नारियल पानी: वजन घटाने से इम्युनिटी बढ़ाने तक, कई बीमारियों में देता है राहत

नारियल पानी: वजन घटाने से इम्युनिटी बढ़ाने तक, कई बीमारियों में देता है राहत

अगर आप कोई ऐसा ड्रिंकिंग ऑप्शन तलाश रहे हैं जो हेल्दी हो जिसके सेवन से आपका कैलोरी इनटेक ना बढ़े और जिसे पीकर आपको अपने टेस्ट बड्स के साथ दुश्मनी मोल ना लेन पड़े तो कोकोनट वाटर यानि नारियल का पानी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। हाल के सालों में नारियल पानी एक बहुत फैशनेबल ड्रिंक बन गया है। यह स्वादिष्ट है, रिफ्रेशिंग है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। नारियल पानी ना केवल आपके शरीर को बेहतर हाइड्रेशन देता है बल्कि यह कई तरह से आपकी हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करता है। नारियल पानी में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन सी मेगनीसियम, मैंगनीज, पोटेशियम, सोडियम, और कैल्शियम की अच्छी और स्वस्थ मात्रा होती है। साथ ही एनर्जी ड्रिंक या फलों के जूस के विपरीत इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

अगर आपको सादा पानी पीना पसंद नहीं है या आप दिनभर में अपने पानी के इनटेक को बैलेंस नहीं कर पा रहे हैं तो यह एक अच्छी तरीका हो सकता है, खुद को हाइड्रेट रखने का। आइए जानते हैं नारियल पानी पीने से क्या फायदे हो सकते हैं और इसे आप अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकती हैं-

नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व-

एक औसत आकार के हरे नारियल में लगभग आधा या एक कप नारियल पानी होता है। एक कप (240 मिली) नारियल पानी में 46 कैलोरी होती है, साथ ही निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं-

कार्ब्स: 9 ग्राम
फाइबर: 3 ग्राम
प्रोटीन: 2 ग्राम
विटामिन सी: दैनिक जरूरत का 10%
मैग्नीशियम: दैनिक जरूरत का 15%
मैंगनीज: दैनिक जरूरत का 17%
पोटेशियम: दैनिक जरूरत का 17%
सोडियम: दैनिक जरूरत का 11%
कैल्शियम: दैनिक जरूरत का 6%

नारियल पानी के फायदे (Benefits of Coconut Water)

1. ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करे

शोध के अनुसार, नारियल का पानी रक्त संचार में सुधार करने में मदद करता है, हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करता है, जिससे दिल के दौरे और हृदय संबंधी अन्य समस्याओं का खतरा कम होता है। यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा माना जाता है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाए

राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन और पाइरिडोक्सिन और फोलेट्स जैसे पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर, नारियल पानी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने और फ्लू जैसे वायरल से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

3. शरीर को हाइड्रेट करे

वर्कआउट के बाद शरीर को खोए हुए लिक्विड की आपूर्ति करने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन ड्रिंक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ड्रिंक हाइड्रेशन को रिस्टोर करता है और एक्सरसाइज के दौरान खो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है। ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में उचित लिक्विड बैलेंस को बनाए रखते हैं।

4. किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करे

दिनभर हाइड्रेटेड रहने से किडनी में पथरी बनने की समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों के अनुसार, नारियल का पानी पीना सादे पानी पीने से बेहतर है क्योंकि नारियल पानी कैल्शियम और ऑक्सालेट क्रिस्टल को किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट में जमने से रोकता है और यह यूरिन में क्रिस्टल के स्तर को कम करता है।

5. हार्ट हेल्थ को बूस्ट करे

नारियल पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करके हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, नारियल पानी सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में सुधार करके दिल को स्वस्थ बनाता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा हाई होती है जिससे यह शरीर में रक्त के थक्कों को जमने से रोकता है।

6. स्किन को हेल्दी बनाए

अगर आपको मुंहासे या एक्ने की समस्या है या आप अपनी त्वचा को जवा बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने चेहरे पर नारियल का पानी लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इसके हीलिंग गुणों के कारण, यह स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल हाथों और नाखूनों पर भी कर सकती हैं।

7. एंटीऑक्सीडेंट गुण

नारियल का पानी एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है जो फ्री रेडिकल्स एक्टिविटी को कम करने के लिए जाना जाता है। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पता चला है नारियल का पानी फ्री रेडिकल्स को मोडिफाई करता है ताकि ये शरीर को नुकसान ना पहुंचा सके।

READ ALSO-Oscar जीतने वाले पहले ब्लैक एक्टर Sidney Poitier का निधन, 94 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Birthday Special : कन्नड़ सिनेमा के स्टार यश को ‘केजीएफ’ ने बना दिया भारत का सुपरस्टार, जानें उनसे जुड़ी

धौलपुर की महिला को ऑनलाइन गेम खेलते हुआ प्यार ,मित्र से मिलने जा पहुंची सरहद

 

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

दुनिया के सबसे खतरनाक व जानलेवा कीड़े-मकोड़े, जिनसे हमेशा दूरी बना कर रखें 

Sat Jan 8 , 2022
दुनिया के  सबसे खतरनाक व जानलेवा कीड़े-मकोड़े, जिनसे हमेशा दूरी […]
error: Content is protected !!