क्या आप भी चाहते है, अपने बच्चे का दिमाग तेज करना, तो करिये ये काम

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

क्या आप भी चाहते है अपने बच्चे का दिमाग तेज करना, तो करिये ये काम

बच्चो को कुछ फूड्स का सेवन करने से मिलती है दिमागी मजबूती, जो बच्चो के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे के दिमाग को तेज करना चाहती हैं, तो इन सरल उपायों को अपना कर बच्चो के दिमाग को तेज कर सकती है। कॉम्पिटिशन के इस दौर में हर कोई चाहता है कि उनका बच्‍चा भी हर चीज में आगे रहे। चाहे बात पढ़ाई की हो या फिर खेल-कूद की। बच्चो को शारीरिक और मानसिक (Physically And Mentally Strong) रूप से हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी डाइट। क्या आप अपने बच्चे को हेल्दी डाइट कराती है ।

अपने बच्चों को मानसिक रूप से तेज बनाने के लिए उन्हें वह भोजन दें जो उनके ब्रेन (Brain) को भरपूर मात्रा में पोषण दे। इस खबर में हम आपके लिए ऐसे ही 6 फूड्स (Foods) के बारे में जानकारी देंगे । जो बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं।

1. ये सब्जियां

तेज दिमाग के लिए पालक, केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां सहायक होती हैं। कुछ अन्य सब्जियां जैसे टमाटर भी बेहतर हैं। यहां तक ​​कि ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

2. अंडा

अंडा भी बच्चों की सेहत के लिए जरूरी है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, ल्‍यूटिन, कोलिन और जिंक होता है। ये सभी पोषक तत्‍व शिशु की ध्‍यान लगाने की क्षमता को बढ़ाते हैं। कोलिक एसिटेकोलिन या मेमोरी स्‍टेम सेल्‍स बनाने में मदद करता है। इस तरह अंडा खाने से बच्‍चों की याददाश्‍त में सुधार आता है, और याद करने की शक्ति मजबूत होती है ।

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज बच्‍चों के दिमाग को निरंतर एनर्जी देता रहता है। ये रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को धीरे से रिलीज करता है, जिससे शिशु के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसमें मस्तिष्‍क के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड भी होता है ।

4. ओट्स

ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुरता में पाया जाता है। ओटमील में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है। जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है। बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्‍क के कार्यों में सुधार आने में मदद मिलती है। बच्चा फुर्तीला और मजबूत होता है ।

5. मछली

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए मछली जरूरी है। क्योकि मछली में फैटी फिश जैसे कि सैल्‍मन, ट्यूना और मैकरेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्‍क के ऊतकों के ब्‍लॉक बनाने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड के और भी कई फायदे होते हैं। इससे शिशु के मस्तिष्‍क के कार्यों और विकास में मदद मिलती है। जिससे बच्चे का मंद शार्प होता है ।

6. दही

बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट में दूध से कई गुना ज्‍यादा दही का योगदान होता है। अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाय, तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी है। बच्चे की सोचने की शक्ति तेज होती है। ये रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को धीरे से रिलीज करता है, जिससे शिशु के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसमें मस्तिष्‍क के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड भी होता है.

7. ओट्स

ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुरता में पाया जाता है। ओटमील में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है। जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है। बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्‍क के कार्यों में सुधार आने में मदद मिलती है। बच्चा फुर्तीला और मजबूत होता है ।

8. दही

बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट में दूध से कई गुना ज्‍यादा दही का योगदान होता है। अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाय, तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी है। बच्चे की सोचने की शक्ति तेज होती है।

 

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप जानते हो, अंगूर के जूस पीने के अनोखे फ़ायदे

Fri Jul 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. क्या आप जानते हो, अंगूर के जूस पीने के अनोखे फ़ायदे अंगूर सेहत के लिए बहुत लाभकारी फल है। कोरोना काल के बाद से लोगो में इम्युनिटी को […]
error: Content is protected !!