रोजाना सेक्स के एक नहीं आठ-आठ फायदे

यदि आप फिट रहना चाहते हैं और बिना मेहनत किए रोजाना कैलोरी कम करना चाहते हैं तो आ ऐसा आसानी से कर सकते हैं. जी हां, आपने ये तो सुना ही होगा कि सेक्स करने के बहुत फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप सेक्स करके अपनी कैलोरी कम कर सकते हैं. कैलोरी कम होने से आप ना सिर्फ फिट रह सकते हैं बल्कि कई बीमारियों से भी बच सकते हैं. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा सिर्फ सेक्स करने से ही नहीं बल्कि सेक्स से पहले कई सेक्सी मोमेंट करने से भी आप कैलोरी कम कर सकते हैं. वूमेंस डे ऑनलाइन ने एक ऐसी ही लिस्ट बनाई है जिसमें अलग-अलग सेक्सी मोंमेट में अलग-अलग मात्रा में कैलोरी घटा सकते हैं. आइए जानें, कौन से सेक्सी मोंमेंट आपके लिए फायदेमंद हैं.

किस करेंगे तो होगा ये फायदा

एक्सपर्ट की मानें तो किस करना सिर्फ अपने प्यार को जताने का जरिया नहीं है बल्कि ये कैलोरी कम करने का भी बेहतर तरीका है. सेक्स के दौरान किस करना आम बात है लेकिन आप यदि हर घंटे में किस करेंगे या स्मूच करेंगे तो आपको काफी फायदा होगा. आपको जानकर हैरानी होगी हर घंटे किस करने से आप 68 कैलोरी कम कर सकते हैं.

पार्टनर के कपड़े उतारने पर होगा ये फायदा

शायद आपको ये बात हैरान कर दे लेकिन पार्टनर के सेक्स से पहले कपड़े उतारने के दौरान भी आप कैलोरी कम कर सकते हैं. एक इटैलियन रिसर्च के मुताबिक, पार्टनर के कपड़े उतारने के दौरान आप आसानी से 8 से 10 कैलोरी कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, रिसर्च में ये भी पाया गया कि यदि पुरुष अपनी महिला पार्टनर की ब्रा मुंह से खोलते हैं तो तकरीबन 80 फीसदी कैलोरी बर्न करते हैं. ऐसे में आप अपने पार्टनर के कपड़े जल्दबाजी या एक बार में ना उतारें बल्कि धीरे-धीरे उतारें.

पार्टनर की मसाज करने का भी मिलेगा फायदा

यूं तो आप सेक्स के दौरान अपने पार्टनर की मसाज करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं मसाज करने से भी आप कैलोरी कम कर सकते हैं. जी हां, हर घंटे पार्टनर की मसाज करके आप 80 कैलोरी कम कर सकते हैं. मसाज करने से आपके पार्टनर को भी अच्छा लगेगा और आपका भी फायदा होता. साथ ही आपके पार्टनर की मसल्स भी मजबूत होंगी.

सेक्स से होगी ज्यादा कैलोरी कम

यूं तो हर सेक्स एक्टिविटी से आप कैलोरी कम कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप सेक्स करके सबसे ज्यादा कैलोरी कम करते हैं. एक बार सेक्स करके आप तकरीबन 144 कैलोरी कम कर सकते हैं. एक्सपर्ट सेक्स को एक वर्कआउट की तरह लेते हैं. यदि आप लगातार 30 मिनट तक अलग-अलग पोजीशन में सेक्स करते हैं तो आप 144 कैलोरी से ज्यादा भी वजन घटा सकते हैँ.

ओरल सेक्स से भी घटती है कैलोरी

ओरल सेक्स यूं तो उत्तेजित होने के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन यदि आप सेक्स से पहले और बाद में आधे-आधे घंटे तक ओरल सेक्स करते हैं तो आप 100 कैलोरी तक कम कर सकते हैं. वैसे भी सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए ओरल सेक्स करना बहुत जरूरी है जिससे आप सेक्स को देर तक भी एंज्वॉय कर सकते हैं.

हाथों के इस्तेमाल का भी है फायदा

सेक्स के दौरान हाथों का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सेक्स के दौरान हाथों के इस्तेमाल से भी आप तकरीबन 50 से 100 कैलोरी कम कर सकते हैँ. हाथों और अंगुलियों से आप ना सिर्फ अपने पार्टनर को उत्तेजित कर सकते हैं बल्कि उनमें गुदगुदाहट भी पैदा कर सकते हैं. सेक्स को ज्यादा रोचक बनाने के लिए भी हाथों के जरिए पार्टनर को अपने होने का अहसास कराएं.

रोमांटिक डांस करने से भी पड़ता है फर्क

आप डांस के शौकीन है या नहीं लेकिन यदि आप पार्टनर के साथ रोमांटिक डांस करेंगे तो ये ना सिर्फ आपकी सेक्स लाइफ में रोमांस भर देगा ब‌ल्कि इससे आपकी कैलोरी भी कम होगी. क्या आप जानते हैं आधे घंटे रोमांटिक डांस करने से आप 103 कैलोरी तक कम कर सकते हैं. आप चाहे तो कपड़े उतारकर डांस कर सकते हैँ. बेशक ये थोड़ा डर्टी हो सकता है लेकिन इससे आपको निश्चिहत तौर पर फायदा होगा.

बेड पर हो जाएं रोल

जी हां, सेक्स के दौरान बेड पर एक-दूसरे से लिपटकर रोल होने से भी आप कैलोरी घटा सकते हैं. इससे आप ना सिर्फ नई सेक्स पोजीशन ट्राई कर सकते हैं बल्कि आप बेड पर रोल होकर पार्टनर को सेक्स के लिए ज्यादा एक्साइटेड भी कर सकते हैं. आधे घंटे तक पार्टनर को उत्तेजित करने और बेड पर रोल होकर आप तकरीबन 200 के आसपास कैलोरी घटा सकते हैं. अब आप समझ गए होंगे सेक्स और सेक्सुअल एक्टिविटीज से आपको हेल्थ बेनिफिट बहुत है. अब यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया उपाय है कि आप रोजाना सेक्स करें और अपनी सेक्स लाइफ को भी हेल्दी बनाएं.

You may also Like

क्या है तकिया युद्ध (Pillow Fighting)?

लड़कियां कैसे करें बिकिनी लाईन शेव? जाने ये बातें

ऑनलाइन डेटिंग के यह 7 झूठ, जो आपका पार्टनर आपसे बोल सकता है

पुरुषों को नपुंसक बना सकता है स्मार्टफोन का अधिक प्रयोग

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized