क्या आप जानते है? खजूर खाने के फायदे व नुकसान के बारे में

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

खजूर खाने के फायदे व नुकसान

आसमान से टपके खजूर पर अटके” ये कहावत आपने कहीं ना कहीं सुनी होगी। खजूर का फल लम्बा होता है। जिसमें पत्तियां बहुत कम होती है। लेकिन इसका फल बहुत मीठा व गुणकारी होता है। इसलिए कहा जाता है कि हमें खजूर के पेड़ की तरह नहीं, बल्कि उसके फल की तरह बनना चाहिए। खजूर खाने से बहुत से रोगों की रोकथाम होती है। यह एक बहुत लाभकारी फल है। यह एक मेवे, फल की तरह उपयोग होता है। ज्यादा महंगा ना होने की वजह से सभी वर्ग के लोग इसे आसानी से उपयोग करते है। यही वजह है ये गरीब की मिठाई व अमीरों के लिए मेवा का काम करता है। इसे मीठे फलों का राजा कहा जाता है। नारियल के गुण के साथ साथ खजूर भी बहुत फायदेमंद होते हैं। यही वजह है इसके पेड़ को आल पर्पस ट्री कहा जाता है। मुस्लिम समुदाय में खजूर को बहुत मान्यता दी जाती है। रमजान के दिनों में अपने रोजा को खोलने के लिए ये खजूर का इस्तेमाल करते है। खजूर स्वास्थ की द्रष्टि से बहुत अच्छा है, व इसे खाने से शरीर को तुरंत उर्जा व स्फूर्ति मिलती है। यही वजह है, जिससे उपवास तोड़ने के लिए मुस्लिम इसका प्रयोग करते है। ताजा खजूर बहुत सॉफ्ट होता है। जो आसानी से पच जाता है, इसमें ग्लूकोस भी होता है। जिसे खाने के बाद शरीर में ताजगी आती है। इन्ही सब कारणों के कारण खजूर को रमजान के महीने में लोग इसे सुबह उपवास के पहले भी खाते है। ताकि वे पुरे दिन ताजगी व एनर्जी महसूस करें। खजूर को विशेषकर ठण्ड के दिनों का फल कहा जाता है। इसे ठण्ड में दूध के साथ खाने से शरीर में गर्माहट आती है। छोटे मोटे रोगों से छुटकारा मिलता है। खजूर के और भी ढेरों फायदे व गुण है। जिनके बारे में हम जानेगे ।

खजूर के लाभ (Dates benefits in hindi )

खजूर के स्वाथ्य के लिए फ़ायदे

1. एनीमिया दूर करे

जब हमारे खून में लाल सेल्स कम हो जाते है। तब एनीमिया की बीमारी हो जाती है। खजूर में आयरन अधिक होता है। जिससे ये खून में सबकी मात्रा सही बनाता है। ये शरीर में हिमोग्लोबिन की भी मात्रा सही करता है। एनीमिया के मरीज को खजूर रोजाना लेना चाहिए इससे बहुत फायदा मिलता है।

1. दिल की सुरक्षा

कहा जाता है की हमारा दिल स्वस्थ रहता है, तो हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। खजूर को रात को भिगो के रख दें, और सुबह इसे खाएं। इससे कमजोर दिल ताकत पाता है। खजूर में पोटेशियम होता है जिससे इसे खाने से स्ट्रोक व दिल से जुड़ी अन्य परेशानी का खतरा कम हो जाता है। हफ्ते में मात्र 2 बार इसे खाने से आप अपने दिल की पूरी तरीके से रक्षा कर सकते है।

2. वजन बढ़ाने में मदद करता है

यह एक स्वास्थवर्धक फल है। इसमें शुगर, प्रोटीन व बहुत सरे विटामिन होते है। अगर आप दुबले पतले है। बलबंत होना चाहते है या अपने शरीर में ताकत लाना चाहते है। तो 4-5 खजूर को दूध के साथ खाएं. बहुत जल्दी आपको फर्द समझ आएगा।

3. कब्ज की परेशानी मिटाए

खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घूल जाते है। जिस वजह से कब्ज की परेशानी से हमें निजात मिल सकता है। रात भर भिगोये खजूर को सुबह खाली पेट खाएं व उसका पानी पियें। रोजाना करने से आपको कब्ज की कभी शिकायत नहीं होगी।

4. गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को तरह तरह की परेशानी होती है। दवाई लेने के बावजूद कुछ ना कुछ लगा रहता है। पूरी तरह से स्वास्थ रहना चाहते है तो खजूर का सेवन करें. खजूर माँ के साथ साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है। खजूर खाने से डिलीवरी में होने वाली परेशानी दूर होती है । माँ के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है।

5. कैल्सियम की कमी दूर करे

खजूर में कैल्शियम होता है। इसे खाने से कमी दूर होती है। कैल्शियम की कमी से हड्डी कमजोर होती है जोड़ो में दर्द होता है। खजूर रोज खाने से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है ।

6. भूख मिटाने में मदद करता है

खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। बार बार भूख लगने पर आप खजूर खाएं इससे भूख बहुत जल्दी शांत होती है। आपको ताकत भी मिलती है। ये आपका वजन कम करने में भी सहायक है।

7. दांत से जुडी परेशानी दूर करे

खजूर खाने से दांत की बहुत सी परेशानियाँ दूर होती है। दांत की सडन को भी खजूर मिटाता है। दांत दर्द के घरेलू उपचार के रूप में यह बहुत फायदेमंद है।

8. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

सर्दी के मौसम में खजूर खाने से सर्दी खांसी जुखाम की परेशानी नहीं होती है। और इम्युनिटी मजबूत होती है ।

9. बच्चों के लिए फायदेमंद

जिन बच्चों को बार बार बाथरूम की परेशानी होती है। जो रात को बिस्तर गीला कर देते है, उन्हें खजूर खिलाना चाहिए। बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

10. कोलेस्ट्रोल

खजूर खाने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होता है। लौ कोलेस्ट्रोल की परेशानी को खजूर द्वारा दूर किया जा सकता है।

11. स्वस्थ त्वचा का रख रखाव

लाल रंग के खजूर विटामिन सी और फ्लावोनोइड से भरे होते है। जो आपकी त्वचा के लोच में सुधार करता है और त्वचा के नीचे के ऊतकों को समृद्ध बनाता है। जिससे आपको त्वचा चिकनी और नर्म हो जाती है। खजूर में पाए जाने वाला विटामिन बी 5 आपकी त्वचा की समस्या जैसे त्वचा में खिंचाव आदि को रोकने में मदद करता है।

12. उम्र घटाने में फायदेमंद

खजूर एंटी ओक्सिडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है। जो शरीर में मौजूद हानिकारक कणों का प्रभावी ढंग से विरोध कर सकता है। इस तरह यह समय से पहले उम्र के बढ़ने को रोकता है। विशेष रूप से विटामिन सी, ओक्सीकरण का विरोध करके और मानव शरीर के अंदर मेलेनिन के संचय को रोकता है। जिससे त्वचा में झुर्रियों की समस्या से निपटने में मदद मिलती है।

खजूर के कुछ नुकसान भी है (Dates side effects)

इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें पाई जाने वाली चीनी आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा देती है। जोकि आपके लिए नुकसानदायक है।
किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करने से वह नुक्सान भी पहुंचा सकता है। इससे होने वाले कुछ नुकसान को नीचे प्रदर्शित किया गया है ।
शिशु या छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि यह बीज युक्त फल है जोकि बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है.
इसके सेवन से आपका वजन कम नहीं होता है इसलिए यह आपके वजन कम करने के लिए अच्छा फल नहीं है।
कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसके सेवन से पहले चिकित्सक से सलाह लें।
इसे खाने से यह दातों में चिपक जाता है जिससे दातों की समस्या भी हो सकती है।
खजूर की मात्रा आपके शरीर में ज्यादा पहुँचने से पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. साथ ही इससे गैस की परेशानी भो पैदा हो सकती है।
यह दस्त की समस्या भी पैदा कर सकता है।

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

ठंडा पानी पीने से हो सकती है बहुत सारी परेशानियां, जानिए

Thu Jul 15 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आज के समय आप सभी लोग ठंडा पानी ही पीना पसंद करते है। क्युकी ठंडा पानी पीने से गले को कुछ देर के लिए राहत मिल जाती है। […]
error: Content is protected !!