क्या आप जानते है, खाना खाने के बाद चलना कितना जरुरी है

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

खाना खाने के बाद 10 मिनट चलना क्यों है जरूरी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हम सभी जानते हैं की चलना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना आधा घंटे वॉक करने से वजन घटाने में मिलती है। कई लोगों को लगता है, कि चलने से कोई फायदा नहीं होता है लेकिन ऐसा नहीं है।


हेल्दी लाइस्टाइल के लिए खाना बहुत जरूरी है। खाना खाने के बाद हम भरा हुआ महसूस करते हैं। मतलब की हमारा पेट भरी भरी सा लगने लगता है। आप हल्का महसूस करने के लिए वॉक कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि खाना खाने के बाद आलस आता है, और आपका बस लेटने का मन करता है। लेकिन खाने खाने के तुरंत बाद लेटने से आप को बहुत बड़ी परेशानी का सामना भी करना पद सकता है। इसकी वजह से सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए नियमित रूप से चलना बहुत जरूरी है। नियमित चलने से सिर्फ आप को एक ही फायदा नहीं होता परन्तु हम अन्य बीमारियों से भी बचते है। खाने के बाद टहलने से हृदय रोग की समस्या कम हो जाती है। एक स्टडी में 30000 लोगों पर अध्ययन हुआ था, जिसमें पाया गया कि रोजाना आधे घंटे चलने से 20 प्रतिशत तक हृदय रोगों से बचा जा सकता है।

चलने का तरीका

सबसे जरूरी बात कि खाना खाने के बाद हल्की गति से चलना है। खाना खाने के बाद तेज गति या जॉगिंग से बचे क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है और सूजन भी आ सकती है। शुरुआत में हल्की गति से 5 से 6 मिनट के लिए चलें। इसके कुछ दिन बाद आप 10 मिनट तक चल सकते हैं। अगर आपका बाहर घूमने का मन नहीं है। तो बस घर के अंदर ही चल सकते हैं। एक कमरे से दूसरे कमरे या फिर बैलकनी में 10 मिनट के लिए वॉक करें। इस तरीके से आप धीमे धीमे चलने की आदत को अपना सकते है।

वॉक करने के फायदे

अगर आप खाना के बाद आलस से भरपूर महसूस कर रहे हैं। तो टहलना बहुत जरूरी है। वॉक करने से पाचन क्रिया तेज होती है। जिससे पेट फूलना और ओवरईटिंग की समस्या से बचा जा सकता है। अगर आप खाना खाने के बाद बैठते या लेटते हैं तो एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

वॉक पर जाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और कैलोरी बर्न होती है। खाना खाने के बाद मीठा खाने की क्रेविंग भी कम करता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम भी करता है। जिसकी वजह से आपको कम आलस आता है। और अन्य बहुत सरे फ़ायदे होते है।

खाना खाने के बाद शुगर लेवल बढ़ता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज को खाना खाने के बाद 10 मिनट वॉक करने की सलाह दी जाती है। कुछ स्टडी में पाया गया कि खाना खाने के बाद वॉक करने से शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसलिए जो व्यक्ति शुगर की बीमारी से पीड़ित है उसे रोज खाने के बाद चलना चाहिए।

सही समय

अगर चलने से स्वस्थ अच्छी होती है। तो कितने देर चलना चाहिए। हर मील के बाद 10 मिनट चलना काफी है। इसका मतलब है आप पूरा दिन में 30 मिनट पैदल चलते हैं। खाना, लंच और डिनर के बाद 10 मिनट चलना काफी है। आप चाहे तो 15 मिनट तक भी चल सकते हैं। लेकिन इससे अधिक चलना फायदेमंद नहीं होता है। खाना खाने के बाद सिर्फ 10 मिनट चलने से आप वजन घटाने, पाचन शक्ति मजबूत करने और पेट दर्द की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे ही अगर आप इसे अपने दिन चर्या का हिस्स्सा बना लेते है तो आप काफी सारी बीमारियों से बच सकते है। तो खाने के बाद रोज चलना शुरू कर दीजिये।

ALSO READ :

पुरुषों में आमतोर पर पाई जाने वाली यह समस्या सभी में देखने को मिलती है, क्या आप भी है परेशान

१४ जुलाई को आने वाला है जोमाटो के नई आईपीओ, आप भी हो जाये तैयार

हेल्दी स्किन चाहते हैं आप, तो भूल कर भी न करें ये गलतियां

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

ऐसे फ़ायदे जिसके बारे में आप आज तक नहीं जानते होंगे,संतरे के फल, जूस के फायदे

Thu Jul 8 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. संतरे का जूस पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान संतरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरे के साथ-साथ संतरे के जूस पीने के फायदे भी […]
error: Content is protected !!