क्या आप जानते है? काजू खाने के फायदे और नुकशान

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हर चीज का कुछ फायदा होता है। तो कुछ नुकशान होता है। ऐसे ही काजू खाने के भी कई सारे फ़ायदे है, तो कई सारे नुकशान भी है चलिए जानते है।  काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोगों को काजू खाना पसंद होता है। काजू को कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने और गार्निश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं।
जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। काजू के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि काजू के इतने फायदे होने के बाद भी इसके कुछ नुकसान भी है। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, काजू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

काजू खाने के नुकसानः (Kaju Khane Ke Nuksan)

1. सिर दर्द

काजू से कई लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है। काजू में मौजूद अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन कई लोगों के लिए सिर में दर्द की वजह बन सकती है।

2. पेट खराब होना

काजू में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब जैसी समस्याएं होने की सम्भावना रहती हैं।

3. एलर्जी

ज्यादातर लोगों को किसी न किसी चीज से एलर्जी होती है। बहुत से लोगों को काजू से एलर्जी होती है। अगर आपको काजू खाने से सांस लेने में कठिनाई, चकत्ते, खुजली, उल्‍टी या फिर दस्‍त की शिकायत हो रही है। तो आप काजू का सेवन न करें इससे आपको एलर्जी हो सकती है।

4. मोटापा

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और डाइट पर हैं तो भूलकर भी काजू का सेवन न करें। काजू में कैलौरी की मात्रा अधिक पाई जाती है । जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं।

काजू खाने के कमाल के फायदे(Benefits Of Eating Cashews)

Benefits Of Eating Cashews: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे काजू या इससे बनी चीजें पसंद न हो। काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इतना ही नहीं काजू को बहुत से व्यंजन में सजावट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। काजू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं। जो सेहत को कई तरह की परेशानियों से बचाने में मददगार हैं। काजू को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि काजू को सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन और बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको काजू खाने के फायदों के बारे में बताते हैं।

काजू खाने के फायदेः (Kaju Khane Ke Fayde)

1. पाचन

काजू में फाइबर की मात्रा मौजूद होने से ये हमारे पाचन को सुधारने का काम कर सकता है। काजू खाने से गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

2. डायबिटीज

डायबिटीज मरीजों के लिए काजू का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। काजू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मदद कर सकता है। इसलिए जिसे डायबिटीज की शिकायत हैं उसे रोज काजू का सेवन करना चाहिए ।

3. त्वचा

काजू को त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। त्वचा की झुर्रियों को कम करने मे मदद करता है काजू का सेवन। काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

4. वजन

काजू में मैग्नीशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। इसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है।

5. हड्डियों

काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। काजू को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

6. कमजोरी

काजू में पाए जाने वाले तत्व शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्ड‍ियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। काजू के सेवन से शरीर में ताकत बनी रहती है। इतना ही नहीं ये इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है।

7. प्रेग्नेंसी

काजू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था में फायदेमंद माने जाते हैं। काजू में मौजूद मैग्नीशियम बच्चे और मां की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। इससे बच्चा और माँ दोनों स्वस्थ रहते हैं।

8. बालों

काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो बालों को कमजोर होने से बचाने के साथ-साथ उन्हें मुलायम चमकदार और घने बनाने में मदद कर सकते हैं।

आज हमने जाना काजू से होने वाले फायदे और नुकशान के बारे में। तो आप अपनी रोजिंदा जिंदगी में इन बातों का ध्यान रख कर इसका सेवन कर सकते हैं।

ALSO VISIT:

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

नीम के ऐसे अचूक फ़ायदे रोज पीने से मिलेंगे हर बीमारी से निज़ात

Tue Jul 13 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. जितना कड़वा उतना ही फायदेमंद, रोज पिएंगे तो होंगे ये फायदे नीम जितना कड़वा होता है। स्वास्थ्य के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। अगर नीम के पत्तों […]
error: Content is protected !!