ठंडा पानी पीने से हो सकती है बहुत सारी परेशानियां, जानिए

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आज के समय आप सभी लोग ठंडा पानी ही पीना पसंद करते है। क्युकी ठंडा पानी पीने से गले को कुछ देर के लिए राहत मिल जाती है। खासकर गर्मियों के मौसम में लोग जमकर ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग तो बर्फ के साथ पीने पीते हैं. भले ही आपके ठंडा पानी पीकर मजा आता हो और राहत मिलती हो लेकिन ये आपके स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है इससे आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। खासकर ठंडा पानी पीने से आपको पेट से जु़ड़ी कई सारी दिक्कतें हो सकती है, परन्तु आप को जान के हैरानी होगी, ठंडा पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुक्शानदायक है।

ठंडा पानी पीने से हो सकती है बहुत सारी परेशानियां, चलिए जानते है इसके नुकसान

ठंडा पानी पीने के नुकसान

1. ठंडा पानी सिर पर मौजूद क्रॉनियल नस को भी अफेक्‍ट करती है। जिससे सिर में तेज दर्द होता है। हालाकि गर्मियों के मौसम में तेज सिर दर्द होने पर लोग यही सोचते हैं कि दर्द तेज धूप के कारण हो रहा होगा मगर दर्द का असली कारण तेज धूप से सीधे आकर पानी पीना होता है। इसलिए इस मौसम में जब भी तेज प्‍यास लगे तो नॉर्मल पानी ही पीएं। इससे आपकी न केवल प्‍यास बढ़ेगी बल्कि आप तमाम तरह की बीमारियों से भी बचेंगी।

2. ठंडा पानी आपको पीने में भले ही मजा देता है और साथ ही आपकी प्यास को भी मिटाता हो लेकिन इसके पीने से आपके दिल पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल ठंडा पानी आपके दिल की गति को कम कर देता है जिससे आपको दिक्कत हो सकती है । इसलिए इससे ह्रदय रोग की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है ।

3. ठंडा पानी से आपको पेट की समस्या भी सकती है। इसके पीने से आपको पाचन में कई सारी दिक्कतें आएंगी। ठंडा पानी लेने से नसें सिकुड़ जाती है जिस वजह से पाचन में दिक्कत होती है। इसी वजह से पेट की समस्याएं भी होती है।

4. हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगते हैं, और शरीर में ज्‍यादा काम करने की क्षमता नहीं रह जाती है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है, कि ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता है। जिस वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है।

5.ठंडा पानी आपके गले के लिए भी अच्छा नहीं है। कई बार इससे पानी पीने से श्वसन तंत्र में म्युकोसा नाम की सुरक्षात्मक परत संकुलित हो जाती है। जिससे गला ख़राब हो सकता है,और इससे आप की आवाज पर भी असर पड़ती है।

6. ठंडा पानी पीने से आपके पेट में कई सारी समस्या हो सकती है, जैसे की पेट दर्द होना ,खाना पचने में दिक्कत। अगर आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं। तो इससे कई बार नर्व ठंडी होकर आपके हेट रेट को धीमी कर देती है। इसलिए लोग कहते हैं कि हमेशा पानी रूम टेम्परेचर के हिसाब से और शरीर के तापमान के हिसाब से पीना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कितनी परेशानी आपको परेशान कर सकती है

7 .अगर आपको कब्ज की समस्या है तो ऐसे में आपके ठंडा पानी बिल्कुल भी नहीं पानी चाहिए। अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे कब्ज और बवासीर जैसी समस्या हो सकती है।

8. अगर आप पोषक आहार लेने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं। तो समझ जाईए कि आपने कुछ पोषक आहार नहीं खाया। दरअसल हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री होता है और अगर आप ठँडा पानी लेते हैं तो उससे शरीर के तापमान के बराबर लाने में शरीर को ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है।

9. जितना अधिक ठंडा पानी पिया जाएगा शरीर में काम करने की उतनी ही क्षमता आएगी और शरीर जितना काम करेगा फैट उतना ही बर्न होगा। मगर यह पूरा सच नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से आपके पेट में जमा चर्बी सख्‍त हो जाए और शरीर से फैट रिलीज होने में दिक्‍कत हो। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम ठंडा पानी पीएं और ज्‍यादा से जयादा गर्म पानी पीएं। गर्म पानी से आपकी बॉडी में मौजूद फैट आसानी से बाहर निकल सकता है।

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

अक्सर मानसून में पैरों की खूबसूरती खोने लगती है, कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर के रख सकते है ख्याल

Thu Jul 15 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. अक्सर मानसून में पैरों की खूबसूरती खोने लगती है, कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर के रख सकते है ख्याल, और घर पर ही करे पेडिक्योर करने का घरेलू […]
error: Content is protected !!