बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए जानिए, ये अचूक उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हर कोई इंसान चाहता है, की उसकी लम्बाई उम्र के साथ विकास हो परन्तु आज के समय लोगो में यह समस्या बहुत अधिक देखने को मिलती है की उम्र के हिसाब से लम्बाई नहीं होती है। तो आज हम आप को इसके बारे में बताने वाले है।

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में आप कुछ चीजों को शामिल करें, जिससे आप को फायदा होगा

बच्चे की लंबाई कभी हद तक उसके जीन्स, खेलने-कूदने की उसकी रुचि तो कुछ उसकी खान-पान की आदतों पर भी निर्भर करती है। इनमें से एक चीज की कमी भी हो जाए तो बच्चे के शरीर का विकास अच्छी तरह से नहीं हो पाता है। लेकिन पोषक तत्वों का सेवन शरीर के विकास को काफी हद तक प्रभावित करता है। शरीर की ऊंचाई बढ़ाने और सभी स्वस्थ पोषक तत्वों को खाने की प्रमुख उम्र तब होती है जब आप छोटे होते हैं। क्युकी उस समय हमारे शरीर के ग्रोथ होने की उम्र होती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, व्यक्ति की ऊंचाई बढ़ने में मुश्किल होती है । ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो बच्चों के शरीर के टिश्यूज की मरम्मत के साथ इम्यून सिस्टम में सुधार करके उनके शरीर को उसकी पूर्ण संभावित बढ़ने में मदद करे हैं।

1. दूध

ऐसे कई बच्चे होते हैं। जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं होता। लेकिन दूध से हमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती है। जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। दूध का सेवन करने से बच्चे की ऊंचाई बढ़ने के साथ उसकी हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

2. बीन्स

बीन्स प्रोटीन से भरपूर होती है। जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है। बीन्स में आयरन, विटामिन बी और कई पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए इसका रोजाना सेवन करने से काफी फायदा होता है।

3. बादाम

बादाम में फाइबर, मैंगनीज और विटामिन ई प्रचूर मात्रा में मौजूद होने के साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं।इतना ही नहीं बादाम हड्डियों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के साथ बच्चों की हाइट को भी तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं।

4. चिकन

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे आवश्यक घटक होता है। बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन अन्य पोषक तत्वों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। प्रोटीन ऊतकों की वृद्धि, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के साथ कमजोर मांसपेशियों के विकास को भी मजबूत करने का काम करता है। बच्चे के समग्र विकास और ऊर्जा को बनाए रखने में प्रोटीन मदद करता है। इसके लिए आप अपने बच्चे की डाइट में ग्रिल्ड चिकन शामिल करके उसे लंबा और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। चिकन विटामिन बी, प्रोटीन और दूसरे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है। जो आपके शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

5. अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं। जो आपको लंबा बनाने के लिए जरूरी होते हैं। इनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इनमें मौजूद अमीनो एसिड और कई विटामिन आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

बच्चो का शारीरिक विकास करने के लिए इन उपायों का इस्तेमाल कर सकते है। अगर बच्चे की उम्र कम है तो यह उपाय करने से बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलता है।

ALSO VISIT :

क्या आप भी हैं अपने बालों में होते डैंड्रफ से परेशान, आयुर्वेद में मिल गया हैं इसका अचूक उपाय

विश्व चॉकलेट डे पर जानिए, चॉकेलट खाने के बेहतरीन फ़ायदे

जानिए इन चीजों के साथ खाने से हो सकता है, आप की सेहत पर असर

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

पुरुषों में आमतोर पर पाई जाने वाली यह समस्या सभी में देखने को मिलती है, क्या आप भी है परेशान

Wed Jul 7 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. बढ़ती उम्र के प्रभाव को अगर आप भी अपने चेहरे पर नहीं दिखने देना चाहते तो नीचे बताई जा रही ब्यूटी टिप्स को लड़के आज से ही अपनाना […]
error: Content is protected !!