां ध्यान रखें नारियल पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर ही होना चाहिए।

4- पाचनतंत्र दुरूस्त रखता है

अगर किसी को पाचनतंत्र की समस्या है तो उनके लिए नारियल पानी सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। कोरोना के नए लक्षणों में डायरिया यानि उल्टी और दस्त की समस्या भी हो रही थी। ऐसे में अगर आप नारियल पानी पीते हैं, तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा। नारियल पानी पीने से उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है।

5- वजन कम करता है

नारियल में दूसरे जूस के मुकाबले चीनी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। नारियल पानी पीने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है, और कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा होती है। अगर आप रोज 1 कप नारियल पानी पीते हैं, तो इसमें 46 कैलोरी होती है, जो दूसरे पेय पदार्थों की तुलना में बहुत कम है। आप दिन में 3 से 4 बार नारियल पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं ।

नारियल पानी कब पीना चाहिए

आप सुबह या शाम कभी भी वक्त नारियल पानी पी सकते हैं। हालांकि अगर आप सही समय पर इसका सेवन करेंगे तो इसका ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर सुबह खाली पेट आप नारियल पानी पीते हैं, तो इससे सुस्ती दूर हो जाती है, शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है। इसके अलाव आप खाना खाने से पहले या बाद में भी नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है परन्तु कुछ बिमारिओं के लिए यह काफी नुकशानकारक होता है। जैसे की

नारियल पानी के साइड इफेक्ट (Side Effects of Drinking Coconut Water)

  1. इसके अधिक सेवन से पोटेशियम की अधिकता हो सकती है, जिससे हाइपरक्लेमिया की शिकायत हो जाती है।
  2. फेफड़े और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाला डिसऑर्डर सिस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic fibrosis) की शिकायत हो सकती है, जो कि शरीर में नमक के लेवल को कम कर सकती है।
  3. नारियल पानी ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।
  4. क्रोनिक किडनी डिसीज वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से पोटेशियम की मात्रा हाई हो जाती है।

ALSO VISIT :

क्या आप भी हमेंशा रहते है ? चिंतित , जानिए आप के सेहत के लिए है, कितना हानिकारक

ऐसी सब्जी जिसका सेवन आप को देगा मल्टीविटामिन , ये सब्जी नहीं औषधि है

पपीते की पत्ती का जूस इन वजहों से करें इस्तेमाल, जानकर हैरान हो जायेंगे

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

भागवत के बयान पर RSS के अंदर विरोध के स्वर, क्या गोलवलकर के जमाने में भी संगठन की यही सोच थी?

Tue Jul 6 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत के मुसलमानों के साथ हिंदुओं के रिश्ते पर बयान ने वैचारिक गर्मी पैदा कर दी है। संघ में ही […]
error: Content is protected !!