क्या आप जानते हो, अंगूर के जूस पीने के अनोखे फ़ायदे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

क्या आप जानते हो, अंगूर के जूस पीने के अनोखे फ़ायदे

अंगूर सेहत के लिए बहुत लाभकारी फल है। कोरोना काल के बाद से लोगो में इम्युनिटी को लेके जाग्रति आ गई है । इसका जूस पीने से आप इम्युनिटी (immunity) बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अंगूर का जूस (grape juice) हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए लाभकारी है।

किस समय पीना चाहिए अंगूर जूस (The right way to drink grape juice)

किसी भी चीज का खाने पिने का एक योग्य समय रहता है अंगूर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अंगूर में कई पोषक तत्व होते हैं. ये विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. बहुत से लोग नाश्ते में फलों का जूस पीना पसंद करते हैं. आप शाम के समय भी फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं। ये एक हेल्दी विकल्प है।

अंगूर में पाए जाने वाले तत्व (elements found in grapes)

अंगूर का जूस न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है। बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी मदद करता है। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। फ्लेवोनॉयड्स अंगूर में पाए जाने वाला सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

अंगूर जूस के फायदे (benefits of grape juice)

इम्युनिटी बढ़ाता है (Grapes boosts immunity)

अंगूर के जूस में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. ये सामान्य सर्दी, खांसी, फ्लू और बुखार को दूर करने में मदद करता है. ये आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत करता है. स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को रोकने में मदद कर सकता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

अंगूर जूस (grape juice) का सेवन अस्थमा के रोगियों के लिए ये फायदेमंद होता है। इसके सेवन से दमा या अस्थमा जैसी समस्याओं की संभावना को कम करता है. ये आपके फेफड़ों में पानी की कमी को पूरा करता है।

त्वचा के लिए लाभकारी (skin benefits grapes)

अंगूर के जूस का सेवन आप डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में कर सकते हैं। ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। चेहरे और शरीर की सूजन को कम कर सकता है. ये आपकी त्वचा पर एक एंटी एजिंग प्रभाव छोड़ता है।

हृदय के लिए लाभकारी है

अंगूर के जूस (grape juice) में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको हृदय की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। अंगूर का रस आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी

अंगूर का जूस (grape juice) पीने से आप हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं। अंगूर फाइबर से भी भरपूर होते हैं। इसमें पोटैशियम होता है, जो ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है।

ALSO VISIT  :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप जानते है? लौंग खाने से कौन कौन से फ़ायदे है, जानिए

Fri Jul 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लौंग काफी स्वास्थ्यवर्धक जड़ी-बूटी है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल […]
error: Content is protected !!