क्या आप जानते है, चाय का अधिक सेवन करने से हो सकता है नुकसान

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

क्या आप जानते है, चाय का अधिक सेवन करने से हो सकता है नुकसान

चाय बच्चो से लेके बूढ़े छोटे से लेके बड़े हर किसी की पहली पसंद चाय पाई जाती है। क्युकी चाय पीना अधिकतर लोगों को पसंद आता है। चाय प्रेमियों का मानना है कि चाय की एक चुस्की एनर्जी से भरपूर होती है। सुबह-सुबह की चाय हो या ऑफिस में काम करने के दौरान चाय की बात हो, इसे मना कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। दिल को तसल्ली देने वाला चाय (Tea) का कप आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. चाय की चुस्कियां अगर सीमित मात्रा में ली जाएं तो यह आपके अंदर ताजगी भर सकती हैं। जो लोग चाय के शौकीन हैं, उनका मानना है कि चाय दिनभर की थकान मिटाने में काफी मददगार साबित होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का अधिक सेवन करने से आपके स्वास्‍थ्य को नुकसान भी हो सकता है। चलिए जानते है चाय से होने वाले नुकशान।

सुबह-सुबह चाय की तलब अधिकतर लोगों में देखी गई है। सुबह के समय सबसे पहले अगर किसी चीज का ख्याल आता है तो वो है चाय। लेकिन खाली पेट ली गई चाय आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। खाली पेट चाय लेने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अगर आप सुबह की चाय पीना चाहते हैं, तो कुछ हल्का-फुल्का खाने के बाद ही चाय को लें।

हमने आमतौर पर देखा है कि लोग एक बार में ज्यादा चाय बनाकर रख लेते हैं और उसे बार-बार गर्म करके पीते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इस बात पर विशेष तौर पर ध्यान दें कि जितनी जरूरत हो, उतनी ही चाय बनाएं और ताजी चाय का ही सेवन करें।

खाली पेट चाय पीने के हैं ये नुकसान

1. चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती हो, लेकिन यह उसकी सेहत के लिए बहुत खराब है। ज्यादा चाय पीने से कई सारे नुकसान में एक ये नुकसान भी है कि ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है,और दिल की बीमारियां होने की संभावना में भी इजाफा हो जाता है।ज्यादा चाय पीने से जहां दिल की बीमारी हो सकती है। वहीं चाय में मौजूद शुगर आपके वजन को भी बढ़ा सकती है। जिससे मोटापे की समस्या भी आपको घेर सकती है।

2. अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो चाय आपके पाचन तंत्र को कमजोर कर सकती है। साथ ही चाय का ज्यादा सेवन करने से आपकी भूख भी खत्म होने लगती है। आंतों पर भी इसका गहरा पड़ता है। जिससे चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है। जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

3. ज्यादा चाय पीने से हो सकती है। एसिडिटी कई लोग दिन में 3-4 बार से ज्यादा चाय पीते हैं। ज्यादा चाय पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ती है। वहीं ज्यादा चाय पीने से मुंह में छाले भी हो जाते हैं।

5. ज्यादा चाय पीने से नींद उड़ जाती है जिससे बहुत सरे लोग इसका सेवन रात भर जागने के लिए भी करते है। परन्तु आप को यह जान कर हैरानी होगी की नींद पूरी न होने के कारण दिमाग भारी हो जाता है। जिससे इसका प्रभाव दिमाग पर पड़ता है। और जिससे शरीर में आलस भी रहता है।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप भी स्वस्थ और सुन्दर रहना चाहते है? तो करे इसका सेवन

Tue Jul 13 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आंवला क्या है? (What is Amla?) आंवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है। वैदिक काल से ही आंवला  का प्रयोग औषधि के रूप में किया […]
error: Content is protected !!